HBN News Hindi

Business Idea : मानसून में शुरू करें बंपर प्रोफिट वाला जबरदस्त बिजनेस, होगी तगड़ी कमाई

Business Idea Under Rupees 5000 : मानसून का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में आप भी अगर मानसून के मौसम में कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो तो आज हम आपको ऐसे बिजनेस (business idea) के बारे में बताने वाले है जो कि इस मौसम में खूब चलने वाला है। 

 | 
Business Idea : मानसून में शुरू करें बंपर प्रोफिट वाला जबरदस्त बिजनेस, होगी तगड़ी कमाई

HBN News Hindi (ब्यूरो) :आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे बिजनेस के बारे (top business idea for monsoon) में जिसको शुरू करने के लिए ज्यादा खर्चा करने की भी जरूरत नही है। कम लागत में ये बिजनेस आपकी बंपर कमाई करा सकता है। केवल 5000 रुपये से आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 

 

जानें कौन से हैं वो बिजनेस


इस मौसम में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस की अगर बात करें तो  बारिश में मौमस में आप रेनकोट (raincoat), छाता (umbrella), रबर शूज (rubber shoes business) जैसी चीजों का बिजनेस कर सकते हैं। इन चीजों को आप थोक में खरीदकर फुटकर में बेचेंगे तो आपका जबरदस्त कमाई होगी। मानसून का सीजन करीब 3 महीने रहता है। शुरू के एक महीने में ही मोटी कमाई हो जाती है। सीजन खत्म होने के बाद भी इनकी बिक्री होती रहती है। चूंकि ये चीजें रखी हुई खराब नहीं होतीं, ऐसे में इन्हें अगले सीजन में भी बेचने के लिए रख सकते हैं।

 


बिजनेस शुरू करने के लिए यहां से खरीदें सामान


बिजनेस की शुरूआत (business startup) के लिए इन सामान को आप नजदीकी थोक मार्केट से खरीद सकते हैं। अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं तो आप दिल्ली की सदर मार्केट से इन सामान को थोक में खरीद सकते हैं। साथ ही इंडिया मार्ट जैसी वेबसाइट से भी ये (Delhi sadar market) सामान खरीदा जा सकता है। अगर इंटरनेट पर थोड़ा सर्च करेंगे तो आपको मैन्युफैक्चर्स मिल जाएंगे। बेहतर होगा कि आप सीधा मैन्युफैक्चर्स से माल खरीदें।

 


जानें कितना होगा मार्जिन


आप अपने इस बिजनेस की शुरूआत 5000 रुपये से कर सकते (start business under 5000) हैं। बात अगर इसमें मार्जिन की करें तो इनमें 100 फीसदी से ज्यादा मार्जिन है। अगर आप मेट्रो शहर में सोसायटी के आसपास इन्हें बेचते हैं तो मार्जिन और ज्यादा हो सकता है। रेनकोट थोक मार्केट में 50 से 80 रुपये की रेंज में मिल जाता है। इसे आप 100 से 200 रुपये में आसानी से बेच सकते हैं। वहीं थोक में छाता 20 से 25 रुपये में मिल जाता है। इसकी फुटकर कीमत 200 से 300 रुपये रहती है। ऐसे में आप महीने में आसानी से 30 से 40 हजार रुपये कमा सकते हैं।


कहां पर करें ये बिजनेस

ये बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप अगर किसी सोसायटी या बड़ी कॉलोनी में रहते हैं तो घर बैठकर भी इस बिजनेस को कर सकते हैं। वहीं अगर पहले से कोई और शॉप करते हैं तो वहां भी छोटे से हिस्से में इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता (latest business idea) है। अगर कोई शॉप नहीं है तो किसी शॉप वाले से बात करके उसकी शॉप पर 3 महीने के लिए थोड़ा सा हिस्सा किराए पर ले सकते हैं। आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (online platform business) जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजन आदि पर भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।