HBN News Hindi

Business Idea : कम निवेश में पेड़ लगाकर कमा सकते हैं करोड़ों, जानें इस पेड़ की खासियत

Business।dea: अगर आप भी अपना काम शुरु करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि महोगनी के पेड़ की कीमत आपको हैरान कर सकती हैं जिसे आप अपने जमीन पर मात्र 1 लाख रुपये के निवेश पर काम शुरू कर सकते हैं आइए जानते हैं इस Business से होने वाले लाभ के बारे में डिटेल से ।

 | 
Business Idea : कम निवेश में पेड़ लगाकर कमा सकते हैं करोड़ों, जानें इस पेड़ की खासियत

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज हम आपके सामने एक ऐसी बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे आपका कुल निवेश 1 लाख हो सकता है और अगर इसकी बिक्री की बात की जाए तो आपको बता दें कि इसका रेट प्रति घन फीट (rate per cubic foot) से तय होती है. हर पेड़ 50,000 रुपये तक में बिक सकता है. 1 एकड़ जमीन में करीब 120 महोगनी के पौधे (mahogany plants) लगाए जा सकते हैं. आइए जानते हैं इस।पेड़ के तैयार होने में कितना समय लगता है ।
 

 2000 के नोटों का अब क्या होगा, RBI ने कह दी यह बड़ी बात

 

महोगनी पेड़ के बिजनेस आइडिया 
 
गांव हो या शहर कहीं भी ये बिजनेस आइडिया हिट (business idea hit) होगा. कोई भी अच्छा निवेश थोड़ा समय मांगता है और इस बिजनेस के लिए भी सब्र जरूरी होगा. आपको 1 लाख रुपये लगाने होंगे और 12 साल बाद आपके पास करोड़ों रुपये की संपत्ति होगी. इस बिजनेस में आपको फैक्ट्री लगाने या फिर दुकान खोलने की जरूरत भी नहीं है. आपके पास बस खाली जमीन होनी चाहिए. अगर आपके पास जमीन और 1 लाख रुपये हैं तो आप बेशक यह काम कर सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन सा बिजनेस आइडिया है. हम बात कर रहे हैं महोगनी के पेड़ से पैसा बनाने की.

 
 

इतने समय में तैयार होता है एक पेड़


महोगनी का पेड़ मार्केट (Mahogany Tree Market) में अभी 2000 रुपये प्रति घन मीटर तक बिक जाता है. एक पेड़ की कीमत 40-50 हजार रुपये तक तक होती है. संभव है कि 12 साल बाद इसकी कीमत और बढ़ जाए. बहरहाल, हम इसी कीमत पर आग बढ़ते हैं. आपको कितने पेड़ लगाने होंगे यह बात शीर्षक से समझ आ गई होगी. आप 120 पेड़ों से 12 साल के अंदर करोड़ों की संपत्ति बना सकते हैं. ये कैसे होगा इसका गणित हम बताते हैं.

 

2000 के नोट के बाद अब RBI ने इन सिक्कों को लेकर कह दी यह बड़ी बात, जान लें काम का अपडेट


इस हिसाब से होगी कमाई 


अगर आप 1 एकड़ में महोगनी के पौधे (mahogany trees)लगाते हैं तो उनके बीच पर्याप्त दूरी रखते हुए 1000 पौधे लगाए जा सकते हैं. 10-12 साल के अंदर एक पेड़ से 20 क्यूबिक फीट तक लकड़ी प्राप्त होती है. महोगनी के पेड़ की कीमत क्यूबिक फीट में ही लगती है. 1000 पेड़ों से 20,000 क्यूबिक फीट लकड़ी प्राप्त होगी. ध्यान दें कि हम न्यूनतम क्यूबिक फीट को लेकर चल रहे हैं. आमतौर पर 10-12 साल में महोगनी के पेड़ से 25 क्यूबिक फीट लकड़ी मिलती है. हर क्यूबिक फीट की की कीमत 500-1000 रुपये रुपये होती है. इसमें भी हम न्यूनतम वैल्यू को ही लेते हैं, जो 500 रुपये है. अब 20,000 क्यूबिक फीट लकड़ी 500 रुपये प्रति क्यूबिक फीट के हिसाब से कितने में बिकेगी? जवाब है- 1 करोड़. यह कमाई तब है जब सारी वैल्यू न्यूनतम रखकर कैलकुलेशन (calculation by keeping minimum) की गई है. अगर इसमें आप निवेश की बात करें तो टोटल कॉस्ट करीब 1 लाख रुपये आएगी. इसमें आपके पौधे, लेबर चार्ज, फर्टिलाइजर की कॉस्ट व अन्य मिले-जुले खर्च शामिल हैं. यानी आपका नेट प्रॉफिट 99 लाख रुपये का होगा.


 

Weather Update : मौसम दिखाएगा अलग-अलग तेवर! कहीं आंधी-तूफान, कहीं बारिश तो कहीं लू करेगी परेशान

 
 इन हालांतो से पेड़ को होती है खतरा


महोगनी के पेड़ (mahogany trees) को वहां लगाया जा सकता है जहां हवाएं कम चलती हैं. इनकी लंबाई भारत में 60 फीट तक जाती है और ये पतले होते हैं. इनकी जड़ें कमजोर होती हैं, इसलिए तेज हवा के बहाव में गिर सकते हैं. आमतौर पर इन्हें पहाड़ी इलाके छोड़कर बाकी कहीं भी लगाया जा सकता है. एक जरूरी बात ध्यान दें कि इन्हें जलभराव वाले इलाकों में लगाने से बचें.