HBN News Hindi

Business Idea: इस बिजनेस से कमाएं लाखों रुपये,हमेशा रहती है इस चीज की तगड़ी डिमांड, सब्सिडी भी मिलेगी

Dairy Farm Business : कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले उसकी बाजार में कितनी डिमांड है उसे चैक कर लेना चाहिए। अगर आप भी खुद का बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो हम आपके लिए एक बेस्ट बिजनेस आईडिया लेकर आए हैं। हम आपको बता दें कि डेरी बिज़नेस वर्तमान समय में सबसे ज्यादा फलने फूलने वाले व्यापार में से एक है। इस बिजनेस को आप आसानी से बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में।

 | 
Business Idea: इस बिजनेस से कमाएं लाखों रुपये,हमेशा रहती है इस चीज की तगड़ी डिमांड, सब्सिडी भी मिलेगी

HBN News Hindi (ब्यूरो) : देश में व्यापार को शुरू करने के लिए सरकार विभिन्न योजनाओं के(Business Idea) जरिए सहायता कर रही है। आप सरकारी मदद से डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं।आज के समय में दूध की कीमत तेजी से बढ़ती हुई नजर आ रही है। डेयरी फार्मिंग बिजनेस के द्वारा आप कम लागत में हर महिने मोटी कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में।

 

सरकार की ओर से सब्सिडी भी प्राप्त 

 

दरअसल हम बात कर रहे हैं डेयरी फॉर्मिंग के बारे में। इसमें आप दूध का उत्पादन (diary farming Business)करके बंपर कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी भी प्राप्त होती है। डेयरी फॉर्मिंग से हर साल किसान लाखों की इनकम कर सकते हैं। राज्य सरकारें लोगों की मदद के लिए गाय और भैंस खरीदने के लिए सब्सिडी मुहैया करा रही है।


दूध का भी बढ़ेगा उत्पादन

 

अगर आप डेयरी फॉर्मिंग बिजनेस शुरु करने जाते हैं तो आप बेहतरीन(diary farm business se hone wale fayde) नस्ल वाली गाय और भैंस की खरीदारी करें और उनकी देखभाल करें इसके साथ में उनके खान-पान भी ध्यान रखें। इसका ये लाभ होगा कि आपका पशु ज्यादा दिनों तक स्वस्थ रहेगा। इससे दूध का उत्पादन भी बढ़ेगा।

 

 

ऐसे करें डेयरी फॉर्मिंग का बिजनेस


डेयरी फार्मिंग का बिजनेस आप उस जगह शुरु कर सकते हैें जहां पर दूध की मांग (milk demand)काफी ज्यादा होती है इसके साथ में आप ये समझें कि उस जगह पर गाय या फिर भैंस किस दूध की मांग ज्यादा है। उस हिसाब से गाय या फिर भैंस खरीदें। मुर्रा नस्ल की भैंस में दूंध की मात्रा काफी होती है। इससे ये लाभ होगा कि दूध का प्रोडक्शन ज्यादा होगा।


मांग के अनुसार पशुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी


इसके साथ में इस बात का भी ध्यान रखें कि इन गायों और भैंसों को बांधने के लिए(Government Subsidy) पर्याप्त जगह भी रखें। इसको शुरु करने के लिए शुरु में कम गायों या फिर भैंसों का चयन करना होगा। मांग के आधार पर बांद में जानवरों की संख्यान बढ़ सकते हैं।

 


जानिए कितनी मिलेगी सब्सिडी


डेयरी बिजनेस के लिए सरकार की ओर से 25 से 50 फीसदी तक की (Business Plan)सब्सिडी प्राप्त होती है। ये सब्सिडी अलग-अलग राज्यों में अलग होती है। हर राज्य में कोई न कोई दुग्ध सहकारी समिति है। जो कि किसानों की दूध उत्पादन से इनकम बढ़ाने में मदद करती है। अगर आप डेटरी फॉर्मिंग का बिजनेस करना चाहते हैं तो अपने राज्य में दुग्ध समिति में कॉन्टैक्ट करें और ये पता करें किन कागजों की आवश्यकता होगी।


इस डेयरी फॉर्मिंग से होगी ताबड़तोड़ कमाई


अगर आपको 10 गायों से 100 लीटर दूध मिलता है तो आपका (Business updated news)लाभ इस पर निर्भर करता है कि आप दूध किस दाम में बेचते हैं। अगर दूध डेयरी पर बेंचेगे तो आपको प्रति लीयर करीब 40 रुपये प्राप्त होंगे। वहीं निजी तौर पर दुकानों या फिर आसपास के शहरों की बड़ी सोसायटी में सीधें बेचते हैं तो आपको प्रति लीटर 60 रुपये तक मिलेंगे।

 


इतनी होगी मंथली इनकम


अगर हम दोनों का औसत निकाल लें तो आप प्रति लीटर दूध 50 रुपये में सेल कर सकते हैं। इस प्रकार 100 लीटर का (Business news 2024)मतलब हो तो आपकी हर रोज की इनकम 5 हजार रुपये होगी। यानि कि मंथली में 1.5 लाख रुपये की आसानी से इनकम हो जाएगी।