HBN News Hindi

Business Idea : मात्र 10000 रुपये के मामूली निवेश पर होगी बंपर इनकम, करें ये बिजनेस

Business Idea Update: अगर आप भी नौकरी करने के बजाए अपना काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि अब मात्र 10000 के निवेश पर आप आसानी अपना शानदार काम शुरू करके आसानी महीने 40000 से 45000 तक की इनकम कमा सकते हैं आइए जानते हैं इस दमदार बिजनेस के बारे में खबर के माध्यम से।
 
 | 
Business Idea : मात्र 10000 रुपये के मामूलि निवेश, पर होगा बंपर इनकम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर युवा नौकरी की अपेक्षा अपना बिजनेस (Business) शुरू करने के बारे में सोचता हैं अगर आप भी अपना काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि अब आप मात्र 10000 के निवेश लाखों तक के इनकम अर्न (income earn) कर सकते हैं आइए जानते हैं इन बिजनेस से होने वाले इनकम के बारे में डिटेल से।

Bank Holiday on 19 april, 2024 : आज इन राज्यों के कई शहरों में नहीं खुलेंगे बैंक, चुनाव के कारण रहेगी छुट्‌टी

 

अगर आप कोई अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। यह नहीं तय कर पा रहे हैं कि किसी चीज का बिजनेस शुरू करें। ऐसे में आज हम आपको एक शानदार बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। यह एक ऐसा बिजनेस (Business Idea) है।

 

इतने फीसदी का कमा सकते हैं मुनाफा


जिसमें 50 फीसदी तक मुनाफा हासिल किया जा सकता है। हम आपको  बुक स्टेशनरी के बिजनेस के बारे में बता रहे हैं। आम तौर पर आपने स्कूल, कॉलेज के आसपास स्टेशनरी की दुकानों (stationery shops) पर अक्सर भीड़ देखी होगी। स्टेशनरी के सामान की बहुत डिमांड है। इस बिजनेस को शुरू कर आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

 

Petrol Pump Business से एक दिन की कमाई कर देगी मालामाल, इतने की करनी होगी टोटल इन्वेस्टमेंट

 

इस तरह के छोटे बिजनेस से भी होगा दमदार इनकम


आजकल मार्केट में स्टेशनरी की मार्केट में बहुत डिमांड (There is a lot of demand for stationery in the market.) रहती है। इससे अच्छी खासी कमाई होती है। इसमें ग्रोथ की संभावनाएं भी बहुत अधिक हैं। छोटे शहरों में आप आस-पास के स्कूलों से टाई-अप करके उनके यहां बच्चों को पढ़ाई जाने वाली किताबें भी मुहैया करा सकते हैं। ऐसे में आपका बिजनेस और बढ़ेगा।

 

Chanakya Niti : पति से संतुष्ट न होने पर महिला करती है ऐसे इशारे, ऐसे समझें फटाक से

 

जानें इन प्रोडक्ट की जानकारी


पेन पेंसिल, A4 साइज पेपर, नोटपैड आदि स्टेशनरी आइटम में आते हैं। स्टेशनरी की दुकान में ग्रीटिंग कार्ड, शादी का कार्ड, गिफ्ट कार्ड आदि सामान भी रख सकते हैं। इस तरह की सामानों को बेचकर भी आप एक्सट्रा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप स्टेशनरी की दुकान (Stationary Shop) खोलने जा रहे हैं,

 

 Delhi-NCR Weather Today : दिल्ली में बारिश के बाद होगा मौसम कूल, तेज आंधी का अलर्ट जारी

 

इतनी दूरी तक आसानी से कर सकते हो बिजनेस


तो सबसे पहले 'शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट' के तहत आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। स्टेशनरी की शॉप (stationery shop) खोलने के लिए 300 से 400 स्क्वायर मीटर जगह की जरूरत पड़ती है। इस बिजनेस को बेहद कम निवेश में शुरू किया जा सकता है। एक ठीक ठाक स्टेशनरी दुकान खोलने के लिए आपको करीब 50,000 रुपयों की जरूरत होगी।

 

Triumph Tiger 900 : लग्जरी कार से भी महंगी है यह बाइक, कीमत जानकर रह जाओगे हैरान

 

महीने में इतनी होगी कमाई 

 

आप अपने बजट के अनुसार बिजनेस में ज्यादा पैसा लगा सकते हैं और ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। दुकान खोलने के लिए लोकेशन बहुत जरूरी है। स्टेशनरी की दुकान (stationery shop) स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के आसपास ही खोलें। अगर आप अपनी दुकान पर स्टेशनरी के ब्रांडेड प्रोडक्ट बेचते हैं, तो 30 से 40 फीसदी तक की बचत कर सकते हैं। वहीं, लोकल प्रोडक्ट पर आपकी कमाई दो से तीन गुना हो जाएगी।

 

Senior Citizen की हो गई मौज, अब मामूली निवेश पर मिलेगा धाकड़ रिटर्न

ऐसे करें अपने बिजनेस का विज्ञापन


स्टेशनरी की दुकान की मार्केटिंग (shop marketing) जरूरी है। इसके लिए आप अपनी दुकान के नाम के पंपलेट छपवा कर शहर में बंटवा सकते हैं। इसके अलावा आप स्कूल, कोचिंग इंस्टीट्यूट और कॉलेज में जाकर अपनी दुकान के बारे में छात्रों को बता सकते हैं। सोशल मीडिया के जरिए भी इस बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं। इतना ही नहीं होम डिलीवरी सुविधा (home delivery facility) देने से आपका बिजनेस जल्दी तरक्की कर सकता है।