HBN News Hindi

Business Idea : घर की खाली छत को बनाएं कमाई का जरिया, इस बिजनेस में है लाखों की कमाई

Start Business From Home : घर बैठकर पैसे कमाने जरिया मिल जाए तो नौकरी भी फीकी पड़ जाएगी। न कहीं दौड़-धूप रहेगी और नियमित आय भी आती रहेगी। कुछ ऐसा ही बिजनेस आपको यहां बताने जा रहे हैं। इसमें आपको खाली छत चाहिए। अगर आपके पास खाली छत है तो उसी जगह में बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आइये जानते हैं इस शानदार बिजनेस के बारे में डिटेल से।

 | 
Business Idea : घर की खाली छत को बनाएं कमाई का जरिया, इस बिजनेस में है लाखों की कमाई

 HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के महंगाई के दौर में सीमित आय वाली नौकरी से घर खर्च सहित तमाम खर्चे वहन करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में बिजनेस या साइड बिजनेस करना बहुत जरूरी है। अनेक लोग ऐसा करके मोटी कमाई कर रहे हैं। यहां पर आपको ऐसे बिजनेस (solar panel business)आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर से ही शुरू कर सकते हैं। इसमें लागत भी कम है और कम लागत होने से मुनाफा ज्यादा मिलता है। 


सोलर पैनल का बिजनेस करें


आपके घर की खाली छत को व्यर्थ न समझें, इसे आप कमाई का जरिया बना सकते हैं। जी हां, खाली छत से भी बिजनेस शुरू किया जा सकता है। यहां बात की जा रही है सोलर पैनल (Solar Panel) बिजनेस की। आज के समय में इसका काफी उपयोग बढ़ गया है। अनेक लोग बिजली के विकल्प के रूप में इसे आजमा रहे हैं।

 

 


सरकार करेगी मदद, मिलेगी इतने प्रतिशत सबसिडी


बता दें कि सोलर पैनल लगाने के लिए करीब 1 लाख रुपये का खर्च आता है। जिसमें से केंद्र सरकार (Central government)की तरफ से 30 फीसदी सब्सिडी भी मिलती है। इसके अलावा आप सोलर एनर्जी से जुड़े बिजनेस के लिए कई बैंकों से लघु उद्योग के लिए मिलने वाले लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। वैसे सोलर प्लांट लगाने के लिए खर्च हर राज्य के हिसाब से अलग आता है। लेकिन देखा जाए तो सब्सिडी के बाद एक किलोवॉट का सोलर प्लांट 60 से 70 हजार रुपए में आसानी से इंस्टाल किया जा सकता है।


बढ़ती जा रही इस बिजनेस की डिमांड


आजकल बिजली की खपत (Bijli supply ka business)बढ़ने के कारण सरकार इसके वैकल्पिक साधनों के उपयोग पर जोर दे रही है। ऐसे में इस बिजनेस की डिमांड आगे और बढ़ने के आसार हैं। बता दें कि सोलर पैनल को कहीं भी लगाया जा सकता है। आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर आप इससे बिजली बना सकते हैं और बिजली विभाग को सप्लाई कर सकते हैं।

 

 

10 साल में बदलनी होती है बैटरी 

आपके लिए घर बैठे पैसे कमाने का ये एक शानदार तरीका हो सकता है। बड़े शहरों से लेकर छोटे गांवों तक इसकी डिमांड लगातार बढ़ रही है। केंद्र और राज्य सरकारों का पूरा फोकस सोलर एनर्जी पर है। सरकार लोगों को सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इसे देखते हुए कुछ राज्यों ने इंडस्ट्रीज़ में सोलर प्लांट (Solar plant ka business)जरूरी कर दिया है। एक बार सोलर पैनल लगाने के बाद हर 10 साल में इसकी बैटरी बदलनी होती है। इसके अलावा मेंटेनेंस में के लिए इसमें ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता।

बिजली का भी नहीं आएगा खर्चा

अगर आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल (Solar panell kaise lagwaye) लगाते हैं तो इससे आपको बिजली मुफ़्त में मिलेगी। वहीं बची हुई बिजली को ग्रिड के जरिए सरकार या कंपनी को बेचकर कमाई भी कर सकते हैं। अगर आप दो किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं और दिन में 10 घंटे तक धूप निकलती है तो इससे करीब 10 यूनिट बिजली बनेगी। यानी एक महीने में दो किलोवाट के सोलर पैनल से करीब 300 यूनिट बिजली बनेगी। एक अनुमान के मुताबिक, इस बिजनेस के जरिए आप हर महीने 30 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।