HBN News Hindi

Indian Army में निकली इन पदों पर बंपर भर्ती, फटाफट कर दें आवेदन, ये रही पूरी डिटेल

Indian Army 2024 Recruitment : अगर आपका भी इंडियन आर्मी जॉइन(indian army recruitment 2024) करने का सपना है तो आपको बता दें कि इस समय में आपके पास इंडियन आर्मी जॉइन करने का शानदार मौका है। बता दें कि भारतीय सेना ने भर्ती के लिए नोटीफिकेशन जारी कर दिया है। आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से।
 
 | 
Indian Army में निकली इन पदों पर बंपर भर्ती, फटाफट कर दें आवेदन, ये रही पूरी डिटेल्स

HBN News Hindi (ब्यूरो) : सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए इंडियन आर्मी में नौकरी करने का सुनहरा मौका है। आपको बता दें भारतीय सेना(indian army bharti 2024) ने इंडियन आर्मी में बंपर वैकेंसी निकाली है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से। 

 


इन पदों पर निकली भर्ती 
भारतीय सेना में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी जानकारी सामने आई है। स्पोर्ट्स कोटे के तहत इंडियन आर्मी में हवलदार और नायब सूबेदार के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 जून 2024 से चल रही है, वहीं (Indian Army Havildar Bharti Notification 2024 )एप्लिकेशन फॉर्म सब्मिट करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2024 है। इस दौरान जो भी स्पोर्ट्स पर्सन इंडियन आर्मी ने जाना चाहते हैं, वो आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

 

आवेदन शुरू

 

उम्मीदवारों की न्यूनतम आयुसीमा 
अविवाहित महिला और पुरुष स्पोर्ट्स पर्सन जिन्होंने इंटरनेशनल/जूनियर या सीनियर नेशनल चैंपियनशिप/ खेलो इंडिया गेम्स/ यूथ गेम्स में भाग लिया है वो इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के जरिए उन्हें सीधे हवलदार और नायब सूबेदार के पद पर तैनात किया जाएगा। आवेदन (Indian Army Havildar Naib Subedar Recruitment )करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 17.5 और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। अगर इसे तारीख से हिसाब से देखा जाए, तो अभ्यर्थियों की जन्मतिथि 1 अक्टूबर 1999 से 30 सितंबर 2006 तक होनी चाहिए।

 

 

उम्मीदवारों की योग्यता


इंडियन आर्मी स्पोर्ट्स कोटा की इस भर्ती में शामिल होने के लिए (Indian Army 10th Pass Bharti)उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही स्पोर्ट्स कोटे के तहत निर्धारित योग्यता भी होनी जरूरी है। उम्मीदवारों का चयन फिजिकल टेस्ट, स्पोर्ट्स ट्रायल, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा।

फिजिकल टेस्ट 


फिजिकल टेस्ट में उम्मीदवारों 1.6 km दौड़ (Army Physical 2024)लगानी होगी। साथ ही लंबी कूद और जिग जैग बैलेंस भी क्वालिफाई करना होगा। दौड़ की समयसीमा नीचे बताई गई है।
पुरुष -5 मिनट 45 सेकेंड


महिला-8 मिनट

 

जरूरी दस्तावेज 


स्पोर्ट्स ट्रायल के समय उम्मीदवारों को अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज भी लाने होंगे। इसमें फोटोग्राफ, शैक्षिक सर्टिफिकेट, डॉमिसाइल सर्टिफिकेट के साथ अन्य डॉक्यूमेंट भी शामिल होंगे। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारो को ऑफलाइन आवेदन करना होगा। नोटिफिकेशन में ही एप्लिकेशन फॉर्म मौजूद है। भर्ती से संबंधित अन्य किसी भी जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।