HBN News Hindi

Business Idea : सिर्फ कुछ ही रुपये लगाकर स्टार्ट करें ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

Cardboard Making Business  : क्या आप भी बेराजगार है और अपना एक बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते पर समझ नही आ रहा की (New Business Idea) क्या बिजनेस करे तो आज हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस का आइडिया लेकर के आए है जिसकी मांग लगातार बढ़ रही है।
 | 
Business Idea : सिर्फ कुछ ही रुपये लगाकर स्टार्ट करें ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले उसकी मांग और उसे आगे ले जाने के लिए सही प्लानिंग की बहुत (Business Idea News) आवशयकता होती है। अगर बिजनेस की प्लानिंग अच्छे तरीके से न हो तो बिजनेस में नुकसान होने के चांस बढ़ जाते है। आइए जानतें है इसके बारें  में विस्तार से।

 


बिजनेस होगा बेस्ट ऑप्शन 


 नौकरी से भी ज्यादा कमाई करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बिजनेस बेस्ट ऑप्शन (cardboard making business) हो सकता है। अगर बिजनेस में पैसा बिना किसी प्लानिंग के लगाते हैं तो आपके पैसों का नुकसान हो सकता है। काफी लोग बिजनेस से सहीं प्लानिंग नहीं करते हैं तो पैसों का नुकसान हो जाता है।

 

ऐसे में अगर आप किसी भी बिजनेस को शुरु करने की सोच रहे हैं तो हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया बताने जा रहे हैं जिसमें आप (cardboard business) अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं। इस बिजनेस की काफी मांग है और आने वाले समय में इसकी मांग बढ़ती ही जाएगी।


क्या है बिजनेस


दरअसल हम कार्डबोर्ड बनाने के बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं ये एक ऐसा बिजनेस (cardboard business Ideas) आइडिया है जिसकी मांग लगातार बढ़ रही है। समान की ऑनलाइन मांग बढ़ने से कार्डबोर्ड की मांग भी बढ़ रही है।


ऑनलाइन माल बेचने वाली काफी कंपनियां छोटे से लेकर बड़े प्रोडक्ट को कार्डबोर्ड में पैक कर ग्राहकों को भेजती है। वहीं रिटेल स्टोर में भी बिकने वाले कई समान अब कार्डबोर्ड में पैक होकर आ रहे हैं।


क्या चाहिए स्टार्ट करने के लिए


वहीं इस बिजनेस को शुरु करने के लिए सबसे पहले (business Start Krne Ke Liye kya cahiye) आपको रॉ मैटेरियल यानि कि कच्चे माल की आवश्यकता होगी। कच्चे माल के लिए सबसे जरूरी क्राफ्ट पेपर है। मार्कट में ये 30 से 40 रुपये किलो के हिसाब से मिलता है।


इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको 5 हजार स्क्वॉयल फिट जगह की आवश्यकता होगी क्यों कि इस बिजनेस में आपको प्लांट भी लगाना होता है। इसके साथ में माल को रखने के लिए गोदाम भी बनाना है।


किन मशीनों का होगा युज


इस बिजनेस में कुछ मशीनों का इस्तेमाल होता है। ये मशीनें कुछ महंगी होती है। आपको कार्डबोर्ड की (Khud ka Business kaise start kre) कटाई के लिए मशीन की आवश्यकता होगी। कार्डबोर्ड की कटाई के लिए सेमी ऑटोमैटिक और फुल ऑटोमैटिक मशीनों का उपयोग किया जाता है।


खरीद सकते हैं ऑटोमेटिक मशीनें 


वहीं यदि आप बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरु करने का सोच रहे हैं तो कम कीमत में ऑटोमेटिक मशीनें खरीद सकते हैं। इनमें कार्डबोर्ड बनाने का समय बचेगा और आप ज्यादा माल तैयार कर सकेंगे। अगर आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन लेते हैं तो आपको करीब 20 लाख तक का निवेश करना होगा। वहीं ऑटो मेटिक मशीन के लिए करीब 50 लाख रुपये तक का खर्च हो जाएगा।


इतनी होगी सालाना की कमाई


कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने के बिजनेस में अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। इस बिजनेस में यदि लाभ की बात करें तो इसकी मांग पूरे साल एक जैसी रहती है। बीते कुछ समय में ई-कॉमर्स कंपनी का बाजर काफी तेजी से बढ़ा है।


आज के समय काफी लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। ऐसे में ऑनलाइन सामान की डिलीवरी करने के लिए एक मजबूत कार्डबोर्ड की आवश्यकता होती है। इस बिजनेस में लाभ मार्जिन भी काफी है अगर आप ग्राहक बनाने में सक्षम हैं और इसकी अच्छी मार्केटिंग करते हैं तो इस बिजनेस को शुरु करके सालाना 5 से 10 लाख रुपये तक की इनकम कर सकते हैं।