HBN News Hindi

Business Idea : अगर आप होना चाहते हैं मालामाल, तो सरकार की इस स्कीम के साथ करें कदम ताल

Business News : अगर आप भी अपना नौकरी से परेशान हो गए हैं और अपना काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि सरकार द्वारा लाया गया ये स्कीम आपको थोड़े ही समय में लखपति बना सकती है। अब मामूली निवेश करके महीनें के 10-15 लाख रुपये के लाभ कमा सकते हैं आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में खबर में विस्तार से।
 
 | 
Business Idea : अगर आप होना चाहते हैं मालामाल, सरकार की इस स्कीम के साथ करें कदम ताल

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर कोई अपना बिजनेस करने के बारे में सोचता है लेकिन निवेश पूंजी की कमी के कारण (Due to lack of investment capital) लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं । अगर आप भी अपना बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये स्कीम आपके लिए बेहद खास साबित हो सकती है। आपको बता दें कि लाखों कर्मचारी अपने पेशा छोड़कर इस बिजनेस में जुट़(engaged in business) गए हैं आइए जानते हैं इस सरकार की इस धाकड़ स्कीम के बारे में डिटेल से।
 

Aaj Ka Rashifal, 18 अप्रैल : आज इनके के सिर पर सजेगा सफलता का ताज और इनकी नौकरी पर गिर सकती है गाज

 

 

इस स्कीम से उठा सकते हैं ये लाभ


अगर आप बिजनेस (Starting own business) करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। आमतौर पर लोगों को लगता है कि किसी भी नए बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत सारे पैसों की जरूरत पड़ती है। 
 

इन चीजों का करें व्यवसाय


लेकिन, हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं। जिसमें आप कम पैसों का निवेश करके कुछ ही दिनों में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यह पेपर नैपकिन (Paper Napkin) यानी टिश्यू पेपर बनाने का बिजनेस है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार भी मदद कर रही है। पेपर नैपकिन बनाने की मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट (Manufacturing unit) लगाकर कर बंपर कमाई कर सकते हैं।
 

ATM News : इस लिमिट से ज्यादा पैसा निकालना पड़ेगा मंहगा, जान लें ये अपडेट

 

 

ऐसे बढा सकते हैं अपना काम


बता दें कि आजकल के बदलते लाइफस्टाइल में टिश्यू पेपर (Tissue Paper in Lifestyle) यानी नैपकीन का इस्तेमाल बहुत अधिक होने लगा है। आम तौर पर एक टिश्यू पेपर का इस्तेमाल हाथ मुँह साफ करने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग इन दिनों करीब हर जगह जैसे रेस्टोरेंट, होटल, ढाबा, ऑफिस, अस्पताल में किया जाता है।

इन कामों में इतना करना होगा निवेश

अगर आप पेपर नैपकिन यानी टिश्यू पेपर की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाना चाहते हैं तो करीब 3.50 लाख रुपये का इंतजाम करना होगा। इतने पैसे होने के बाद किसी भी बैंक के पास मुद्रा स्‍कीम (Mudra Scheme) के तहत लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। 3.50 लाख रुपये आपके पास होने के कारण बैंक से आपको लगभग टर्म लोन के तौर पर करीब 3.10 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल लोन 5.30 लाख रुपये तक मिल जाएंगे।

PF खाताधारकों की हो गई बल्ले-बल्ले, 3 दिनों में मिलेगी लाखों की इनकम

आइए जानते हैं इस बिजेनेस में होने वाले इनकम के बारे में

साल में 1.50 लाख किलोग्राम पेपर नैपकिन का उत्पादन (Paper Napkin Production) किया जा सकता है। इसे लगभग 65 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बेच सकते हैं। यानी कि आप साल भर में करीब 97.50 लाख रुपये का टर्नओवर कर सकते हैं। अगर इसमें सारे खर्च निकाल दें तो करीब 10-12 लाख रुपये सालाना बचत हो सकती है।

UP के इस जिले को कहा जाता है स्विट्जरलैंड ऑफ इंडिया, जानिये कौन से पीएम ने दिया था यह नाम

वहीं, मल्टीनेशनल कंपनी ( multinational company ) से भी अपने नैपकिन को बेचने के लिए टाई अप कर सकते हैं। इस तरह एक महीने में ही लागत कास्ट को निकालकर 1 लाख रुपये तक शुद्ध मुनाफा कमा सकते हैं। इससे आप धीरे-धीरे सारे लोन को भी चुका सकते हैं।

PF खाताधारकों की हो गई बल्ले-बल्ले, 3 दिनों में मिलेगी लाखों की इनकम


ऐसे करें इस योजना के लिए अप्लाई 

इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Prime Minister Mudra Yojana) के तहत किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी। नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस (Processing Fee or Guarantee Fee) भी नहीं देनी होती है। लोन का अमाउंट आसान किश्तों में लौटा सकते हैं।