HBN News Hindi

2000 के नोट के बाद अब RBI ने इन सिक्कों को लेकर कह दी यह बड़ी बात, जान लें काम का अपडेट

RBI News : कुछ दिन पूर्व तक 2000 रुपये के नोटों को चलन से हटाने को लेकर RBI इन्हें बैंकों में जमा कराने के निर्देश दिए थे। इसके बाद बीच-बीच में 500 रुपये के नोटों को लेकर भी गाइडलाइन जारी की। अब आरबीआई ने पांच व दस रुपये के सिक्कों को लेकर रुख क्लियर किया है। आइये जानते हैं इस बारे में डिटेल से।

 | 
2000 के नोट के बाद अब RBI ने इन सिक्कों को लेकर कह दी यह बड़ी बात, जान लें काम का अपडेट

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  कई बार दुकानों, स्टोर या इस तरह की दूसरी ही जगहों पर हम सामान खरीदने के लिए सिक्कों के जरिए भुगतान (payment through coins) करते हैं, लेकिन पिछले लंबे समय से ऐसाी भी देखने को मिल रहा है कि, कई सारे दुकानदारों द्वारा कुछ खास डिजाइन वाले 1 रुपये, 5 रुपये या 10 रुपये के सिक्कों (5 and 10 coins)को लेने से मना कर दिया जाता है।  ऐसे में हमें Payment करने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और हमारी समझ में यह भी नहीं आता कि आखिर हम इन सिक्कों का करें क्या? क्या हमारे पास जो सिक्के हैं वो चल भी रहे हैं या नहीं? 

  

High Court Decision : सहमति से बनाए थे संबंध तो दुष्कर्म कैसे, कोर्ट ने सुना दिया यह फैसला

 

RBI ने सिक्कों को लेकर यह दी जानकारी

 

RBI Guideline : 1 रुपये, 5 रुपये या 10 रुपये के सिक्कों के ना चलने की समस्या से जूझ रहे लोगों की परेशानी को दूर करने के लिए आरबीआई (RBI update)ने एक ट्वीट (RBI Tweet) भी किया है, जिसके बाद अब आपकी सिक्कों से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएंगी। अपने हालिया ट्वीट में RBI ने लोगों को सूचित करते हुए लिखा है कि @RBI कहता है…एक ही मूल्यवर्ग के विभिन्न डिजाइन के सिक्के एक ही समय में प्रचलन में रहते हैं क्योंकि सिक्कों का जीवनकाल लम्बा होता है। उन्हें बिना हिचकिचाहट के स्वीकार करें।

 

 Aaj Ka Rashifal, 12 April 2024 : इन राशि वालों के लिए शुक्र रहेगा शुभ, हर कार्य में होगा लाभ, इनके लिए आज संघर्ष का दिन


RBI News : इसके अलावा RBI ने अपने ट्वीट में एक फोटो भी संलग्न की है, जिसमें RBI ने सलाह देते हुए लिखा है कि सिक्कों के बारे में भ्रामक जानकारी या अफवाहों पर ध्यान न दें। बैंक शाखाओं को लोगों से सिक्के स्वीकार करने हेतु दिशा निर्देशित किया गया है। 

 

Video Viral : ‘जोरू के गुलाम’ की गजब कहानी, पत्नी के पैर धोकर पी जाता है सारा पानी

सिक्के स्वीकार न करने वालों पर होगी कार्रवाई


RBI update News : बता दें कि देश में जारी किए गए सभी तरह के सिक्कों को सरकार और RBI द्वारा मान्यता दी जाती है। ऐसे में हर एक तरह के सिक्कों को स्वीकार करना चहिए। अगर कोई भी व्यक्ति या दुकानदार सिक्के लेने से मना करता है तो आप उसके खिलाफ कानूनी कदम भी उठा सकते है और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई (legal action) भी जा जाएगी।