HBN News Hindi

Business Idea: गर्मियों के मौसम में शुरू करें ये जोरदार बिजनेस, कम लागत में होगी मोटी कमाई

Money making tips : अगर आप कम निवेश में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कमाल का बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं ,जैसा कि आप जानते ही है कि गर्मी के मौसम में लोग ठंडी चीजें खाना अधिक पसंद करते हैं। इनमें सबसे ज्यादा मांग आइसक्रीम की होती है। आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में। 
 
 | 
Business Idea:  गर्मियों के मौसम में शुरू करें ये जोरदार बिजनेस, कम लागत में होगी मोटी कमाई

HBN News Hindi (ब्यूरो) : इन दिनों देश में कई इलाकें गर्मी की मार झेल रहे हैं। अगर आप भी इस सीजन में खुद का बिजनेस स्टार्ट करने के बारे में सोच रहे तो आइसक्रीम पार्लर (Ice Cream Parlour) अच्छा विकल्प हो सकता है। इन दिनों मार्केट मे भी ठंडी चीजों की डिमांड अधिक रहती हैं।

 

 

कम निवेश में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस


आइसक्रीम बिजनेस में घाटा होने के चांस (money making tips )भी बहुत कम है। यह एक सदाबहार बिजनेस है।आइसक्रीम पार्लर शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती है। गर्मियों में इस बिजनेस को शुरू कर खूब मुनाफा कमाया जा सकता है।


ऐसे शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस


आइसक्रीम पार्लर शुरू करने के लिए आपके पास सिर्फ एक फ्रीजर होना चाहिए। मार्केट में आइसक्रीम बनाने वाली बहुत सी कंपनियां पहले से मौजूद हैं लेकिन आप (Ice Cream Parlour )अच्छी क्वालिटी की आइसक्रीम बनाकर अपने कारोबार को सक्सेस कर सकते हैं। आप घर पर या कहीं कोई दुकान किराए पर लेकर शुरू कर सकते हैं।

 

 


होगी इन चीजों की आवश्यकता


 इसके लिए आपको इंटीरियर, फर्नीचर और एक डीप फ्रीजर भी लगाना होगा। इसके साथ ही, शहर के आइसक्रीम डिस्ट्रिब्यूटर्स से संपर्क करके अलग-अलग ब्रांड की आइसक्रीम रख सकते हैं। इस पर आपको 1-2 लाख रुपये तक की खर्च आएगा। 400 से 500 स्क्वैयर फीट(with low investment get high income ) कार्पेट एरिया की कोई भी जगह आइसक्रीम पार्लर खोलने के लिए पर्याप्त होती है। इसमें आप 5 से 10 लोगों के बैठने की व्यवस्था भी कर सकते हैं।

 

 


FICCI का लाइसेंस लेना है  जरूरी


आइसक्रीम पार्लर शुरू करने के लिए FSSAI से आपको लाइसेंस लेना जरूरी है। यह एक 15 डिजिट का एक रजिस्ट्रेशन नंबर होता है, जो यह सुनिश्चित करता (small business )है कि आपको यहां तैयार किया जाने वाले खाने के सामान FSSAI की क्वॉलिटी स्टैंडर्ड को पूरा करती है।