HBN News Hindi

India's First Electric Flying Car : अब देश में जल्द ही इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी भरेंगीं उड़ान, इस दिन होगी लॉन्च

Air Taxi In India : आज के समय में दुनिया भर में भारत के विकास की चर्चा हो रही है। इसके साथ-साथ ही यहां के टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग (IIT Madras flying electric car) मार्बल की भी हमेशा सराहना होती रहती है। जल्द ही अब देश में पहली इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी मार्केट में पेश होने वाली हैऔर आप लोग जल्द ही  इस उड़न खटौले का मजा भी ले पाएंगे।
 | 
India's First Electric Flying Car : अब देश में जल्द ही इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी भरेंगीं उड़ान, इस दिन होगी लॉन्च

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  हाल ही में महिंद्रा ग्रुप (Mahindra Group) के चेयरमैन एवं मशहूर कारोबारी आनंद महिंद्रा ने अपने एक्स (flying electric car) आउंट से देश की सबसे पहली इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार की तस्वीर को शेयर किया है। इसी के साथ-साथ उन्होंने इस फ्लाइंग कार के फीचर्स के बारे में भी बताया है। आइए जानतें है इसके बारे में विस्तार से इस खबर के माध्यम से।

 


इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए 


Mahindra Group के चेयरमैन एवं मशहूर कारोबारी आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) अपने ट्वीट्स के लिए जाने जाते हैं।  वह अलग-अलग मुद्दों पर रोचक ट्वीट करने के लिए जाने जाते हैं।  अब उन्होंने देश की पहली इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी की झलक दिखाई है।  उन्होंने इसे देश में ट्रांसपोर्ट में इनोवेशन करने वाली चीज बताया है।  साथ ही देश में ऐसे इनोवेशन (IIT Madras Air Taxi In India ) को बढ़ावा देने के लिए मद्रास आईआईटी की भी तारीफ की है।  

 


कब तक होगी लॉन्च?


आनंद महिंद्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एयर टैक्सी की (Air Taxi India me kb tk aaye gi) तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा कि यह भविष्य का ट्रांसपोर्ट है।  उन्होंने उम्मीद जताई है कि अगले साल तक ये एयर टैक्सी देश में चलने लगेंगी।  उन्होंने लिखा कि ईप्लेन कंपनी (ePlane Company) फिलहाल इस टेक्नोलॉजी के डेवलपमेंट में जुटी हुई है।  उसे आईआईटी मद्रास का पूरा सपोर्ट हासिल है।  उन्होंने कहा कि आईआईटी मद्रास जैसे संस्थान देश भर में युवाओं को आगे बढ़ने में मदद कर रहे हैं।  


देश की पहली ईप्लेन कंपनी 


ईप्लेन चेन्नई स्थित एक टेक स्टार्टअप कंपनी है।  वह फ्लाइंग इलेक्ट्रिक टैक्सी (Drone taxi price in India) को विकसित कर रही है।  उसे पिछले साल 23 मई को विमानन सेक्टर के रेगुलेटर डीजीसीए (DGCA) से इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट बनाने की मंजूरी मिल गई थी।  इसके साथ ही ईप्लेन कंपनी देश की पहली इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट (Electric Taxi) बनाने वाली कंपनी बन गई थी।

 

चलेगी सिंगल चार्ज में इतनी


ईप्लेन ई200 टू सीटर एयरक्राफ्ट है।  इसे शहरों में सेवाएं देने के (Air taxi Full Charge Me kitna Chlegi) लिए बनाया जा रहा है।  इसकी रेंज 200 किमी की होगी।  यह सिंगल चार्ज में कई बार उड़ान भरने में सक्षम होगी।  यह ईवीटोल एयरक्राफ्ट वर्टीकल टेक ऑफ, होवरिंग और लैंडिंग कर सकेगी।  इस कंपनी की स्थापना प्रोफेसर अत्यनारायण चक्रवर्ती (Atyanaryanan Chakravarthy) ने 2019 में की थी।