HBN News Hindi

Bank Holidays: मई में इतने दिनों तक रहेंगे बैंक बंद, फटाफट निपटा लें अपने काम

Bank Holidays: जैसा कि आप सब जानते हैं कि आरबीआई महीने की शुरूआत से पहले ही अगले महीने में होने वाली छुट्टियों की सूची जारी कर देती है। जिससे ग्राहक अपने बैंक संबधि काम को लेकर अपनी प्लेनिंग तैयार कर सके। अगर आपको भी आने वाले महीनें में ब्रांच से रिलेटिड काम हैं तो ये सुचना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।
 
 | 
Bank Holidays: मई में इतने दिनों तक रहेंगे बैंक बंद, फटाफट निपटा लें अपने काम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अपडेट रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि आरबीआई ने मई में बैंक की छुटि्टयों (bank holidays in may) को लेकर लिस्ट जारी कर दिया है। अगर आप भी इन दिनों अपने काम निपटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें आरबीआई की सुचना के अनुसार कुल 12 दिन बैंक (bank holiday ) बंद रहने वाले हैं जिसमें शनिवार-रविवार को भी शामिल किया गया। आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से। 

 

 

Bank Holidays in May 2024: अप्रैल का महीना लगभग समाप्त होने जा रहा है। इस महीने की शुरुआत के साथ ही आरबीआई ने जानकारी दे दी थी कि इस महीने कुल 14 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। 27 अप्रैल को चौथे शनिवार और 28 अप्रैल 2024 को रविवार होने के कारण बैंकों की छुट्टी (Bank holiday due to Sunday)रहेगी। इसके बाद अगला महीने यानी मई में बैंक बंद रहेंगे। आइए जानते हैं मई में बैंकों की छुट्टी कब-कब और कहां रहेगी?

 

इतने दिनों की होगी अगले महीनें में छुटि्टयां


आरबीआई के मुताबिक कुल 12 दिनों के लिए बैंकों की छुट्टी रहेगी। इस दौरान कई त्योहार हैं। इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। मई में रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती (Rabindranath Tagore Jayanti), नजरूल जयंती (Nazrul Jayanti), अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) जैसे त्योहार होंगे।

 

10 मई को इस कारण से होगी छुट्‌टी


अगर आपका भी सवाल है कि अक्षय तृतीया के अवसर पर बैंकों की छुट्टी रहेगी या नहीं तो आपको बता दें कि इस दिन बैंक बंद रहेगा। 10 मई 2024 को अक्षय तृतीया का पर्व है और इस दौरान बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, पूरे देश में नहीं कुछ राज्य में ही अक्षय तृतीया पर बैंक बंद रहेंगे।

 

इन जगहों पर होगी बैंकों की छुट्‌टी

 

1 मई 2024 बुधवार को मजदूर दिवस और महाराष्ट्र दिवस होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। तेलंगाना, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, इंफाल, कोच्चि, कोलकाता, बेलापुर, बेंगलुरु, आंध्र प्रदेश, चेन्नई, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में 1 मई को बैंकों की छुट्टी रहेगी।


5 मई 2024 रविवार को साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

8 मई 2024 बुधवार को रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती के अवसर पर कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे।

10 मई 2024 शुक्रवार को बसव जयंती/अक्षय तृतीया के अवसर पर बेंगलुरु में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

11 मई 2024 शनिवार को चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।


12 मई 2024 रविवार को साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।


16 मई 2024 गुरुवार को राज्य दिवस के कारण गंगटोक में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

19 मई 2024 रविवार को साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

20 May 2024 सोमवार को लोकसभा आम चुनाव 2024 के कारण बेलापुर और मुंबई में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

23 मई 2024 गुरुवार को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर देहरादून, जम्मू, चंडीगढ़, कोलकाता,नई दिल्ली, नागपुर, रांची, शिमला, अगरतला, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, देहरादून, ईटानगर,  लखनऊ, मुंबई, रायपुर और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

25 मई 2024 शनिवार को चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

26 मई 2024 रविवार को साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

इन सुविधाओं कर पाएंगे इस्तेमाल


आप ATM Card के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट से कैश निकाल सकते हैं। डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का यूज करके पैसे निकाले जा सकते हैं। किसी को बैंक में पैसे ट्रांसफर करने हो तो आप ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।