HBN News Hindi

Bank News : इस नामी बैंक ने सर्विस चार्ज को किया दोगुना, 1 से 25 हजार रुपये ट्रांजेक्शन करने पर कटेंगे 5 रुपये

Bank News Update : देश के प्राइवेट सेक्टर (private sector)में नामी बैंक ने अपने सर्विस चार्ज को अपडेट कर उसे रिवाइज किया है। खास बात है कि इस रिवाइज (Revise)के अंदर इस नामी बैंक ने अपने सर्विस चार्ज को दोगुना करने का ऐलान किया है। इस ऐलान का प्रभाव उपभोक्ताओं की जेबों पर पड़ेगा। आइये जानते हैं पूरा मामला 

 | 
Bank News : इस नामी बैंक ने सर्विस चार्ज को किया दोगुना, 1 से 25 हजार रुपये ट्रांजेक्शन करने पर कटेंगे 5 रुपये

HBN News Hindi (ब्यूरो) : नया वित्तीय वर्ष (new financial year)का पहला माह अप्रैल अंतिम दौर में है, जिसके चलते हर कंपनी और संस्थान अपनी सर्विस (Service)को दुरुस्त करने के लिए तरह-तरह के विकल्पों का इस्तेमाल कर रही है। इसी कड़ी में देश के प्राइवेट सेक्टर की नामी बैंक ने सर्विस चार्ज को बढ़ा दिया है, जिसके फलरूवरूप अब उपभोक्ताओं को तय राशि ट्रांजेक्शन (transaction)करने पर अतिरिक्त चार्ज का भुगतान करना पड़ेगा। इसका प्रभाव उपभोक्ताओं की जेबों पर पड़ेगा। 

 

 

 

 

यह है नामी बैंक 


आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)ने अपने चार्जेज को रिवाइज किया है। बैंक ने अपने आईएमपीएस (IMPS), चेक बुक, डेबिट कार्ड सालाना चार्ज, इंटरेस्ट सर्टिफिकेट, बैलेंस सर्टिफिकेट, एड्रेस वेरिफिकेशन आदि कई तरह के चार्ज में बदलाव किया है। बैंक ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी दी है कि इन सर्विस के नए चार्ज 1 मई 2024 से लागू हो जाएंगे।

 

 

 

 

बैंक ने इन सर्विस को किया रिवाइज


आईसीआईसीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाइट (Website)पर दी गई जानकारी के मुताबिक बैंक ने अपने डेबिट कार्ड की एनुअल फीस में बदलाव किया है। अब बैंक के ग्राहकों को शहरी क्षेत्र में एनुअल फीस के रूप में 200 रुपये और ग्रामीण इलाके में 99 रुपये सालाना फीस देनी होगी। ग्राहकों को चेक बुक की 25 चेक जारी करने पर पर कोई चार्ज नहीं देना होगा। वहीं इसके बाद हर चेक के लिए 4 रुपये प्रति चेक के हिसाब से शुल्क देना होगा। DD या PO कैंसिल होने या डुप्लीकेट रिवैलिडेट होने पर 100 रुपये देने होंगे। वहीं आईएमपीएस के जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर 1,000 रुपये की राशि ट्रांसफर करने पर 2।50 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन देना होगा।

 

वहीं 1 से 25 हजार रुपये के ट्रांजेक्शन पर 5 रुपये, 25 हजार रुपये से 5 लाख रुपये के ट्रांजैक्शन पर 15 रुपये सर्विस चार्ज (service charge)देना होगा। अकाउंट बंद करने पर कोई सर्विस चार्ज नहीं लगता है। डेबिट कार्ड पिन रीजेनरेशन पर जीरो सर्विस चार्ज लगेगा। डेबिट कार्ड पिन रीजनरेशन पर जीरो सर्विस चार्ज लगता है। बैलेंस सर्टिफिकेशन, ब्याज प्रमाणपत्र का सर्विस चार्ज, पुराने ट्रांजैक्शन के डॉक्यूमेंट्स (documents)के लिए जीरो सर्विस चार्ज लगेगा। हस्ताक्षर सत्यापन या अटैस्ट करने के लिए 100 प्रति ट्रांजैक्शन देना होगा। ECS/NACH डेबिट कार्ड रिटर्न पर ग्राहकों को वित्तीय कारणों पर 500 का शुल्क देना होगा। इंटरनेट यूजर्स आईडी या पासवर्ड को रिइश्यू करने पर आपको जीरो सर्विस चार्ज देना होगा। एड्रेस चेंज रिक्वेस्ट पर अब ग्राहकों जीरो सर्विस चार्ज देना होगा। स्टॉप पेमेंट चार्ज पर आपको 100 रुपये शुल्क देना होगा।  

कैश डिपॉजिट चार्ज में भी हुआ बदलाव


बैंक ने कैश डिपॉजिट (cash deposit)चार्ज में भी बदलाव किया है। बैंक हॉलिडे के दिन और आम वर्किंग दिनों में शाम 6 बजे से सुबह 8 बजे के बीच कैश डिपॉजिट मशीन में 10,000 रुपये से अधिक राशि जमा करने पर आपको 50 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन के हिसाब से शुल्क देना होगा। वहीं बैंक सीनियर सिटीजन, जन धन खाते और छात्रों के खाते में राशि जमा करने पर किसी तरह का शुल्क नहीं ले रहा है। इसके अलावा बैंक कार्ड (Bank card)खो जाने की स्थिति में दूसरा कार्ड जारी करने के लिए 200 रुपये प्रति कार्ड के हिसाब से शुल्क ले रहा है। वहीं एटीएम बैलेंस इंक्वायरी के भारत के बाहर 25 रुपये शुल्क देना होगा।