HBN News Hindi

ATM Update : इन बैंकों ने ATM के नियमों में किए भारी बदलाव, अब इतनी होगी कैश निकालने की लिमिट

ATM  Update : अगर आप भी इनमें से किसी बैंक के ग्राहकों हैं तो आपके लिए ये जरूरी खबर है आपको बता दें कि आज के अब इन बैंकों में इस लिमिट से ज्यादा कैश ट्रांजेक्शन करने पर भरना पड़ सकता हैं भारी पेनल्टी । आइए जानते हैं इन बैंकों के बारे में विस्तार से।
 
 | 
ATM  Update : इन बैंकों ने ATM के नियमों में किए भारी बदलाव, अब इतनी होगी से कैश निकालने की लिमिट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी और आइसीआइसीआइ बैंक (ICICI Bank) के ग्राहक हैं तो अब हो जाएं सावधान वर्ना भरना पड़ सकता है भारी पेनल्टी। आपको एक लिमिट के बाद या अपने बैंक को छोड़कर दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालने पर भरना पड़ेगा भारी शुल्क (You will have to pay heavy fees for withdrawing money from ATM) । आइए जानते हैं इस अपडेट के बारे में डिटेल से ।
 

Aaj Ka Rashifal, 16 अप्रैल : आज इन राशि वालों की खुशी का नहीं रहेगा ठिकाना और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना

 

इन बैंकों के नियमों में हुए परिवर्तन


देश के सभी बैंक अपने ग्राहकों को हर महीने एक निश्चित संख्या में एटीएम लेनदेन मुफ्त (A certain number of free ATM transactions) में देते हैं। अगर महीने भर के अंदर ये सीमा पार हो जाती है, तो ग्राहकों को प्रत्येक एटीएम लेनदेन पर अतिरिक्त भुगतान करना होगा, चाहे ये वित्तीय हो या गैर-वित्तीय।

 

इतना होगा ट्रांजेक्सन चार्ज 


भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंक मुफ्त लेनदेन की संख्या से अलग प्रत्येक निकासी पर अधिकतम 21 रुपये का शुल्क ले सकते हैं। आइए, जान लेते हैं कि कौन से बैंक एक महीने में कितने ट्रांजेक्शन की लिमिट देते हैं और उसके बाद आपको कितना चार्ज भरना पड़ेगा।

LIC की ये स्कीम देगी मोटी पेंशन, लाखों लोग कर रहे निवेश

 

इतनी होगी ट्रांजेक्शन लिमिट


अधिकांश बैंक ग्राहकों को हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन(month 5 free transactions) की पेशकश करते हैं। यदि इसका उपयोग नहीं किया जाता है, तो ये सीमा अगले महीने तक आगे नहीं बढ़ती है। आइए, देश की कुछ प्रमुख बैंको के नियमों के बारे में जान लेते हैं।


 

Loan News : अब लोन देने से पहले यह करने जा रहे बैंक, जानिये RBI का खास अपडेट

 

Punjab National Bank ATM लिमिट 


पीएनबी मेट्रो और गैर-मेट्रो (PNB Metro and Non-Metro) दोनों क्षेत्रों में अपने एटीएम पर हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन की अनुमति देती है। इसके बाद ग्राहकों को प्रत्येक लेनदेन पर 10 रुपये देने होंगे। वहीं, अन्य बैंकों के एटीएम पर पीएनबी मेट्रो सिटी में तीन और गैर-मेट्रो सिटी में पांच मुफ्त लेनदेन की पेशकश करता है। इसके बाद बैंक वित्तीय लेनदेन के लिए 21 रुपये प्लस टैक्स वसूलेगा (plus tax will be charged)। गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए PNB 9 रुपये प्लस कर लगाएगी।

 

SBI ATM लिमिट 


भारतीय स्टेट बैंक (state Bank of India) 25,000 रुपये से अधिक की औसत मासिक शेष राशि के लिए अपने एटीएम पर 5 मुफ्त लेनदेन (गैर-वित्तीय और वित्तीय सहित) प्रदान करता है। इस राशि से ऊपर लेनदेन असीमित है। सीमा से अधिक वित्तीय लेनदेन के लिए एसबीआई एटीएम पर जीएसटी (GST on ATM) के साथ 10 रुपये का शुल्क लगता है। अन्य बैंक एटीएम पर, ये प्रति लेनदेन 20 रुपये प्लस जीएसटी है।

Petrol-Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल के नए रेट लागू, अब मिलेंगे इस भाव

ICICI Bank ATM लिमिट 


ICICI Bank अपने ग्राहकों को हर महीने गैर-मेट्रो क्षेत्रों में 5 और 6 मेट्रो क्षेत्रों में 3 मुफ्त लेनदेन की अनुमति देती है। उसके बाद, आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम पर प्रत्येक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.5 रुपये और प्रत्येक वित्तीय लेनदेन के लिए 21 रुपये का शुल्क लिया जाता है।

IMD Rain Alert : इस बार मानसून सीजन में जमकर होगी बरसात, किसानों को मिल सकती है बंपर पैदावार की सौगात

HDFC Bank ATM लिमिट 


HDFC Bank के ATM पर हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन की सीमा है। गैर-बैंक एटीएम के लिए मेट्रो क्षेत्रों में इसकी सीमा 3 लेनदेन और गैर-मेट्रो (3 Transactions and Non-Metro) क्षेत्रों में 5 लेनदेन है। सीमा पार होने के बाद ग्राहकों से प्रत्येक वित्तीय लेनदेन के लिए 21 रुपये और प्रत्येक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.5 रुपये शुल्क लिया जाएगा।