HBN News Hindi

बैंक ऑफ बड़ौदा को भारतीय रिजर्व बैंक से मिली राहत, लगाई थी 2023 में रोक

Bank of Baroda News : भारतीय रिजर्व बैंक ने  बैंक ऑफ बड़ौदा को करीब सात महीने के बाद राहत दें दी है। क्योंकी अक्टूबर 2023 में, RBI ने सुपरवाइजरी समस्याओं का (RBI latest news) हवाला देते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा को अपने ऐप पर नए लोगों को जोड़ने से सख्त मना कर दिया था। 
 | 
बैंक ऑफ बड़ौदा को भारतीय रिजर्व बैंक से मिली राहत, लगाई थी 2023 में रोक

HBN News Hindi (ब्यूरो)  : RBI ने 10 अक्टूबर 2023 को बैंक ऑफ बड़ौदा ऐप के जरिए नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी थी और अब (Bank Of baroda Update) केंद्रीय बैंक ने बैंक पर BoB World के माध्‍यम से नए लोगों को शामिल करने पर लगाए गए प्रतिबंध को अब हटा दिया है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से।

 


ग्राहकों को जोड़ने की मिली अनुमति


गवर्नमेंट सेक्टर के बैंक ऑफ बड़ौदा को बड़ी राहत मिली है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) को करीब सात महीने बाद ‘बॉब वर्ल्ड’ एप्लिकेशन के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने की अनुमति दे दी। आरबीआई ने सार्वजनिक (relief for Bank of Baroda) क्षेत्र के बैंक को उसके मोबाइल ऐप ‘बॉब वर्ल्ड’ के जरिये नए ग्राहक जोड़ने से 10 अक्टूबर, 2023 को रोक दिया था।

 

यह कदम कुछ सुपरवाइजरी चिंताओं के बाद उठाया गया था। पिछले सप्ताह आरबीआई ने ईकॉम और इंस्टा ईएमआई कार्ड के जरिये कर्ज देने पर बजाज फाइनेंस पर भी प्रतिबंध हटा दिया था।


बैंक ने भेजी सूचना 


बैंक ऑफ बड़ौदा ने शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा, ‘हम सूचित करना चाहते हैं कि आरबीआई ने आठ मई, 2024 के अपने पत्र के माध्यम से बैंक को बॉब वर्ल्ड पर उपरोक्त उल्लिखित प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटाने के अपने निर्णय से अवगत कराया है। बैंक अब लागू दिशानिर्देशों और मौजूदा कानूनों या विनियमों के अनुरूप इस ऐप के जरिये ग्राहकों को जोड़ने के लिए स्वतंत्र है।

' बैंक ने कहा कि अब वह बॉब वर्ल्ड ऐप पर नए ग्राहकों को शामिल करना दोबारा शुरू कर देगा। इसके साथ ही उसने कहा कि वह नियामकीय दिशानिर्देशों का पालन और अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।


52 हफ्ते का उच्चतम स्तर 285.50 


बुधवार को बैंक ऑफ बड़ौदा का शेयर 1.35% तेजी के साथ 262.70 रुपये पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 266.25 रुपये तक गया। इसका 52 हफ्ते का उच्चतम स्तर 285.50 रुपये और न्यूनतम स्तर 172.85 रुपये है। पिछले सप्ताह आरबीआई ने ईकॉम और इंस्टा ईएमआई कार्ड के जरिये कर्ज देने पर बजाज फाइनेंस पर भी प्रतिबंध हटा दिया था।

इसके पहले रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक पर ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिये नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर प्रतिबंध लगा दिया था।