HBN News Hindi

Mukesh Ambani की रिलायंस अब मार्केट में ला रही ये प्रोडक्ट, ग्राहकों काे मिलेंगे सस्ते दामों में

Business News Update: एशिया के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी को तो आप सभी जानते हैं मुकेश अंबानी का नाम आज अरबपतियों की लिस्ट में शामिल है। वहीं, उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज भी दुनिया की वैल्युएबल कंपनियों में शामिल है।अब यह कंपनी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों व अन्य घरेलू सामान बनाने की दिशा में कदम बढ़ाने जा रही है। इन उपकरणों की खास बात ये होगी कि ये मेड इन इंडिया होने के साथ-साथ विदेशी उपकरणों से सस्ते भी होंगे।
 
 | 
Mukesh Ambani की रिलायंस अब मार्केट में ला रही ये प्रोडक्ट, ग्राहकों काे मिलेंगे सस्ते दामों में

HBN News Hindi (ब्यूरो) :देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की रिलायंस(reliance latest news) इंडस्ट्रीज ने जबरदस्त कमाई की है वैसे कंपनी का रेवेन्यू और मुनाफा पहले लगाए गए अनुमानों से बेहतर देखने को मिले हैं हम आपको बता दें कि रिलायंस जियो के साथ आया, जो भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बन गई, जिसने बेहद सस्ते डेटा (reliance latest plans)और फोन के साथ बाजार में तहलका मचा दिया। आइए जानते हैं इस पूरी खबर को डिटेल से। 

 


डेटा और संचार बाजार पर रिलायंस की मजबूत पकड़  

 

हालांकि, जो चीज आपको अपने दैनिक जीवन में रिलायंस का जबरदस्त (reliance ka jabardast experience)अनुभव दे सकती है, वह उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू डिवाइस से जुड़ी है। एक रिलायंस टीवी सेट, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, गीजर, ओवन, आदि आपके घर को अंबानी ब्रह्मांड में बदल देंगे। भारत के डेटा और संचार बाजार पर रिलायंस की पकड़ के साथ, निकट भविष्य में आपके पास रिलायंस डेटा और गैजेट्स द्वारा संचालित और साथ ही गठित एक स्मार्ट होम हो सकता है।

 

ईटी ने बताया है कि रिलायंस ने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और(रिलायंस टीवी) घरेलू उपकरणों के लिए एक नया मेड-इन-इंडिया ब्रांड Wyzr लॉन्च करने की योजना बनाई है, जो दूरसंचार, डिजिटल सेवाओं, खुदरा और वित्त के बाद रिलायंस के लिए एक और नया बिजनेस होगा। इससे भारतीय ग्राहकों को मेड इन इंडिया के इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्ट मिल सकेंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि ये सस्ते भी होंगे।

 

 

जियो के नेटवर्क की बढ़िया पकड़


रिलायंस की रिटेल यूनिट रिलायंस रिटेल ने हाल ही में Wyzr एयर कूलर लॉन्च किया है और(रिलायंस बिक्री) इसकी रेंज को टेलीविजन, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, छोटे उपकरण और एलईडी बल्ब जैसी कैटेगरीज तक विस्तारित करने की योजना है। रिलायंस रिटेल के CEO दिनेश तलुजा ने विश्लेषकों को 22 अप्रैल को आरआईएल की चौथी तिमाही की आय कॉल के दौरान नए ब्रांड लॉन्च के बारे में अधिक जानकारी दिए बिना बताया।

रिलायंस का खुदरा कारोबार मुकेश अंबानी का अपने पारंपरिक तेल और पेट्रोकेमिकल बिजनेस से बाहर पहला बड़ा कदम रिलायंस(reliance jio) जियो के साथ आया, Jio के विशाल ग्राहक नेटवर्क और इसकी सस्ती दरों के कारण अंदरूनी हिस्सों में पैठ ने रिलायंस को अपने ई-कॉमर्स खेल को आगे बढ़ाकर अपने खुदरा व्यापार को बढ़ाने में भी मदद की है।

 

टेलीकॉम मार्केट में रिलायंस की ताकत

टेलीकॉम मार्केट में इसकी ताकत ने इसके ई-कॉमर्स बिजनेस (reliance updated news)को बढ़ावा दिया, जबकि इसके बढ़ते ई-कॉमर्स और रिटेल बिजनेस ने ब्रांड्स को खरीदकर और अपना खुद का निर्माण करके FMCG में भी बड़ा रोल निभाया है। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू डिवाइस में इसके प्रवेश को इसके पहले से ही विशाल खुदरा और ई-कॉमर्स नेटवर्क से बल मिलेगा।

रिलायंस रिटेल के पास है विशाल स्टोर नेटवर्क


रिलायंस रिटेल के पास भारत में सबसे बड़ा(reliance retail ke paas hai bada store network)स्टोर नेटवर्क है, जिसमें शहरों, कस्बों और गांवों में कुल 18,774 स्टोर हैं, जो देश के 66% से अधिक आबादी को कवर करते हैं और लगभग 30 करोड़ रजिस्टर्ड ग्राहक हैं। इसका नया एफएमसीजी कारोबार जबरदस्त सफलता हासिल कर रहा है। रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (आरसीपीएल) ने वित्त वर्ष 24 में 3,000 करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज की, जो इसके संचालन का पहला पूर्ण वर्ष था, ईटी ने उद्योग के अधिकारियों से मिली जानकारी के आधार पर रिपोर्ट दी है। आरसीपीएल के प्रदर्शन को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, पांच दशकों के संचालन के साथ इमामी ने वित्त वर्ष 23 में 3,400 करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज की, जबकि ओरल केयर मार्केट लीडर कोलगेट-पामोलिव (इंडिया) ने उसी वर्ष 5,226 करोड़ रुपये का राजस्व पोस्ट किया, जिसने इसके संचालन के आठवें दशक को मार्क किया। जाहिर है, एफएमसीजी क्षेत्र में मुकेश अंबानी का दबदबा है।