HBN News Hindi

Business Idea : इस बिजनेस को शुरू करने पर होगी ताबड़तोड़ इनकम, मामूली निवेश से होगा स्टार्टअप

Business Idea: अगर आप बेरोजगार हैं और नौकरी ढूंढकर भी थक चुके हैं तो ऐसे में ये बिजनेस आपके लिए खास विकल्प हो सकता है। आज हम आपसे एक बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं  जिसे आप काफी कम निवेश पर शुरू कर सकते हैं। साथ ही इस बिजनेस में आपके जेब से ज्यादा खर्चा भी नहीं होता है और इससे आप आसानी से मोटी इनकम अर्न कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसबिजनेस के बारे में डिटेल से।

 | 
Business Idea : इस बिजनेस को शुरू करने पर होगी ताबड़तोड़ इनकम, मामूली निवेश से होगा स्टार्टअप

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी नौकरी के बजाए बिजनेस  करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की साबित होने वाली है। क्योंकि आज हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे मे बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप मामूली निवेश से महीने के 50-60 हजार रुपये कमा (business idea news) सकते हैं। । आइए जानते है इन बिजनेस को शुरू करने से संबंधित कुछ जबरदस्त टिप्स (best business tips) के बारे में डिटेल में।

 

 

 

अगर आप कोई ऐसा बिजनेस (t-shirt printing business)करने के बारे में सोच रहे हैं जिसे घर बैठे किया जा सके तो ऐसे कई ऑप्शन हैं। लेकिन ऐसे बिजनेस काफी कम हैं जो 12 महीने चलते हैं। ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। इस बिजनेस को 20 हजार रुपये में घर से शुरू किया जा सकता है। अगर घर में जगह नहीं है तो कोई शॉप भी रेंट पर ले सकते हैं।

बिजनेस की मार्केटिंग करने के फायदे


हम आपको जिस बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं वह टीशर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस (t-shirt printing business) है। इन दिनों यह बिजनेस काफी ट्रेंड में है। इस बिजनेस को करने में शुरुआती लागत 20 हजार रुपये आएगी। आपको बस अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी है। जितनी अच्छी मार्केटिंग करेंगे उतने ही ज्यादा ग्राहक आएंगे और बिजनेस बढ़ेगा। इस बिजनेस की सबसे खास बात है कि यह 12 महीने चलता है।

इन मशीनों में करना होगा निवेश
 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक प्रिंटिंग मशीन की जरूरत (need printing machine) पड़ेगी। यह मशीन 10 से 15 हजार रुपये में आ जाती है। इस मशीन का साइज बहुत ज्यादा बड़ा नहीं होता है और इसे घर पर भी लगा सकते हैं। अगर घर पर जगह नहीं है तो रेंट पर शॉप ले सकते हैं।
 


इन संस्थाओं से मिल सकते हैं कस्टमर


आपको अपने बिजनेस की बहुत ज्यादा मार्केटिंग करनी होगी। साथ ही सोशल मीडिया (फेसबुक, इंस्टाग्राम और लिंक्डइन) पर एक्टिव होना होगा। आपको अलग-अलग तरह की कंपनियों से बात करनी होगी। ऐसा इसलिए कि इन कंपनियों में प्रिंटिंग टीशर्ट काफी डिमांड में होती है। साथ ही स्कूल-कॉलेज से भी संपर्क बनाना होगा। यही नहीं, स्थानीय नेताओं से भी संपर्क बनाकर रखना होगा। कई कार्यक्रम ऐसे होते हैं जहां खास डिजाइन या लोगों की एक जैसी टीशर्ट की जरूरत होती है। ऐसे में ये लोग ही काम आएंगे।


स्टॉक रखना भी होगा फायदेमंद


काफी कंपनियां या स्कूल-कॉलेज को एक जैसे लोगो या डिजाइन वाली एक जैसी टीशर्ट की जरूरत होती है। इन्हें बल्क में टीशर्ट की जरूरत होती है। काफी कंपनियां ऐसी होती हैं जो खुद टीशर्ट नहीं लातीं बल्कि प्रिंट करने वाले शख्स से ही ले लेती हैं। ऐसे में आपको कुछ टीशर्ट भी रखनी पड़ेंगी ताकि ग्राहक की टीशर्ट की मांग को भी पूरा कर सकें। इसके अलावा और ऐसे दुकानदारों से भी संपर्क (How to increase your business) रखना पड़ेगा जो एक कॉल पर एक जैसी 100-200 या इससे ज्यादा टीशर्ट मुहैया करा दे।

इतना होगा मंथली इनकम

एक टीशर्ट की प्रिंटिंग की कीमत (t-shirt printing cost) अमूमन 100-150 रुपये आती है। ऐसे में अगर आप रोजाना औसतन 20 टीशर्ट भी प्रिंट कर देते हैं तो दो हजार रुपये कमा लेंगे। इस प्रकार आप महीने में 50 से 60 हजार रुपये कमा सकते हैं। ज्यादा काम मिलेगा तो कमाई भी ज्यादा होगी।