HBN News Hindi

Bank Holiday : इन राज्यों में लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक कर लें लिस्ट

Bank Holiday in June : भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की ओर से पहले ही बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी हो जाती है। आपको बता दें कि जून महिने की बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी हो चुकी है। इस लिस्ट के मुताबिक लगातार चार दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। आइए इस लिस्ट पर नजर डालते हैं।
 
 | 
Bank Holiday: इन राज्यों में लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक कर लें लिस्ट 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम है और उसे करने के लिए आप इस हफ्ते सोच रहे हैं तो पहले एक बार बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट पर नजर डाल लीजिए, क्योंकि इस लिस्ट के तहत जून महीने में बैंकों (Bank Holiday in June) में छुट्टियों की भरमार है।दरअसल, आने वाले दिनों में लगातार 4 दिनों के लिए बैंक बंद रहने वाला है।

 

कई राज्यों में ही रहेगी बैंकों में छुट्टी 


 जून का महीना चल रहा है। इस महीने में कई त्योहार और जयंती के कारण बैंक और शेयर बाजार में छुट्टी रहने वाली है। सबसे पहले बैंकों की बात करें तो 15 जून से (Bank Holiday in June 2024)लेकर 18 जून तक कई राज्यों में बैंकों में छुट्टी रहने वाली है। ऐसे में आपको बैंकों से जुड़ा कोई जरूरी काम पूरा करना है तो उसे जल्द से जल्द से निपटा लें। वरना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

 

15 से 16 जून तक बैंकों में छुट्टी रहने के कारण


बैंक एक जरूरी वित्तीय संस्थान है। ऐसे में बैंकों में लगातार कई दिनों की छुट्टी के कारण लोगों के कई जरूरी काम अटक जाते हैं। ऐसे में अगर आप बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम निपटना चाहते हैं तो रिजर्व बैंक द्वारा राज्यों के(Holiday List of Share Market) हिसाब से बैंक हॉलिडे लिस्ट को चेक कर लें। भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार 15 जून को आइजोल और भुवनेश्वर में बैंकों में YMA डे और राजा संक्रांति के कारण बैंक बंद रहेंगे। वहीं 16 जून को रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।

 

 

17 जून से 18 जून बैंकों में छुट्टी रहने के कारण

17 जून 2024 को बकरीद के कारण अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, जयपुर, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोहिमा, कोलकाता,(छुट्टियों की लिस्ट) लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, नागपुर, पणजी, रायपुर, पटना, शिलांग, शिमला, श्रीनगर और त्रिवेंद्रम में बैंक बंद रहेंगे। 18 जून को जम्मू और श्रीनगर में बैंक बकरीद के कारण बंद रहेंगे।

 

एटीएम की सुविधा रहेगी चालू 


बैंकों में लगातार कई दिनों की छुट्टी होने पर भी नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग जैसी सुविधाएं चालू रहेगी। एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या यूपीआई का इस्तेमाल कर(Bussiness News updates) सकते हैं। इसके अलावा 24/7 एटीएम की सुविधा चालू रहेगी। इससे आपको कैश विड्रॉल में भी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

शेयर बाजार भी लगातार तीन दिन रहेगी छुट्टी 


बैंकों के अलावा शेयर बाजार में भी लगातार तीन दिनों (जून में बैंक हॉलिडे की लिस्ट)तक छुट्टी रहने वाली है। 15 और 16 जून 2024 को शनिवार और रविवार के कारण छुट्टी रहेगी। वहीं सोमवार को बकरीद के कारण NSE और BSE में ट्रेडिंग नहीं होगी। इस दिन इक्विटी सेक्टर, डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेंगमेंट किसी में भी ट्रेडिंग नहीं होगी