HBN News Hindi

Amul दूध पीने वालों को तगड़ा झटका, इतनी बढ़ाई कीमत, जानिए लेटेस्ट रेट

Amul Price Hike : देश में अमूल के दूध की बड़ी डिमांड है। ऐसे में अमूल ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ी है। आपको बता दें कि अमूल ने देशभर में कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया है।नई कीमतों के बाद आम आदमी को सारा बजट बिगड़ गया है।आइए जानते हैं अब अमूल के दूध कि कितनी किमतें हुई है।
 
 | 
Amul दूध पीने वालों को तगड़ा झटका, इतनी बढ़ाई कीमत, जानिए लेटेस्ट रेट 

HBN News Hindi (ब्यूरो) :अब अमूल का दूध खरीदना भी महंगा हो गया है। ये झटका अमूल कंपनी की ओर से अपने देशभर के ग्राहकों को दिया गया है।अमूल कंपनी ने आम आदमी के रोजाना इस्तेमाल में आने वाले (Amul Milk Price Hike)अमूल दूध के दाम में बढ़ोत्तरी की है आइए जानते हैं इसके दामों के बारे में।

 


प्रति लीटर तक बढ़ाने की घोषणा 


आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ी है। अमूल ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। अमूल दूध (Amul Milk) खरीदना अब महंगा हो जाएगा। दरअसल, अमूल ब्रांड के तहत मिल्क प्रोडक्ट्स की बिक्री करने वाले (Amul Gold Milk Price Increase)गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने की घोषणा की है।

 

आज से की गई बढ़ोतरी 


ये कीमतें देश भर के सभी बाजारों में 3 जून 2024 से प्रभावी होगी। जीसीएमएमएफ ने कहा कि दूध के ऑपरेशन और प्रोडक्शन की कुल लागत में बढ़ोतरी के मद्देनजर सोमवार (3 जून) से सभी प्रकार के अमूल दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर(Amul ki keemat) की बढ़ोतरी की गई।

 

खाद्य महंगाई से काफी कम है कीमत


जीसीएमएमएफ ने अपने बयान में कहा कि 2 रुपये(Amul Products) प्रति लीटर की वृद्धि का मतलब एमआरपी में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी है, जो औसत खाद्य महंगाई से काफी कम है। फरवरी 2023 से अमूल ने प्रमुख बाजारों में ताजा पाउच दूध की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की है।


हायर मिल्क प्रोडक्शन के प्रोत्साहन में मदद


 हमारे मेंबर यूनियनंस ने भी पिछले एक साल में किसानों की कीमत में लगभग 6-8 फीसदी की बढ़ोतरी की है। अमूल एक पॉलिसी के तहत मिल्क और मिल्क प्रोडक्ट्स के लिए कंज्यूमर्स द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक (Amul Products ke rate)रुपये का लगभग 80 पैसा मिल्क प्रोड्यूसर्स को देता है। मूल्य संशोधन से हमारे मिल्क प्रोड्यूसर्स के लिए दूध की कीमतें बनाए रखने और उन्हें हायर मिल्क प्रोडक्शन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

 

दूध की नई कीमतें


नई दरों के मुताबिक, अमूल गोल्ड 500 एमएल(Amul Rate) की कीमत 32 रुपये से बढ़कर 33 रुपये हो गई है। अमूल गोल्ड एक लीटर की कीमत 64 से बढ़कर 66 रुपये हो गई है। इसी तरह अमूल ताजा 500 एमएल की कीमत 26 से बढ़कर 27 रुपये हो गई है। अमूल शक्ति 500 एमएल की कीमत 29 रुपये से बढ़कर 30 रुपये हो गई है