HBN News Hindi

Bank News : आरबीआई ने इस बैंक के ग्राहकों का रोका पैसा, इतने महीने तक रहेगी कंडीशन

Bank News : अगर आप भी इस बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी सूचना है आपको बता दें कि आरबीआई ने इस बैंक के ग्राहकों के पैसे को 6 महीनें तक रोक दिया इसका कारण बैंको का कर्ज है आरबीआई ने इस बैंक को आदेश दिया है कि जब तक ये कर्ज मुक्त नहीं हो जाता है कोई भी ग्राहक इस बैंक से पैसा नही निकाल सकता है ।

 | 
Bank News :  आरबीआई ने इस बैंक के ग्राहकों का रोका पैसा, इतने महीने तक रहेगी कंडीशन

HBN News Hindi (ब्यूराे) :  आरबीआई (RBI) समय-समय पर बैंको की ऑडिट  (audit of banks)करवाती रहती है ताकि ग्राहकों को बैंक सेवा में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े । इसलिए आरबीआई ने इन बैंको के लिए कुछ ऐसे कडे निर्देश जारी किए हैं जिससे ग्राहको को कुछ समय के लिए परेसानियों का सामना (facing problems)करना पड़ सकता है आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में डिटेलस से । 

Alcohol With Cold Drink : शरीर को खोखला कर देगी शराब पीने का ये तरीका, जानें शराब और कोल्ड ड्रिंक को एक साथ पीने के साइड इफेक्ट


 
इन सुविधा पर लगा रोक


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक सहकारी बैंक से पैसा निकालने समेत कई प्रतिबंध लगा दिए हैं, जिस कारण इस बैंक से जुड़े हुए कस्‍टमर्स (RBI Ban on banks) अगले 6 महीने तक पैसे की निकासी नहीं कर सकेंगे। साथ ही बैंक को लोन या अन्‍य रकम देने से भी मना कर दिया गया है। RBI (Reserve Bank Of India) के इस कदम से सहकारी बैंक के हजारों जमाकर्ताओं में घबराहट है, क्‍योंकि वे अपनी जमापूंजी बैंक से नहीं निकाल पा रहे हैं। 

 आरबीआई ने पीएमसी बैंक 

केंद्रीय बैंक ने महाराष्ट्र के शिरपुर मर्चेंट्स को-ऑपरेटिव बैंक (Shirpur Merchants Co-operative Bank) पर यह बैन लगाया है। ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह पहली बार नहीं है जब RBI ने किसी बैंक (ET Bank Report)  पर इस तरह के निर्देश जारी किए हैं। इससे पहले आरबीआई ने पीएमसी बैंक (PMC Bank Ban) और यस बैंक (Yes Bank) में विड्रॉल पर समान प्रतिबंध लगाया था। RBI ने यह प्रतिबंध बैंक के वित्तीय स्थिति को देखते हुए लगाया है। 

Amazing News : गजब का प्लान, अब घड़ी में 12 के बजाय बजेंगे 13 और यहां 26 घंटे का होगा दिन!

आरबीआई की मंजूरी के बिना  नहीं दी जाएगी ये सेवाएं 


जब कोई बैंक विफल हो जाता है या उसपर रोक लगा दी जाती है तो ग्राहकों के क्या अधिकार हैं? शिरपुर मर्चेंट्स को-ऑपरेटिव बैंक (Shirpur Merchants Co-operative Bank) के ग्राहकों को अब क्या करना चाहिए? आइए जानते हैं। हालांकि उससे पहले जान लेते हैं कि आरबीआई (RBI Bank Update) ने क्‍या कहा। केंद्रीय बैंक के मुताबिक, बैंक आरबीआई की मंजूरी के बिना कोई लोन (Bank loan) या अग्रिम अनुदान या नवीनीकरण नहीं करेगा। साथ ही कोई निवेश भी नहीं करेगा।


 

बीमा कवर राशि 


अगर कोई बैंक विफल हो जाता है, तो डिपॉजिट इंश्‍योरेंस और क्रेडिट गारंटी निगम (DICGC) अधिनियम के अनुसार, बैंक के हर डिपॉजिटर के पास 5 लाख रुपये तक का जमा बीमा कवर होता है, जिसमें उस विशेष बैंक में उनके खातों में मूलधन और ब्याज राशि शामिल होती है। बीमा कवर राशि (Bank Insurance) एक साथ ली गई सभी जमाओं पर लागू होती है, चाहे वह कोई भी अकाउंट हो। 


 
 

Leaves Update : पीरियड्स के दौरान छात्राओं का कालेज जाना नहीं जरूरी, अब विभागाध्यक्ष से ले सकती हैं छुट्‌टी की मंजूरी


जाने कब मिलगा राशि वापिस

डिपॉजिट इंश्‍योरेंस के तहत कस्‍टमर्स (Customers under deposit insurance)को 5 लाख रुपये तक की राशि 90 दिन के भीतर जारी की जाती है। आरबीआई ने कहा कि शिरपुर मर्चेंट्स को-ऑपरेटिव बैंक के कस्‍टमर्स (Bank Customers rights) और ज्‍यादा जानकारी के लिए बैंक की अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।