HBN News Hindi

Ayushman Card : इस कार्ड के जरिए पाएं इतने रुपये तक का फ्री इलाज, जानें आवेदन का तरीका

Ayushman Bharat Card : आज के समय में आयुष्मान कार्ड गरीबों के इलाज की सुविधा का एक महत्तवपूर्ण दस्तावेज बन गया है। जिसके जरिए गरीब लोगो के इलाज की मुफ्त सुविधा दी जाती है। सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को  ये कार्ड बनवाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। जिससे कि लोगों को दवाईयों पर खर्चे में भारी कमी आ पाए। आइए जानते हैं इसे अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस खबर में विस्तार से।

 | 
Ayushman Card : इस कार्ड के जरिए पाएं इतने रुपये तक का फ्री इलाज, जानें आवेदन का तरीका

HBN News Hindi (ब्यूरो) : भारत में लगातार लोगों के हितों के लिए एक के बाद अनेक सुविधा लागू की जा रही है। उसमें से एक है आयुष्माण कार्ड। अगर आप भी इस कार्ड से अपने दवाईयों पर होने वाले मोटे खर्च को कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो अब आप घर बैठे इसे बनवाने के(Aayushman Bharat Yojana) आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। ये कार्ड शारीरिक रूप से अस्वस्थ लोगो के इलाज की समस्या को दुर करेगा । बता  दें कि आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से ये आयूष्मान कार्ड बनाने का कार्य किया जा रहा हैं। आइए जानते हैं इस पूरी खबर के बारे में विस्तार से।

 

आयुष्मान कार्ड की सुविधा 

आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के करोड़ों लोगों को (Aayushman Card Yojana)आयुष्मान कार्ड की सुविधा प्रदान की गई है। जिन लोगों ने आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर लिया है, वे अपनी आवश्यकता के अनुसार सर्वोत्तम उपचार प्राप्त करने में सक्षम हैं। आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य पूरा किया जा रहा है।


आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन
जिन लोगों ने अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है लेकिन वे इससे जुड़ी सुविधाएं लेना चाहते हैं तो उन्हें यह कार्ड बनवाने के लिए आवेदन जरूर करना चाहिए। आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी लोगों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने की(आयुष्मान भारत योजना अपडेट) भी ऑनलाइन व्यवस्था की गई है।

 

ऑनलाइन माध्यम से करें आवेदन 


यदि आप आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करते हैं तो आपका समय बचेगा और कम समय में ही आपको आयुष्मान कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन की सुविधा सभी अभ्यर्थियों के लिए बहुत अच्छी है।

जानें ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया


आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम(आयुष्मान भारत योजना) पेज पर लॉगिन सेक्शन में लाभार्थी विकल्प का चयन करना होगा।

इस विकल्प के माध्यम से अगले ऑनलाइन पेज में आपको अपना आधार आधारित ओटीपी दर्ज करना होगा और सत्यापित करना होगा।

सत्यापन के बाद, आपको डैशबोर्ड पर निर्देशित किया जाएगा जिसमें आपको आवश्यक जानकारी भरनी होगी।

 

 

इसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और अपने परिवार के सदस्यों के नाम की जानकारी प्राप्त करनी होगी।

अब आपको ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करना होगा और आवेदन पत्र तक पहुंचना होगा।

आपको आवेदन पत्र में सभी महत्वपूर्ण(Bussiness news updated) जानकारी भरनी होगी और स्थायी पते की जानकारी का चयन करना होगा।

एक बार आवेदन पूरा हो जाने पर, अपनी एक लाइव फोटो अपलोड करें।

अब वेरिफाई और सबमिट करने के लिए (Aayushman Bharat Yojana update)आपको दोबारा एक ओटीपी दिया जाएगा।

आपका आयुष्मान कार्ड आवेदन पूरा हो जाएगा, जिसका प्रिंटआउट लिया जा सकता है और कार्ड जारी होने के बाद ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है।