HBN News Hindi

Bank News : स्कैमर्स की नई ट्रिक Call Forwarding बना रहा खाताधारकों को बुद्धु

Bank Alert update : खाताधारकों (account holders)को बेवकूफ बनाने में स्कैमर्स कोई भी कसर नहीं छोड़ रहे हैं। रोजाना नई ट्रिक का इस्तेमाल करके वे उपभोक्ताओं (consumers)को बेवकूफ बनाने में लगे हुए है। आइये जानते हैं कि आजकल स्कैमर्स की कौन सी ट्रिक खाताधारकों को पागल बनाकर उनका खाता साफ कर रहे हैं। 

 | 
Bank News : स्कैमर्स की नई ट्रिक Call Forwarding बना रहा खाताधारकों को बुद्धु 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : खाताधारकों को काफी सावधान (Attention)होने की जरूरत है। क्योंकि आए दिन स्कैमर्स कोई न कोई ट्रिक का इस्तेमाल करके खाताधारकों के खाते साफ कर रहे हैं। आजकल स्कैमर्स का ट्रेंड है Call Forwarding, इस तरह के स्कैम में फ्रॉडस्टर्स ने आपके फोन नंबर पर आने वाले OTP का एक्सेस हासिल करके आपके साथ ठगी करते हैं। इसके लिए स्कैमर्स (Scammers)कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हैं। 

स्कैमर्स कभी अनजान URL के नाम पर तो कभी दूसरे तरीकों का इस्तेमाल (use)करके लोगों को अपने जाल में फंसा लेते हैं। Call Forwarding Scam ऐसा ही एक फ्रॉड है, जिसमें एक कोड के जरिए खेल होता है। आइए जानते हैं इस तरह के स्कैम में फ्रॉडस्टर्स लोगों को कैसे फंसाते हैं। 

ऐसे फंसाते हैं स्कैमर्स 


सबसे पहले स्कैमर्स आपको कॉल (Call)करते हैं। इस कॉल में वे खुद को कस्टमर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव बताते हैं। लोगों को फंसाने के लिए स्कैमर्स डराते हैं कि आपका सिम कार्ड हैक हो गया है या फिर इसमें कुछ दिक्कत आ गई है। इसके बाद क्विक फिक्स के लिए ये आपसे एक फोन नंबर डायल (dial)करने के लिए कहते हैं। 

ये नंबर *401* कोड से शुरू होता है। दरअसल, स्कैमर्स इस कोड की मदद से आपकी कॉल (Call)अपने नंबर पर फॉर्व्ड करा लेते हैं। इसके बाद आपके नंबर पर आने वाले कॉलिंग OTP कॉल फॉर्वडिंग की वजह से उन्हें मिलते हैं। कुछ मामलों में स्कैमर्स संदिग्ध लिंक की मदद से ये खेल करते हैं। 

कैसे बच सकते हैं आप? 


इससे बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहला तो ये कि आपको किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए। वहीं दूसरी तरफ आप इस तरह के फ्रॉड्स से बचने के लिए किसी अनजान कोड को अपने फोन से डायल ना करें। अगर कोई शख्स आपको किसी कंपनी का रिप्रेजेंटेटिव (representative)बनकर कॉल करता है, तो उसका नंबर कॉलर आईडी ऐप्स पर चेक करें। इसके लिए आप Truecaller की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा आप फोन की सेटिंग में जाकर ऐसे Spam Calls को हमेशा के लिए ब्लॉक कर सकते हैं। दरअसल, कॉल सेटिंग में आपको ऑटो फिल्टर Spam Calls का फीचर मिलता है। अगर आपने इसे ऑन रखा है, तो ज्यादातर कॉल्स फिल्टर होकर आप तक आती हैं। 

इसके अलावा किसी की कॉल आने पर तुरंत रिएक्ट ना करें। इस पर ध्यान दें कि क्या वास्तव में आपका सिम हैक हुआ है। अगर आपको कुछ संशय होता है, तो इसके लिए आप अपने नेटवर्क सर्विस प्रोवाइड (Network Service Provide)के स्टोर पर जा सकते हैं। वहां से आपको ये पता चल जाएगा कि क्या सच में आपका सिम हैक हुआ है या फिर कोई आपके साथ फ्रॉड की कोशिश कर रहा है।