HBN News Hindi

Air India Express का केबिन स्टाफ अचानक गया छुट्टी पर, 70 से भी ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल, अब यात्रियों को मिलेगा रिफंड

Air India Express :एयर इंडिया एक्सप्रेस  के ऊपर संकट मंडरा रहा है. कर्मचारियों की वजह से एयरलाइन को अपनी 70 से भी ज्यादा फ्लाइट्स को (Air India Ki Flight Cancle Kyo Hui) कैंसिल करनी पड़ा। जिसके वजह से यात्रियों को भी अनेक कठिनाईयों का सामना करना पड़ा था। एयर इंडिया एक्सप्रेस कंपनी के प्रवक्ता की ओर से इस बारे में स्टेटमेंट भी जारी किया गया।
 | 
Air India Express का केबिन स्टाफ अचानक गया छुट्टी पर, 70 से भी ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल, अब यात्रियों को मिलेगा रिफंड

HBN News Hindi (ब्यूरो) : एयर इंडिया एक्सप्रेस के केबिन स्टाफ है ये सारी गलतियां। केबिन स्टाफ (Air India Express flight cancelled) अचानक से किसी को बिना बताएं छुट्टी पर चला गया है। जिसके कारण एयर इंडिया एक्सप्रेस विवादों में लगातार बना हुआ है। अब रिपोर्टस् की मानें तो एयर इंडिया एक्सप्रेस ने चालक दल की कमी के कारण कई उड़ानों को रद्द कर दिया गया हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

बीमारी का बहाना करके छुट्टी पर 


एक साथ एअर इंडिया की 78 फ्लाइट्स कैंसिल होने के बाद एअर (Air india ki flight kyu cancle ho gyi) इंडिया एक बार फिर सुर्खियों में है।  इस बार मामला है कंपनी के क्रू मेंबर्स का अचानक छुट्टी पर चले जाना।  दरअसल एअर इंडिया के क्रू मेंबर्स अचानक बीमारी का बहाना करके छुट्टी पर चले गए।  लिहाजा कंपनी को एक दो नहीं बल्कि 78 फ्लाइट्स कैंसिल करने पड़े। 


रिफंड मिल जाएगा 


अब ऐसे में बड़ा सवाल है कि उन यात्रियों का (how to get refund) क्या होगा जो इन 78 फ्लाइट्स में यात्रा करने वाले थे।  हालांकि एअर इंडिया ने बयान जारी कर कहा है कि यात्रियों को उनका रिफंड मिल जाएगा या दूसरी फ्लाइट्स में वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।  अगर आप भी उन यात्रियों में से हैं जिनकी फ्लाइट्स कैंसिल हुई तो आइए आपको (Air India Se Refund kaise milega) बताते हैं कि आपको आपका रिफंड कैसे मिल सकेगा।  आइए जानते हैं। 

 

घटनाओं के पीछे के कारणों 


एअर इंडिया एक्सप्रेस के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि (flight cancle hone ka reason) केबिन क्रू के एक सेक्शन ने मंगलवार रात अचानक से बीमार होने की सूचना दी।  जिसकी वजह से फ्लाइट में देरी हुई और बाद में कैंसिल करना पड़ा।  प्रवक्ता ने कहा कि इन तमाम घटनाओं के पीछे के कारणों को समझने के लिए क्रू के साथ बातचीत कर रहे हैं।  साथ ही पैसेंजर्स को होने वाली तकलीफों को दूर करने के लिए एयरलाइन के अधिकारी सक्रिय रूप से लगे हुए हैं। 


असुविधा के लिए मांगी माफी 


प्रवक्ता ने सभी पैसेंजर्स से पूरे एयरलाइन की ओर से इस असुविधा के लिए माफी मांगी है।  फ्लाइट कैंसल होने से प्रभावित पैसेंजर्स फुल रिफंड और ऑप्शनल फ्लालाइट देने की बात कही है।  साथ ही प्रवक्ता ने उन पैसेंजर्स को संदेश देने का प्रयास किया है जिनकी बुधवार को फ्लाइट है वह एयरपोर्ट आने से पहले चेक कर लें (Why Air India Express flight cancelled) कि कहीं उनकी फ्लाइट प्रभावित तो नहीं हुई है। 

 

कर सकते हैं दोनों में से कोई ऑप्शन चूज 


एयरलाइन की ओर से पैसेंजर्स को दो ऑप्शन दिए गए हैं।  एक तो ये है कि (Air India se refund kaise milega) पैसेंजर्स को पूरा रिफंड दिया जाएगा।  दूसरा ऑप्शन ये है कि पैसेंजर्स को अल्टरनेटिव फ्लाइट मुहैया कराई जा सकती है।  एअर इंडिया एक्सप्रेस के अनुसार पैसेंजर्स दोनों में से कोई ऑप्शन चूज कर सकते हैं।  एयरलाइन ने सभी पैसेंजर्स को आश्वस्त किया है कि उन्हें किसी भी तरह की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।  अगर वो रिफंड चाहते हैं तो पूरा रिफंड मिलेगा।  अगर वह अपनी फ्लाइट को रिशिड्यूल कराना चाहते हैं तो वो भी किया जाएगा। 


एयरलाइन की टिया चैटबॉट 


एअर इंडिया एक्सप्रेस के एफएक्यू के अनुसार कोई पैसेंजर्स फ्लाइट (how to get refund From Air India) कैंसल होने के बाद रिशिड्यूल कराना चाहता है कि अगले 7 दिनों के भीतर की फ्लाइट चूज कर सकता है।  इसके लिए वह कंपनी की वेबसाइट पर जाकर भी रिशेड्यूल के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।  इसके अलावा पैसेंजर्स एयरलाइन की टिया चैटबॉट पर भी रिक्वेस्ट डाल सकते हैं। 

फुल रिफंड के लिए आवेदन 


अगर आप अपनी फ्लाइट को रिशिड्यूल नहीं कराना चाहते हैं तो फुल रिफंड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।  इसके लिए आपको भी कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा।  या फिर टिया चैटबॉट पर जाकर रिक्वेस्ट डाल सकते हैं।  इसके लिए आपको अपना पीएनआर नंबर देना होगा।  अगर पैसेंजर ने टिकट कैश में लिया होगा तो तुरंत कैश में पैसा वापस होगा।  अगर क्रेडिट कार्ड से बुक किया होगा तो हफ्तेभर में पैसा वापस होगा। 


पैसेंजर्स संबंधित एयरलाइन की शिकायत 


अगर टिकट का रिफंड को लेकर एयरलाइंस कंपनियां परेशान करती हैं तो पैसेंजर्स (Air India Helpline Number) एयरलाइन रेगुलेटर से शिकायत भी कर सकते हैं।  पैसेंजर्स को डीजीसीए की साइट https://www। dgca। gov। in/digigov-portal/ जाना होगा।  यहां पर पैसेंजर्स संबंधित एयरलाइन की शिकायत कर सकते हैं। 

मच गई अफरातफरी 


मंगलवार रात एयरपोर्ट पर तब अफरातफरी मच गई जब पैजेंसर्स को पता चला कि एअर इंडिया एक्सप्रेस की कई फ्लाइट कैंसिल हो गई है।  सुबह पता चला कि एअर इंडिया एक्सप्रेस के क्रू मेंबर्स सिक लीव पर चले गए हैं।  जिसकी वजह से मंगलवार रात से लेकर बुधवार सुबह तक 78 फ्लाइट कैंसल हो गई हैं।  वास्तव में अप्रैल के आखिरी हफ्ते में एअर इंडिया एक्सप्रेस यूनियन ने एन चंद्रशेखरन ने अपनी मांगों को लेकर एक लेटर लिखा था।  जिसमें उन्होंने मिसमैनेजमेंट और भेदभाव जैसे आरोप लगाए थे।