HBN News Hindi

Business Idea 2024 : घर बैठे शुरू कर सकते हैं यह कम लागत वाला बिजनेस, बाजार में डिमांड भी जबरदस्त

Small Business Idea :क्या आप भी अपनी 9 टू 5 जॉब से परेशान है और कोई नया बिजनेस स्टार्ट करने के बारे में सोच रहे हैं। तो हम यहां आपको एक ऐसे शानदार (Agarbatti Making Business Plan) बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर बैठे भी शुरूआत कर सकते हैं।  इस बिजनेस में कम पुंजी लगेगी और कमाई भी अच्छी-खासी हो जाती है।  आप इस बिजनेस को छोड़े या बड़े दोनों ही लेवल पर कर सकते हैं।  तो आइए जानते हैं कौन सा है ये बिनजेस।  
 | 
Business Idea 2024 : घर बैठे शुरू कर सकते हैं यह कम लागत वाला बिजनेस, बाजार में डिमांड भी जबरदस्त

HBN News Hindi (ब्यूरो) : हम यहां आपको अगरबत्ती के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं।  इस छड़ी पर प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले सुगंधित (agarbatti business profitable) फूल या चंदन जैसी अन्य सुगंधित पेस्ट को लगाया जाता है।  अगरबत्ती का उपयोग लगभग हर भारतीय घरों में किया जाता है।  इतना ही नहीं  काफी ज्यादा देशों में अगरबत्ती को प्रयोग में लाया जाता है और इसमें खास बात तो ये है कि भारत एकमात्र ऐसा देश है जो इन अगरबत्तियों का उत्पादन करता है। आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में विस्तार से।

 

 

देश-विदेश में काफी डिमांड 


आज के समय में इस बिजनेस ( What is the cost of 1 kg agarbatti ) की भारत से लेकर देश-विदेश में काफी डिमांड है ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद विकल्प साबित हो सकता है।


इस बिजनेस में आपको किसी भी प्रकार का कोई भी नुकसान का डर नहीं होता क्योंकि यह कभी ना खराब होने वाली चीज है। अगरबत्ती का बिजनेस अगरबत्ती ( Agarbatti Making Business ) की गुणवत्ता से बिजनेस की आय बढ़ती है आईए जानते हैं बिजनेस के बारे में।


होगी कुछ मशीनों की जरूरत 


अगरबत्ती बनाने के बिजनेस ( How to start a agarbatti business ) को आप कहीं से भी शुरू कर सकते हैं आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ मशीनों की जरूरत होती है जिसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं। आप इन मशीनों से आप अगरबत्ती की स्टिक्स को आसानी से चिपका सकते हैं।

साथ ही मशीनों से भारी मात्रा में अगरबत्ती की मेकिंग भी कर सकते हैं। आपको बता दे की मशीन को चलाने का तरीका भी बड़ा आसान है आप आसानी से भारी मात्रा में इस बिजनेस ( govt loan for agarbatti business) के प्रोडक्ट को बना सकते हैं और उसे मार्केट में बेच सकते हैं।

प्रोडक्ट कि डिमांड पूरे भारत में 


इस बिजनेस (agarbatti business plan pdf) के प्रोडक्ट कि डिमांड पूरे भारत में है क्योंकि पूरे भारत में अगरबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है साथ ही विदेशों में भी अगरबत्ती का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। ऐसे में अगर आप चाहे तो इस बिजनेस आपके प्रोडक्ट को आप एक्सपोर्ट भी कर सकते हैं।

महीने की 60,000 से 70,000 रुपए कमाई


अगरबत्ती बनाने के बिजनेस ( Agarbatti Making Business ) को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको लाइसेंस की जरूरत होती है इसके बाद आपको कंपनी का जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना होता है। अगर आप इस बिजनेस को छोटे पैमाने से शुरू करते हैं तो आप इस बिजनेस (agarbatti business contact number) से आसानी से महीने का 60,000 से 70,000 रुपए कमा सकते हैं।