HBN News Hindi

Best Plan News : सैलरी 20 हजार है कोई बात नहीं, इस फार्मूले से आप करोड़ों में खेलोगें

Best Investment Plan : अगर आप प्रति माह 20 हजार रुपये (20 thousand rupees)कमाते हैं उसके बावजूद आप आर्थिक परेशानी झेल रहे हैं तो एक स्कीम बताने जा रहे हैं कि जो कुछ समय पश्चात ही आपको करोड़पति बना देगी। आइये जानते हैं कि कौन सी स्कीम है, जिससे आपका करोड़पति बनने का सपना पूरा हो सकता है।
 | 
Best Plan News : सैलरी 20 हजार है कोई बात नहीं, इस फार्मूले से आप करोड़ों में खेलोगें

HBN News Hindi (ब्यूरो) : मंहगाई के दौर में इंसान अपने और परिवार (Family)की आवश्यकताएं पूरी कर लें वो ही बहुत बड़ी बात है। हालांकि इंसान समय के साथ चलने की चाह मन में लेकर चलता है तो उसे सैलरी कम ही लगती है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसी स्कीम शुरु की गई है, जोकि तय समय पर आपको करोड़पति बना देगी। 

SIP करेगी आपका सपना पूरा


अगर आप बेस्ट इन्वेस्टमेंट स्कीम (best investment scheme) की नताश में है तो इसकी जितनी भी स्कीम हैं, उनमें म्यूचुअल फंड में SIP (Systematic Investment Plan) के जरिए निवेश करना बेहतर माना जाता है। इसमें सही तरीके से निवेश करने से अच्छा रिटर्न मिलता है। इसमें निवेश करने की कोई भी उम्र सीमा नहीं है। कोई भी शख्स इसमें कभी भी निवेश कर सकता है। यही नहीं, निवेश करने की कोई रकम भी फिक्स नहीं है। इसमें 500 रुपये महीने से भी निवेश शुरू कर सकते हैं।

जान लें इससे करोड़पति बनाने का फॉर्मूला


बता दें कि 20 हजार रुपये महीने की सैलरी से आपको 1800 रुपये हर महीने SIP में निवेश करने होंगे। अगर सालाना रिटर्न 18 फीसदी मिलता है तो 1800 रुपये 25 साल तक निवेश करने होंगे। 25 साल तक आप 5.40 लाख रुपये निवेश कर पाएंगे, लेकिन इस पर ब्याज 99.42 लाख रुपये का (interest rate in SIP) मिलेगा। इस प्रकार आपको 25 साल बाद कुल 1.05 करोड़ यानी 1 करोड़ 5 लाख रुपये मिलेंगे।


जितना ज्यादा निवेश उतना ज्यादा फायदा


जानकारी के लिए बता दें कि SIP के जरिए जितना ज्यादा निवेश करेंगे, उतना ज्यादा रिटर्न मिलेगा। अगर आप निवेश की गई रकम (investment amount in SIP) को बढ़ाकर 3 हजार रुपये महीने कर देते हैं तो 18 फीसदी की सालाना ब्याज से 25 साल बाद करीब 1 करोड़ 75 लाख रुपये मिलेंगे। इससे ज्यादा निवेश करने पर इससे और ज्यादा। समय के साथ सैलरी बढ़ने पर आप निवेश की जाने वाली रकम को बढ़ा भी सकते हैं।


निवेश से पहले लें एक्सपर्ट की सलाह 


ये तो आप जानते ही है  कि म्यूचुअल फंड में निवेश (investing in mutual funds) शेयर मार्केट से जुड़े होते हैं। ऐसे में जब शेयर मार्केट गिरता है तो इसका असर म्यूचुअल फंड (mutual fund)पर पड़ता है। इसलिए बिना जानकारी के इसमें सीधे निवेश न करें। निवेश करने के लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह लें। 


 

बेहतर होगा कि पोर्टफोलियो मैनेजर रखें जो समय-समय पर बेहतर सलाह देते हैं। निवेश करने के बाद अगर मार्केट गिरे तो इससे बिल्कुल भी न घबराएं और निवेश की गई रकम को निकालें नहीं। बेहतर होगा कि SIP में निवेश (Invest in SIP) लंबे समय के लिए करें।