HBN News Hindi

Bank News : इन बैकों के ग्राहकों के लिए बड़ा अलर्ट, इतनी होगी मिनिमम बैलेंस लिमिट

Bank Update: अगर आपके पास भी एक से ज्यादा आकउंट है तो आपको बता दें कि आरबीआई ने सेविंगे अकाउंट में कैश रखने के संदर्भ में नियमों में भारी बदलाव कर दिए जो कि पहले सख्त और फायदेमंद दोनो ही होगा। लेकिन आपको बता दें कि अपडेट के मुताबिक मिनिमम बैलेंस लिमिट (saving account updated news ) के बारे में खबर में डिटेल से।
 
 | 
Bank News : इन बैकों के ग्राहकों के लिए बड़ा अलर्ट, इतनी होगी मिनिमम बैलेंस लिमिट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय हर किसी के पास कम से कम एक  सेविंग अकाउंट जरूर होता है लेकिन अगर आपके पास एक से ज्यादा सेविंग अकाउंट है और आप इसे मेंटेन नहीं रख पर रहे हैं तो हो जाएं सावधान आपको बता दें कि इन बैंकों के ग्राहकों के लिए आरबीआई ने नए नियम लागू कर दिए हैं आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में डिटेल से।
 

Chanakya Neeti : ऐसी महिला से रिश्ता नहीं आता रास, नरक बन जाती है जिंदगी, ऐसे करें पहचान

 

इन कारणो से हुए निए नियम लागू


 बैंक के सेविंग अकाउंट (Savings Account) में एक तय राशि नहीं रखने पर बैंक ग्राहकों से नॉन-मेंटेनेंस फाइन (Non-Maintenance Fine) लेते हैं। इसलिए आपको हर महीने अपने बैंक में मिनिमम अमाउंट रखनी चाहिए। लेकिन, कई लोगों को पता ही नहीं होता कि उनके बैंक अकॉउंट में कितना मिनिमम बैलेंस मान्य है। इस वजह से उनका बैलेंस कम होने पर बैंक फाइन करना शुरू कर देते हैं और हर साल इसमें अच्छा खासा अमाउंट काट लिया जाता है।

 

Devar bhabhi affair : देवर को भाभी से हुआ प्यार, रात के अंधेरे में हो गए फरार


अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपको अपने सेविंग्स अकाउंट में कितना मिनिमम बैलेंस (Minimum Amount In Savings Account) मेंटेन करना है तो ये खबर आपके लिए है। यहां हम अलग-अलग बैंकों के मिनिमम बैलेंस की जानकारी दे रहे हैं…

 

 

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के मिनिमम बैलेंस लिमिट


अगर सेविंग्स अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में है और आप मेट्रो या शहर में रहते हैं तो आपको अपने अकाउंट में कम से कम 3000 रुपये रखने होंगे। वहीं अगर आप सेमी-अर्बन या छोटे शहर में रखते हैं तो आपको 2,000 रुपये का मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना होगा। अगर अकाउंट गांव के बैंक में है तो सेविंग अकाउंट में कम से कम 1,000 रुपये रखना जरूरी है।


 

Delhi Weather Forecast : दिल्ली में लू के बिना बीतेगा अप्रैल का महीना, चलेंगीं तेज हवाएं नहीं आएगा पसीना!

 

पंजाब नेशनल बैंक के मिनिमम बैलेंस लिमिट

 

शहरी, सेमी-अर्बन और मेट्रो क्षेत्रों में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के सामान्य बचत खातों (Regular Saving Account) के ग्राहकों को 2,000 रुपये का मिनमम बैलेंस रखना जरूरी है। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में बचत खाता रखने वाले पीएनबी ग्राहकों को 1,000 रुपये का मासिक औसत बैलेंस बनाए रखना होगा।

Weather Forecast : यूपी में गर्मी का कहर, इस दिन बारिश से मिल सकती है राहत, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

 

एचडीएफसी बैंक के मिनिमम बैलेंस लिमिट

 

शहरी और मेट्रो स्थानों में स्थित एचडीएफसी बैंक के नियमित बचत खातों वाले ग्राहकों को 10,000 रुपये का मिनिमम बैलेंस रखना होता है। जिन ग्राहकों के पास ग्रामीण और अर्ध-शहरी बैंक शाखाओं में बचत खाते हैं, उन्हें क्रमशः 5,000 रुपये और 2,500 रुपये का औसत मिनिमम बैलेंस बनाए रखना होगा।

 
 

इंडसइंड बैंक के मिनिमम बैलेंस लिमिट

 

इंडसइंड बैंक के ग्राहक जिनके सेविंग अकाउंट ए और बी श्रेणी की शाखाओं में हैं उन्हें बचत खाते में न्यूनतम 10,000 रुपये का बैलेंस बनाए रखना होगा।
जिन ग्राहकों के पास श्रेणी सी शाखाओं में बचत खाते हैं, उन्हें 5,000 रुपये का मिनिमम बैलेंस रखना होगा।

यस बैंक के मिनिमम बैलेंस लिमिट

अगर यस बैंक की बात करें तो सेविंग्स एडवांटेज अकाउंट (Savings Advantage Account)वाले ग्राहकों को फाइन से बचने के लिए 10,000 रुपये का मिनिमम बैलेंस रखना होता है।
न्यूनतम राशि बनाए नहीं रखने पर बैंक ग्राहक से प्रति माह 500 रुपये तक का गैर-रखरखाव शुल्क लेता है।

Aaj Ka Rashifal, 17 अप्रैल : आज राम नवमी के दिन कई राशि वालों को मिलेगी खुशी तो कुछ को हो सकती है परेशानी

आईसीआईसीआई बैंक के मिनिमम बैलेंस लिमिट

आईसीआईसीआई बैंक के उन ग्राहकों के लिए जिनके पास मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में स्थित शाखाओं में सेविंग अकाउंट हैं, उन्हें कम से कम 10,000 रुपये का मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी है। अर्ध-शहरी (Semi-Urban) क्षेत्रों और ग्रामीण क्षेत्रों में बचत खाते वाले ग्राहकों को क्रमशः 5,000 रुपये और 2,000 रुपये प्रति माह न्यूनतम राशि बनाए रखनी होगी। जिन ग्राहकों ने ग्रामीण (Rural) क्षेत्रों में नियमित बचत खाते खोले हैं, उन्हें महीने में 1,000 रुपये का एवरेज बैलेंस रखना आवश्यक है।

Cheapest Electric Scooter : बेहद सस्ते रेट पर मिल रहा OLA का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाकी कंपनियों के छूटे पसीने

कोटक महिंद्रा बैंक के मिनिमम बैलेंस लिमिट

कोटक महिंद्रा बैंक के एज सेविंग्स अकाउंट (savings account) वाले ग्राहकों को न्यूनतम 10,000 रुपये का मासिक बैलेंस बनाए रखना होगा। यदि ग्राहक 10,000 रुपये की एएमबी बनाए रखने की आवश्यकता को पूरा नहीं करते हैं तो उन्हें 500 रुपये तक का मासिक गैर-रखरखाव शुल्क देना पड़ता है। बैंक द्वारा प्रस्तावित कोटक 811 (Minimum amount in savings account) की आवश्यकता नहीं है।