HBN News Hindi

Alcohol With Cold Drink : शरीर को खोखला कर देगी शराब पीने का ये तरीका, जानें शराब और कोल्ड ड्रिंक को एक साथ पीने के साइड इफेक्ट

Fact About Alcohol: आज के समय में शराब का सेवन (alcohol abuse) करना मानों ट्रेंड बना लिया गया है । वैसे तो शराब का सेवन ही नहीं करना चाहिए । ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक (harmful to health) हो सकता है लेकिन उससे भी ज्याद बुरा प्रभाव शराब का इस तरह सेवन करने से हो सकता है अगर आप अपने सेहत को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो  जाने ये कभी भी न करे ये गलतियां ।
 | 
Alcohol With Cold Drink  : शरीर को खोखला कर देगी शराब पीने का ये तरीका, जानें शराब और कोल्ड ड्रिंक को एक साथ पीने के साइडिफेक्ट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी शराब का सेवन करते हैं तो आपको बता दें कि शराब के सेवन (alcohol consumption) करने से आपका शरीर बिमारियों का घर बन जाता है । अगर आप शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीते हैं तो आपको ज्यादा नुकसान का सामना करना पड़ सकता है आइए जानते हैं इसके कारण खबर में ।

 

CIBIL Score इन कारणों से हो जाता है खराब, बैंक कर देता है लोन रिजेक्ट
 
शराब पीने की ये आदत हो सकती है खतरनाक


बहुत से लोग शराब के शौकीन होते हैं। शराब पीने का शौक (fond of drinking alcohol) तो अलग बात है कई लोग इसमें तरह-तरह के स्वाद ढूंढते हैं। इसके लिए कोई इसमें बिना कुछ मिलाए ही शराब का पेग गले से उतार लेता है तो कोई इसमें कोल्ड ड्र्रिंक मिलाकर इसे पीता है। इस तरह से शराब पीने की आदत (habit of drinking alcohol) सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए आपको ये जानना जरूरी है कि कोल्ड्र ड्रिंक के साथ बिना पानी मिलाए विशुद्ध शराब पीने से सेहत को क्या नुकसान होता है।

 


इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है

 

कोल्ड ड्रिंक में शराब (alcohol in cold drinks) मिलाकर पीने से भले आपको अलग स्वाद और जल्दी नशे का अहसास होने लगता है। लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इस तरह से शराब पीने की वजह से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है जिसकी वजह से व्यक्ति को डिहाइड्रेशन की समस्या (dehydration problem) हो सकती है।

 

सामान्य पैग और मिक्स पैग में अंतर


शराब को कोल्ड्र ड्रिंक (alcohol cold drink) में मिलाकर पीने से कई बार ऐसा भी होता है कि पीने वालों को पैग बनाते समय शराब की मात्रा का अंदाजा नहीं हो पता है। जिसकी वजह से सामान्य से ज्यादा शराब का पैग बन जाता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा होता है साथ ही पीने वाले व्यक्ति पर बेहोशी भी छा सकती है।

Aaj Ka Rashifal, 14 अप्रैल : आज इन राशि वालों को होगा खूब लाभ और इन्हें लेनदेन में आ सकती है परेशानी


इन कारणो से पड़ता है बुरा प्रभाव

कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पीने से शुगर लेवल बढ़ने का भी खतरा होता है। बहुत से लोग बिना पानी मिलाए या कहें कि एकदम नीट शराब पीना पसंद करते हैं। इससे शरीर के अंगों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि पानी मिलाकर ही शराब का सेवन (alcohol abuse)  करें और वो भी कम मात्रा में।


 

Gold and Silver Rate : सोने और चांदी की कीमतों में आया भारी उछाल, एक तोला अब हो गया इतने का


इस तरीके से बचा सकते हैं अपना सेहत


शराब पीने वाले महफिल जमने के बाद सेहत की चिंता छोड़कर (leaving aside health concerns) आखिरी जाम तक बस पीते ही जाते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि अपनी इस आदत पर को कंट्रोल (control habits)किया जाए। वैसे शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक ही है। लेकिन अगर आप दो चार महीने में एक बार वो भी शौकिया और बेहद कम मात्रा में पीते हैं तो इससे आपकी सेहत खराब नहीं होगी। हां अगर आपको पहले से कोई सेहत संबंधी समस्या है तो शराब से पूरी तरह दूरी बना लें।