HBN News Hindi

Bank Holidays in Loksabha Election : लोकसभा चुनाव का पहला चरण 19 से, इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक

Bank News : अगर आपको बैंक संबंधी कार्य हैं तो आप फटाफट अपने काम निपटा लें। क्योंकि इसी माह की 19 तारीख से देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) शुरू होने जा रहे हैं। 19 अप्रैल को पहले चरण में कई राज्यों में चुनाव होने हैं। (Bank Holiday for Lok Sabha 2024) इसी के चलते बैंकों की छुट्‌टियां भी रहेंगी। आइये जानते हैं इस बारे में विस्तार से इस बारे में इस खबर में।

 | 
Bank Holidays in Loksabha Election : लोकसभा चुनाव का पहला चरण 19 से, इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक

HBN News Hindi (ब्यूरो) : देश में लोकसभा चुनावों की शुरुआत (Lok Sabha elections begin)19 अप्रैल को होने जा रही है। इस दिन पहले चरण की वोटिंग होगी। जिन शहरों में चुनाव होगा। वहां सरकारी और निजी दोनों ही दफ्तरों में अवकाश रहेगा। ऐसे में आपको जान लेना चाहिए कि किन शहरों में 19 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे। 

 

LIC की ये स्कीम देगी मोटी पेंशन, लाखों लोग कर रहे निवेश

 


19 अप्रैल को इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक


जानकारी के मुताबिक,19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2024 (lok sabha election 2024)का पहला चरण, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव, तमिलनाडु के कन्नियाकुमारी जिले में विलवनकोड में उपचुनाव है। साथ ही उत्तराखंड, असम और नागालैंड में भी आम चुनाव हैं। इसके कारण देहरादून, चेन्नई, ईटानगर, जयपुर, कोहिमा, नागपुर और शिलोंग में अवकाश रहेगा। 

 

Aaj Ka Rashifal, 16 अप्रैल : आज इन राशि वालों की खुशी का नहीं रहेगा ठिकाना और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना

 

पहले चरण के मतदान में रहेगा अवकाश


ऊपर दिए गए राज्यों के अलावा असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम,  सिक्किम, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में भी पहले चरण में आम चुनाव हैं। हालांकि, आरबीआई द्वारा इन राज्यों में बैंकों की छुट्टी (bank holiday) पर फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है।

 

Petrol-Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल के नए रेट लागू, अब मिलेंगे इस भाव

 

आरबीआई निकालता है छुट्टियों का कैलेंडर


बता दें, RBI के द्वारा साल की शुरुआत में बैंकों की छुट्टियों का एक कैलेंडर निकाला जाता है और इसी के हिसाब पूरे साल बैंक बंद रहते हैं। जब भी इसमें कोई बदलाव किया जाता है तो केंद्रीय बैंक द्वारा इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाता है।

 Loan News : अब लोन देने से पहले यह करने जा रहे बैंक, जानिये RBI का खास अपडेट

26 अप्रैल को दूसरे चरण का होगा मतदान


लोकसभा चुनाव का पहला चरण (First phase of Lok Sabha elections)19 अप्रैल को होगा। 26 अप्रैल को दूसरा, 7 मई को तीसरा, 13 मई को चौथा, 20 मई को पांचवां, 25 मई को छठा और 1 जून को सातवां चरण हैं और इसी के हिसाब से बैंक बंद रहेंगे।