HBN News Hindi

Credit Card की किस समय बढ़वाएं लिमिट, जानिये इससे होने वाले फायदे और नुकसान

Credit Card Limit : अगर आप क्रेडिट कार्ड यूजर हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत खास है। (When to increase credit card limit) बता दें कि कई बार अधिक खर्चे होने की वजह से क्रेडिट कार्ड की लिमिट कम लगने लगती है। ऐसे में इसकी लिमिट बढ़वाना सही रहता है या नहीं और यह कैसे बढ़वाई जाए तथा किस समय बढ़वाना सही रहता है। क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़वाने के फायदे भी हैं, आइये जानते हैं इस खबर में विस्तार से।

 | 
Credit Card की किस समय बढ़वाएं लिमिट, जानिये इससे होने वाले फायदे और नुकसान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : तेजी से बदलती जीवनशैली में क्रेडिट कार्ड (Credit Card)सिर्फ प्लास्टिक के टुकड़ों से कहीं अधिक विश्वसनीय साथी बन गया है। इमरजेंसी में क्रेडिट कार्ड बड़ा साथी बनकर उभरा है। क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले लोगों के बीच अक्सर एक उलझन रहती है कि क्या उन्हें अपनी क्रेडिट लिमिट स्थिर (credit limit fixed) रखनी चाहिए या अपने बढ़ते खर्चों को पूरा करने के लिए समय-समय लिमिट को बढ़ाना चाहिए। अगर बढ़ाना चाहिए तो उसका सबसे सही समय क्या होगा? आइए इन सवालों के जवाब देते हैं। 

 

 2000 के नोटों का अब क्या होगा, RBI ने कह दी यह बड़ी बात


इनकम और क्रेडिट स्कोर


अगर आपका हाल ही में वेतन बढ़ा है या जल्द ही वेतन वृद्धि की उम्मीद (salary increase expected)है तो आप क्रेडिट सीमा बढ़ाने की सोच सकते हैं। यह क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने का सही समय होता है। अधिक आय का मतलब अक्सर अधिक खर्च होता है, और उच्च क्रेडिट सीमा चीजों को संतुलन में रखने में मदद कर सकती है। इसलिए जब आपकी सैलरी या इनकम बढ़े तब ही क्रेडिट लिमिट बढ़ाने की सोचें नहीं तो आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

 

2000 के नोट के बाद अब RBI ने इन सिक्कों को लेकर कह दी यह बड़ी बात, जान लें काम का अपडेट

 

कंपनी से कर सकते हैं यह अनुरोध

 

अगर आप पाते हैं कि आप रेगुलर रूप से अपनी क्रेडिट कार्ड लिमिट को पार कर रहे हैं तो आप लिमिट बढ़ाने की सोच सकते हैं। आप अपने क्रेडिट कार्ड इश्यू करने वाली कंपनी से लिमिट बढ़ाने का अनुरोध कर सकते हैं। कंपनी आपके लेनदेन हिस्ट्री, क्रेडिट स्कोर और इनकम (Credit Score and Income)को देखते हुए क्रेडिट लिमिट बढ़ाने पर फैसला लेगी।

Weather Update : मौसम दिखाएगा अलग-अलग तेवर! कहीं आंधी-तूफान, कहीं बारिश तो कहीं लू करेगी परेशान

सोच-समझकर लें फैसला

आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाना (increasing credit card limit)एक बड़ा कदम है जिस पर सावधानी और विचारपूर्वक विचार किया जाना चाहिए। अपनी वित्तीय स्थिति को समझकर आप वित्तीय रूप से समझदार रहते हुए अपने क्रेडिट कार्ड संबंध की लिमिट बढ़ा सकते हैं। 

क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाने से ये मिलते हैं फायदे

आपके क्रेडिट उपयोग (credit utilization) को कम करता है।
लोन और एडिशनल क्रेडिट प्राप्त करने में मदद करता है। 
आपातकालीन स्थिति में मदद करता है।

Wheat Price : इस राज्य में 4000 रुपये क्विंटल के करीब पहुंचे गेहूं के दाम, किसानों के ठाठ


आपको अधिक रिवॉर्ड प्वाइंट (Reward Point)प्राप्त करने में मदद करता है। 
आपको आसानी से बड़ी खरीदारी कर पाते हैं। 
संकट के समय पैसे की जरूरत को पूरा करता है।