HBN News Hindi

Agnipath Scheme में होगा बड़ा बदलाव, जानिये क्या-क्या हाेगा अब नया!

Agnipath Scheme: भारतीय नौसेना में शामिल अग्निवीर युवाओं के लिए अच्छी खबर है। नौसेना में अग्निवीर प्रशिक्षण के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, सीडीएस ने (Indian Navy Agniveer Bharti 2024)प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे का एक छोटा दौरा किया है, जहां तकनीकी रूप से कुशल समुद्री योद्धा बनने के लिए प्रशिक्षण पर ध्यानकेंद्रित करने के लिए अग्निवीर युवाओं को प्रेरित किया गया है। आइए जानते हैं इस पूरी खबर के बारे में विस्तार से।
 
 | 
Agnipath Scheme में होगा बड़ा बदलाव, जानिये क्या-क्या हाेगा अब नया!

HBN News Hindi (ब्यूरो) : सीडीएस ने अग्निपथ स्कीम की तारीफ करते हुए कहा है कि यह भारतीय सशस्त्र बलों में युवाओं की छवि को बनाएं रखने के उद्देश्य से (Indian Navy Agniveer Bharti ) किया गया एक बड़ा सुधार है।आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना दो साल पहले शुरू की थी। आइए जानते हैं इसके बारे में डिटेल से।

 

तीनों सेनाओं में युवा छवि बनाए रखना


 चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने कहा कि अग्निपथ योजना का उद्देश्य सेना की युवा छवि को बनाए रखना है। यह योजना तीनों सेनाओं में युवा छवि बनाए रखने की दिशा में प्रमुख सुधारों में (Indian Navy Agniveer Bharti)से एक है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, रविवार को ओडिशा में भारतीय नौसेना के प्रमुख प्रशिक्षण केंद्र आईएनएन चिलिका में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 

कुशल समुद्री योद्धा बनने के लिए किया प्रेरित


इस दौरान सीडीएस चौहान ने अग्निवीरों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना का कार्यान्वयन सेनाओं में युवा छवि बनाए रखने और कुशल, अनुशासित और प्रेरित युवाओं को प्रदान करके राष्ट्र निर्माण की (Indian Navy Agniveer Bharti 2024)दिशा में प्रमुख सुधारों में से एक रहा है। उन्होंने अग्निवीरों से तकनीकी रूप से कुशल समुद्री योद्धा बनने के लिए प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया।

 


अगली पीढ़ी को आकार देने के लिए की प्रशंसा


सीडीएस चौहान ने नौसेना की प्रशंसा की कार्यक्रम के दौरान सीडीएस चौहान ने प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने नौसेना में अग्निवीर प्रशिक्षण के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने सुविधा में उच्च स्तर(Agnipath Scheme big challenge) का प्रशिक्षण प्रदान करने और समुद्री योद्धाओं की अगली पीढ़ी को आकार देने के लिए नौसेना की प्रशंसा की। केंद्र सरकार ने जून 2022 में अग्निपथ योजना शुरू की थी।

 

 

जून में हुई थी यह योजना शुरू

 

बता दें कि केंद्र सरकार ने जून 2022 में अग्निपथ(Agnipath Scheme rull Change) योजना शुरू की थी। इसके पीछे मकसद तीनों सेनाओं के आयु प्रोफाइल को कम करना था। अग्निपथ योजना में साढ़े 17 साल से 21 साल की उम्र के युवाओं को चार साल के लिए भर्ती करने का प्रावधान है, जिसमें से 25 फीसदी को अगले 15 साल के लिए सेवा विस्तार देने का प्रावधान है। हालांकि अभी इस योजना में कोई नया बदलाव सामने नहीं आया है।