HBN News Hindi

High Court में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

High Court Vacancy: आपको बता दें कि हाई कोर्ट भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है।  बेरोजगार युवाओं के लिए बहुत सुनहरा अवसर निकला है। बता दें कि इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके है।अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस खबर में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

 | 
High Court  में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  हाई कोर्ट भर्ती का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी का मौका है आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भरने प्रारंभ हो चुके हैं। इस भर्ती के अंतर्गत केवल (High Court Vacancy)योग्य उम्मीदवार ही हिस्सा ले सकते हैं।आइए जानते हैं इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से।

 


योग्य उम्मीदवार ही ले सकते हैं हिस्सा 

आप सभी उम्मीदवारों की जानकारी (Sarkari Naukri)के लिए बता दें कि हाई कोर्ट भर्ती के अंतर्गत 1300 से अधिक पदों पर योग्य उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाना है जिसके लिए आप सभी उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गई है। इस भर्ती के अंतर्गत केवल योग्य उम्मीदवार ही हिस्सा ले सकते हैं यानी कि अगर आप इस भर्ती से संबंधित योग्यता रखते हैं तो आप इस भर्ती में शामिल हो सकते है।


ऑनलाइन मोड से करें आवेदन


इस भर्ती से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को जानने (High Court me job ke liye vaccancy)के लिए आपका इस आर्टिकल में अंत तक जुड़े रहना अनिवार्य है ताकि आपको हाई कोर्ट भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हो सके और आप आसानी से इस भर्ती का हिस्सा बन सके। हाई कोर्ट भर्ती का आवेदन आपको ऑनलाइन मोड में पूरा करना होगा जिसकी संपूर्ण जानकारी स्टेप बाय स्टेप माध्यम से समझाई गई है जिसका पालन करके आप अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

 

आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है


हाई कोर्ट भर्ती के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया 22 मई 2024 से प्रारंभ हो चुकी है जिसके बाद से ही उम्मीदवारों (Job News update)ने अपने अपने आवेदन करना प्रारंभ कर दिए हैं अगर आप भी योग्य है तो आप वर्तमान में अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं क्योंकि अभी आवेदन की प्रक्रिया चालू है। आप सभी उम्मीदवारों को बता दें कि आप अपना आवेदन जल्द से जल्द पूरा कर ले ताकि आवेदन का समय न निकल पाए।


आवेदन की अंतिम डेट

यह भर्ती हाईकोर्ट में रिक्त पड़े हुए पदों पर योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति(Age limit of candidates depends on the post) हेतु आयोजित करवाई जा रही है जिसमें 1318 पद निर्धारित किए गए हैं। आप सभी को बता दें कि हाईकोर्ट भर्ती के आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून 2024 रखी गई है यानी कि आपको 15 जून तक या इसके पहले पहले अपना आवेदन पूरा कर लेना है ताकि आपको बाद में आवेदन से संबंधित किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।


आवेदन के लिए आवेदन शुल्क
इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन शुल्क वर्ग के आधार पर एवं पद के आधार पर निर्धारित किया गया है जिसके अनुसार समान वर्ग की उम्मीदवारों के लिए₹1500 आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है इसके अलावा ड्राइवर (Bussiness news update)एवं कोर्ट अटेंडेंट पद के लिए ₹1000 का आवेदनशील रखा गया है एवं कोर्ट मैनेजर पद के लिए उम्मीदवारों को₹2500 का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा।इसके अतिरिक्त हम आपको बता दें कि जो उम्मीदवार आरक्षित वर्ग से संबंध रखते है उनके लिए 750 रुपए का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है इसके अलावा ड्राइवर और कोर्ट अटेंडेंट पद के लिए उम्मीदवारों को₹500 शुल्क के रूप में देने होंगे एवं कोर्ट मैनेजर पद के लिए₹1250 का शुल्क भुगतान करना होगा।

आयु सीमा पद के आधार पर 
इस भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारो की आयु सीमा (Business News 2024)पद के आधार पर निर्धारित की गई है जिसके अनुसार हम आपको बता दें कि इस भर्ती में अभ्यर्थियों की अधितम आयु 35 वर्ष रखी गई है, परंतु कुछ पदो के लिए अधिकतम आयु अलग अलग है।

 

 

आयु के आधार पर होगी छूट प्राप्त 
जैसे प्रोसेस सर्वर के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष और कोर्ट मेनेजर एवं गुजराती स्टेनो पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित है इसके अलावा सभी अभ्यर्थियों की आयु की गणना 15 जून 2024 को आधार मानकर की जाएगी, और सभी वर्गो को सरकारी नियम के आधार पर आयु में छूट प्राप्त होगी।

 

चाहिए कम से कम इतने साल का अनुभव


इस भर्ती में शैक्षणिक योग्यता पद के आधार पर निश्चित है जिसके अनुसार ड्राइवर पद के लिए (Job news updates2024)अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान दसवीं पास होना चाहिए और कम से कम अभ्यर्थी के पास में 5 वर्ष का अनुभव होना चाहिए एवं ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

वही दूसरी ओर कोर्ट अटेंडेंट पद के लिए अभ्यर्थी दसवीं पास, प्रोसेस सर्वर पद के लिए उम्मीदवार 12वीं पास के साथ में ड्राइविंग लाइसेंस और कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना चाहिए इसके अतिरिक्त जो अन्य पद है उनके लिए अभ्यर्थी स्नातक उत्तीर्ण और डिग्री डिप्लोमा आदि होना जरूरी है।

 

 अभ्यर्थियों को चयनित प्रक्रिया
इस भर्ती के अंतर्गत अभ्यर्थियों को चयनित करने के लिए जो पैमाने रखे गए है उसके अनुसार बता दे की उम्मीदवारो का चयन लिखित परीक्षा,डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन ,स्किल टेस्ट एवं मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाना है।

ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें
इस भर्ती का आवेदन करने के लिए आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करे।
इसके बाद होमपेज में दर्ज अप्लाई (High Court me kre aise online apply)ऑनलाइन वाली लिंक पर क्लिक कर दे।
अब आवेदन फार्म खुलेगा जिसमे आप मांगी जाने वाली जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
इसके पश्चात आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करें।
अब आप सभी उम्मीदवार अपनी श्रेणी के अनुसार अपने आवेदन शुल्क का भुगतान कर दे।
अंत में आपको सबमिट बटन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।