HBN News Hindi

Bank Holiday : इन राज्यों में रहेगी बैंकों की छुट्टी, फटाफट निपटा लें ये काम

Bank Holiday : ताजे अपडेट के अनुसार आपको बता दें कि कल इन राज्यों में बैंकों का अवकाश रहेगा। अगर आपका भी कोई ब्रांच से रिलेटिड काम हो तो उसे जल्द से जल्द निपटा ले वर्ना आपका काम पेंडिग रह सकता है आइए जानते हैं इस अपडेट के बारे में डिटेल से। 
 
 | 
Bank Holiday : इन राज्यों में रहेगी बैंकों की छुट्टी, फटाफट निपटा लें ये काम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : वैसे तो आज के समय में अधिकतर काम ऑनलाइन (Online) निपटाए जा सकते हैं लेकिन अगर आपका भी कोई ब्रांच (branch) से संबधित काम है तो आपको बता दें इस महीने के इन दिनों बैंक की छुट्टी (Bank holiday) होने वाली है आइए जानते हैं इन छुट्टियों के बारे में खबर के माध्यम से।

 

Petrol Pump Business से एक दिन की कमाई कर देगी मालामाल, इतने की करनी होगी टोटल इन्वेस्टमेंट

 

 इन दिनों होंगी बैंक की छुट्टी


आज लोकसभा (Lok Sabha Elections) के पहले चरण के चुनावों के कारण कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। बैंक उन राज्यों में बंद (Bank Holiday) रहेंगे जहां आज लोकसभा के चुनाव होने हैं। जिन शहरों और राज्यों में चुनाव नहीं होने हैं, वहां बैंक खुले रहेंगे। देश में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान 19 अप्रैल से शुरू होगा और परिणाम 4 जून 2024 को घोषित होगा। भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India ) के अनुसार कई बैंक अपने-अपने शहरों में चुनाव के दिन बंद रहेंगे। आरबीआई के साल 2024 के छुट्टियों के कैलेंडर के मुताबिक इन राज्यों और शहरों में बैंक चुनावों के कारण बंद रहेंगे।


इतने तारीख को बैंक की होगी छुट्टी


लोकसभा आम चुनाव 2024(Lok Sabha Elections 2024), अरुणाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव 2024, कनियाकुमारी जिले के विलावनकोड निर्वाचन क्षेत्र से तमिलनाडु विधान सभा के लिए उपचुनाव होना है। लोकसभा चुनावों के कारण चेन्नई, देहरादून, ईटानगर, जयपुर, कोहिमा, नागपुर और शिलांग शहरों में बैंक 19 अप्रैल, 2024 को बंद रहेंगे।

UP News : सामान खरीदने के बहाने मार्किट गयी पत्नी अपने प्रेमी संग हुई फरार, हाथ मलता रह गया हस्बैंड

इस तरह देश में होने वाले चुनाव

चुनाव सात चरणों (election seven phases) में होंगे। पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा 13 मई, पांचवां 20 मई, छठा 25 मई और सातवां चरण 1 जून 2024 को होगा।

Bank Holiday on 19 april, 2024 : आज इन राज्यों के कई शहरों में नहीं खुलेंगे बैंक, चुनाव के कारण रहेगी छुट्‌टी


इस जगह होगी 19 अप्रैल की छुट्टी

उत्तराखंड सरकार ने देश में लोकसभा चुनाव से पहले 19 अप्रैल को मतदान के दिन पब्लिक हॉलिडे का ऐलान (Announcement of public holiday) किया है। अब कल इन राज्यं और शहरों में बंद रहेंगे बैंक। यहां नीचे आरबीआई की लिस्ट दी गई है।