HBN News Hindi

BPL राशन कार्डधारकों को मिलेगी बिजली के बिल से राहत, करना होगा यह काम

Bijli Bill Mafi Yojana : केंद्र व राज्य सरकारों की तरफ से अब कई ऐसी बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका लाभ बीपीएल राशन कार्डधारकों को ही मिलेगा। आपको (BPL Ration Card Holders News) बता दें की इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया स्टार्ट हो गई है। यदि आप इस योजना का लाभ पात्र बनना चाहते हैं तो आपको बिजली बिल माफी योजना के लिए आवेदन करने की जरुरत होगी।
 | 
BPL राशन कार्डधारकों को मिलेगी बिजली के बिल से राहत, करना होगा यह काम

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : हरियाणा सरकार द्वारा गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले लोगों के लिए बिजली बिल माफी योजना को स्टार्ट किया है। अगर शुरू की गई योजना (Bijli Vibhag News) के अनुसार, केवल बीते 12 महीने की मूल राशि का भुगतान करना होगा तो अधिकतम 3600 रुपये होगी। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस खबर के माध्यम से।

 


उठा सकते हैं आराम से फायदा


सरकार की ओर से अंत्योदय परिवारों के लिए बिल माफी योजना का आगाज किया गया है, जिसका आप (Bijli Bill Mafi Yojana) आराम से लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का मकसद गरीब लोगों का बिजली बिल माफ करना है। वे गरीब परिवार योजना के लिए पात्र होंगे जिनकी सालाना आय एक लाख रुपये से कम है। अगर आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो फिर यह खबर किसी वरदान की तरह साबित होगी, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है।

 

कुछ जरूरी शर्ते जान ले


सरकार की तरफ से शुरू की गई बेहतरीन स्कीम का फायदा आप आराम से उठा सकते हैं, जिसके लिए (Latest Bijli Bill News in Hind) आपको कुछ जरूरी शर्तों को जानना होगा। अगर शुरू की गई योजना के अनुसार, केवल बीते 12 महीने की मूल राशि का भुगतान करना होगा तो अधिकतम 3600 रुपये होगी। हरियाणा बिजली बोर्ड की तरफ से बताया कि यह योजना केवल माफी के लिए है।


बस देने होंगे 3600 रुपये


गरीब परिवारों के बिल, इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए कुछ चीजें बहुत (कितनी हो गई बिजली बिल की लिमिट) ही जरूरी मानी गई हैं। इसमें योजना का फायदा लेने के लिए बिजली उपभोक्ता के परिवार पहचान पत्र में आय 1 लाख रुपये से कम होनी जरूरी है। उपभोक्ता के चालू खाते में वार्षिक बिजली यूनिट 1800 या उससे कम होनी जरूरी है। इसके अलावा योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता को यह मिलेगा कि बिजली उपभोक्ता की पेडिंग बिलिंग चाहिए। 1 लाख रुपये की हो या 2 लाख रुपये की उसे 3600 रुपये ही चुकाने की जरूरत होगी।

करा सकते हैं कनेक्शन दोबारा शुरू 


आपका पुराना कनेक्शन किसी कारणवश कट गया है तो फिर उसे दोबारा (बीपीएल राशन कार्ड न्युज) शुरू करवा सकते हैं। योजना का लाभ लेने के बाद उसे दोबारा शुरू करा सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। 20 उपभोक्ताओं को योजना का फायदा मिल जाएगा। कई लोग यहां आ रहे हैं संभाग स्तर पर और हम सरकार द्वारा आरंभ की गई है, जो हर किसी को अमीर बनाने के लिए काफी है। योजना में अधिक लोगों तक पहुंचाने का भी प्रयास भी किया जाता है। सरकार द्वारा शुरू की गई योजना के बारे में सभी बिजली कर्मचारियों को दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं।