HBN News Hindi

Best Investment : मामूली निवेश का ये ऑप्शन बना देगा लखपति, इतने समय के लिए करनी होगी इनवेस्टमेंट

PPF Update News Update: आज के समय में सीमित सैलरी से घर का खर्चे चलाए जा सकते हैं न कि फ्यूचर के लिए कोई प्लानिंग की जा सकती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे निवेश के बारे में बताने वाले हैं। जो आपको थोड़े ही समय में मालामाल बना देगी। जीहां हम बात कर रहे हैं पीपीएफ (Public Provident Fund) की। अगर आप भी इसमें निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास साबित हो सकती है। आइए जानते हैं इस अपडेट के बारे में डिटेल में।
 | 
Best Investment : मामूली निवेश का ये ऑप्शन बना देगा लखपति, इतने समय के लिए करनी होगी इनवेस्टमेंट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी लंबे समय के लिए निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की साबित हो सकती है। आज हम आपको एक ऐसे निवेश के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें आप मात्र महीने का 2000 रुपये जमा करके मैच्योरिटी के समय में लाखों का रिटर्न अर्न कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस अपडेट (Best Investment) के बारे में डिटेल से।

 


SBI PPF स्कीम क्या है?


फिलहाल पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में दूसरी स्कीम के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिल रहा है। PPF अकाउंट की मैच्योरिटी 15 साल (best investment for girl child) की होती है। साथ ही भारत का सबसे बड़ा बैंक SBI भी अपने ग्राहकों को PPF अकाउंट की सुविधा देता है। अगर आप भी स्टेट बैंक के खाताधारक हैं तो इसमें निवेश करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

 

इस बैंक में मिलता है पीपीएफ पर धाकड़ रिटर्न


पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक ऐसी स्कीम है, जिसमें आप लंबी अवधि के लिए अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। अगर आप इस स्कीम में अकाउंट खोलते हैं तो निवेश करने पर आपको बैंक की तरफ से 7.10 फीसदी तक सालाना ब्याज दिया जाता है। वैसे तो प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोग अपनी सैलरी का 12 फीसदी हिस्सा पीपीएफ अकाउंट (एसबीआई पीपीएफ कैलकुलेटर) में जमा कर सकते हैं।

500 रुपये से भी हो सकती है शुरूआत


500 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में आप अपने दस्तावेजों के साथ पीपीएफ में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में कई लोगों ने हजारों रुपये जमा किए हैं, इसीलिए इसे निवेश के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है। आप इस पीपीएफ स्कीम में कम से कम 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। और अधिकतम (best investment option) आप एक साल में 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

इतनी अवधि में बढाई जा सकती है रकम


जैसा कि आपको बताया गया है कि आपको स्कीम में 15 साल तक पैसा लगाना होगा। 15 साल बाद आपको मैच्योरिटी पर ब्याज के साथ पैसा मिलेगा। और अगर आप मैच्योरिटी (एसबीआई पीपीएफ कैलकुलेटर) के बाद भी निवेश जारी रखना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आप पीपीएफ अकाउंट को 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

कुल इतने समय के लिए किया जा सकता है निवेश


अगर कोई व्यक्ति इस स्कीम में हर महीने 2000 रुपये निवेश करता है तो 15 साल में उसे लाखों का रिटर्न मिल सकता है। कैलकुलेटर के जरिए हम आपको बताते हैं कि कैसे लाखों का फंड जमा किया जा सकता है। अगर आप हर महीने 2000 का निवेश करते हैं तो एक साल में आपका निवेश 24 हजार रुपये हो जाएगा। 15 साल में आपका निवेश 3,60,000 रुपये हो जाएगा। स्टेट बैंक इस निवेश (best investment options) पर 7.1 फीसदी ब्याज दर देगा। इस ब्याज के हिसाब से आपको मैच्योरिटी पर कुल 6,50,913 रुपये (Maturity pr milega itna return) मिलेंगे। इसमें से 2,90,913 रुपये सिर्फ ब्याज से मिलेंगे।

जानें कैसे खुलवाया जाता है ये अकाउंट


अगर आप अभी इस पीपीएफ स्कीम में निवेश करने के लिए तैयार हैं तो आपको अकाउंट खुलवाने की प्रक्रिया के बारे में भी जानना होगा। अगर आप स्टेट बैंक में अकाउंट खुलवाना (सर्वोत्तम निवेश विकल्प) चाहते हैं तो आप किसी भी नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ अकाउंट भी खुलवा (सर्वोत्तम निवेश) सकते हैं और उसमें निवेश शुरू कर सकते हैं। आप नाबालिग बच्चों के नाम पर भी पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं, लेकिन इसके लिए अभिभावक का होना अनिवार्य है।