HBN News Hindi

Business Idea : इन तरीकों से कर सकते हैं बालों का बिजनेस, थोड़े समय में ही जुटा लोगे मोटी इनकम

Hair Business In India: आज के समय हर कोई अपना बिजनेस करने के बारे में सोच रहा है। लेकिन निवश के लिए पूंजी न होने के कारण वह ऐसा नहीं कर पाते हैं अगर आप भी अपना काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि इस बिजनेस में आपको किसी भी इक्विपमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में डिटेल से।
 
 | 
Business Idea : इन तरीकों से कर सकते हैं बालों का बिजनेस, थोड़े समय में ही जुटा लोगे मोटी इनकम

HBN News Hindi (ब्यूरो)  : अक्सर आपने देखा होगा कि ये लोग घर-घर जाकर बालों की खरीदारी (door to door hair shopping) करते हैं और अपने बदलें में पैसे या बर्तन देकर आते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा कि आखिर ये इन बालों का करते क्या हैं और अगर बेचते हैं तो इन्हे कितना मुनाफा होगा। आइए जानते हैं इन सवालों के जवाब के बारे में खबर में।

 

SUV Car Updates : ये कंपनी जरा से दामों में ला रही एसयूवी का नया माॅडल, बाकी कंपनियों को आया पसीना

 


इस तरीके से कर सकते हैं आप ये बिजनेस

 

वैसे एक निश्चित समय बताना मुश्किल है कि आखिर बालों का बिजनेस (hair business) कब से शुरू हुआ। लेकिन, कई रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 1840 से बालों के बिजनेस होने के प्रमाण मिलते हैं। उस दौरान फ्रांस के कंट्री फेयर में बाल खरीदे जाते थे और कई मेलों में लड़कियां अपने बाल नीलाम भी करती थीं। इसके बाद धीरे-धीरे ये बिजनेस बढ़ने लगा और यूरोप में बाल की जरूरत पड़ने लगी। इसके बाद कई देशों की लड़कियों ने बाल बेचना शुरू कर दिया। इसके बाद कई देश इस व्यापार में शामिल हो गए।

 

Triumph Tiger 900 : लग्जरी कार से भी महंगी है यह बाइक, कीमत जानकर रह जाओगे हैरान

भारत में इस स्तर पर किया बालों का कारोबार

भारत में करोड़ों रुपये का बालों का कारोबार है। भारत में बालों का बिजनेस आजादी के पहले से चला आ रहा है और भारतीय महिलाओं के बालों को पहले भी पसंद किया जाता था। आज भी भारतीय महिलाओं के लंबे बालों (long hair of indian women) को काफी पसंद किया जाता है और इनकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है। भारत से चीन, मलेशिया, थाईलैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, बर्मा में भेजे जाते हैं। भारत में मंदिरों में दान किए गए बालों को भी बेचा जाता है और बालों के बिजनेस में बालों का काफी बड़ा हिस्सा मंदिरों से ही प्राप्त होता है।

Electricity News : बिजली का बिल कर रहा हिट तो सौलर पैनल है बिलकुल फिट

इस कामों में किया जाता हैं इसका प्रयोग

दिर से बाल एक फैक्ट्री तक आते हैं। सबसे पहले इन्हें सुलझाया जाता है, क्योंकि हर गुच्छा उलझा हुआ होता है। इसके बाद इन्हें सुलझा करके बंडल बनाए जाते हैं। इसके बाद इन्हें धोया जाता है और उसके बाद सुखाया जाता है। इसके बाद इन बंडल को विदेशों (Bundle to foreign countries) में बेचा जाता है। विदेश में इन नैचुरल बालों का बड़ा कारोबार है और इनसे विग बनाई जाती है। इन विग को कई रईस लोग महंगे दाम में खरीदते हैं और इनसे काफी बड़ा व्यापार चलता रहता है।

Aaj Ka Rashifal, 19 अप्रैल : आज इन राशि वालों को मिलेगा अपार धन और इनका नुकसान होने से उदास रहेगा मन

इतने रुपये किलो बिकते हैं ये बाल

डीडब्ल्यू की रिपोर्ट के अनुसार, अगर बालों की कीमत (hair price) की बात करें तो यह बालों की साइज और क्वालिटी पर निर्भर करती हैं। नॉन कैमेकिल (non chemical) वाले बालों की कीमत ज्यादा होती है। इसमें औसत तौर पर 7-8 हजार रुपये किलो के हिसाब से बिल बेचे जाते हैं, लेकिन कई लंबे बालों को 25 हजार रुपये प्रति किलो के हिसाब से भी बेच दिया जाता है। दरअसल, इन बालों की विग को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। माना जाता है कि दुनियाभर में बालों का 22 हजार 500 करोड़ का कुल कारोबार है और हर साल यह बढ़ता जा रहा है।