HBN News Hindi

Bank News : इन बैंकों ने खाते के मिनिमम बैंलेस को लेकर नियमों में की सख्ताई, जानें पूरी अपडेट

Bank News: अगर आप भी इन में से किसी बैंक के ग्राहक हैं तो  आपके लिए ये एक जरूरी सुचना साबित हो सकती है आपको जानकर हैरानी होगी कि इन बैंकों ने अपने मिनिमम बैंलेस को लेकर नियमों में सख्ताई बरतनी शुरू कर दी है । आइए जानते हैं इन बैंकों के नियमों के बारे में डिटेल से।
 
 | 
Bank News : इन बैंकों ने खाते के मिनिमम बैंलेस को लेकर नियमों में की सख्ताई, जानें पूरी अपडेट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर किसी के पास कम से कम एक सेविंग अकाउंट जरूर होगा । जिसके जरिए आप बैंकिंग सुविधा का आनंद ले रहे हैं । लेकिन अक्सर ये देखा जाता हैं कि लोग एक से अधिक खाता खुलवा लेते है और इसे मेंटेन नहीं कर पाते इसलिए इन बैंकों ने अपने मिनिमम बैंलेस के नियमों (Minimum balance rules in bank)में भारी बदलाव किए आइए जानते हैं इन नियमों के अनुसार कितना होगा मिनिमम बैंलेस ।

 

LIC की ये स्कीम देगी मोटी पेंशन, लाखों लोग कर रहे निवेश

 

इतना होगा मिनिमम बैंलेस 


देश के सबसे बड़े पीसीएयू बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने मार्च 2020 में अपने बचत खातों पर हर माह न्यूनतम राशि रखने की आवश्यकता को खत्म कर दिया था। इससे पहले, एसबीआई खाताधारकों को अपने खातों में स्थान के आधार पर 3000 रुपये, 2000 रुपये और 1000 रुपये का मासिक औसत बैलेंस बनाए रखना जरूरी था। 

 

OPS Demand : वोट उसी को जाएगा, जो बुढ़ापे की लाठी लौटाएगा, कर्मचारी संगठन ने उठाई ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग

 

मिनिमम बैंलेस के नियमों का उलंघ्न करने के परिणाम


वहीं, दिग्गज प्राइवेट सेक्टर बैंक एचडीएफसी (Private Sector Bank HDFC) में शहरी और मेट्रो सिटी में बचत खाताधारकों को औसतन 10,000 रुपये का मासिक बैलेंस बनाए रखना अनिवार्य है। जबकि छोटे शहरों में यह राशि 5,000 रुपये है। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक के ग्राहकों को औसतन हर तिमाही में 2,500 रुपये का बैलेंस रखना अनिवार्य होता है। इस नियम का पालन नहीं करने पर बैंक जुर्माना लगाता है।
 

आईसीआईसीआई बैंक में मिनिमम बैंलेस 


आईसीआईसीआई बैंक के मेट्रो या शहरी (ICICI Bank metro or urban areas) क्षेत्रों के बचत खाताधारकों को 10,000 रुपये, छोटे-शहरों में 5,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में 2,000 रुपये का न्यूनतम मासिक औसत बैलेंस बनाए रखना होगा। जो ग्राहक एवरेज बैलेंस मेंटेन करने में विफल रहते हैं, उन पर बैंक शॉर्टफॉल 6 फीसदी चार्ज या 500 रुपये, जो भी कम हो, उतना जुर्माना लगाता है।
 

Aaj Ka Rashifal, 16 अप्रैल : आज इन राशि वालों की खुशी का नहीं रहेगा ठिकाना और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना

 

इन शहरों में होगा इतना मिनिमम बैंलेस 


मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में स्थित पंजाब नेशनल बैंक के बचत खाताधारकों (Savings account holders of Punjab National Bank) को तिमाही आधार पर 20,000 रुपये का बैलेंस बनाए रखना अनिवार्य होता है। वहीं, छोटे-शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में खाताधारकों को क्रमशः 1000 रुपये और 500 रुपये का न्यूनतम त्रैमासिक औसत शेष बनाए रखना होता है।

 

कोटक महिंद्रा बैंक मिनिमम बैंलेस 


कोटक महिंद्रा बैंक के बचत खाताधारकों (Savings account holders of Kotak Mahindra Bank)को मेट्रो में 10,000 रुपये और नॉन-मेट्रो एरिया में 5,000 रुपये का मंथली एवरेज बैलेंस बनाए रखना अनिवार्य है। हालांकि, मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने में विफल रहने पर बैंक एएमबी में हुई कमी का 6 प्रतिशत पेनाल्टी के तौर पर वसूलता है।
 

IMD Rain Alert : इस बार मानसून सीजन में जमकर होगी बरसात, किसानों को मिल सकती है बंपर पैदावार की सौगात

इतने की ट्रांजेक्सन होगी मुफ्त


देश के सभी प्रमुख बैंक हर महीने एटीएम से सीमित संख्या में मुफ्त लेनदेन की अनुमति देते हैं। लेकिन फ्री ट्रांजेक्शन करने के अलावा बैंक (Apart from doing free transactions, banks) लागू करों के साथ शुल्क लगाते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पिछले साल जून में जारी अधिसूचना के अनुसार, बैंकों को 1 जनवरी 2022 से प्रभावी मासिक मुफ्त लेनदेन सीमा से ऊपर एटीएम पर प्रति लेनदेन 21 रुपये करने की अनुमति दी गई थी।