HBN News Hindi

Business Ideas for Women: महिलाएं लोन लेकर घर बैठे कर सकती हैं ये बिजनेस, कमाई होगी बेहिसाब

Low Budget Business Ideas: आज के समय में महिलाएं किसी से कम नहीं हैं ऐसी बहुत सी महिलाएं है जो पुरुषों से कंधा मिलाके चलती है और इस समय में सरकार देश की महिलाओं को जागरूक करने के लिए कई तरह की योजनाएं भी चला रही है। जिससे कि जो महिलाएं बाहर नहीं जा सकती ,वो घर बैठे अपना कारोबार शुरू कर सकें। आइए जानते है इन बिजनेस के बारे में विस्तार से।
 

 | 
Business Ideas for Women: महिलाएं लोन लेकर घर बैठे कर सकती हैं ये बिजनेस, कमाई होगी बेहिसाब

HBN News Hindi (ब्यूरो) :यदि आप भी अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहती हैं जिससे आप घर बैठे आसानी से कर सकें। तो आज हम आपको इस खबर में ऐसे टॉप बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिससे आप कम लागत में शुरू कर (छोटे बिजनेस आइडिया)मोटा मुनाफा कमा सकती है। यहां जानें बिजनेस से जुड़ी पूरी डिटेल।

 

बेहद कम बजट में सरलता से शुरू 


बिजनेस को लेकर आज के दौर में महिलाओं की सोच भी बदल रही है, देखा जाए तो व्यक्ति से कहीं अधिक महिलाएं घर से भी अपना खुद का बिजनेस चला रहा है। ऐसी महिलाएं देश के लिए एक मिसाल कायम कर रही है।(Low Budget Business Ideas) लेकिन वहीं, आज भी कुछ महिलाएं बिजनेस नहीं कर पाती है, उन्हें लगता है कि यह काफी मुश्किल काम है। ऐसे में आज हम इन्हीं महिलाओं के लिए टॉप बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिन्हें आप बेहद कम बजट में सरलता से शुरू कर सकते हैं और हर महीने हजारों-लाखों की कमाई कर सकते हैं।

 

बुटीक का व्यवसाय


महिलाएं अपने घर में ही बुटीक खोलकर हर महीने अच्छा (महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया)मुनाफा कमा सकती हैं। बुटीक एक ऐसी दुकान होती है, जहां आप अपनी कारीगरी से एक अच्छी, सुंदर और स्टाइलिश ड्रेस डिजाइन करवाते हैं। इसके बाद उसे बाजार में उचित रेट पर बेचते हैं।

 

स्कूल बैग का बिजनेस


महिलाएं घर में रहकर स्‍कूल बैग बनाकर तैयार कर सकती हैं।(Small finance bussiness ideas) बता दें कि आजकल बाजार में विभिन्न प्रकार के स्कूल बैग उपलब्ध कराए जाते हैं। यह बिजनेस सालभर चलता है, जिसकी स्कूल की बैग की मांग हमेशा रहती है। इसके लिए आपको बस मशीनरी लगवाने की आवश्यकता पड़ती है।


इस योजना के तहत बिजनेस के लिए लोन


इन बिजनेस को शुरू करने के लिए महिलाओं को प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत लोन और सब्सिडी मिल जाएगी। बिजनेस को सुचारु रुप से चलाने के लिए महिलाओं को 80-90 प्रतिशत (Loan for Business)लोन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। ऐसे में आपको बस अपने बिजनेस के लिए 20 से 30 हजार रुपए का निवेश करना होगा और वहीं मुनाफे की बात करें, तो इन बिजनेस से 20 से 30 प्रतिशत मुनाफा कमा सकते हैं।