HBN News Hindi

Adani Group के शेयरों ने इस कंपनी की कर दी मौज, कमाई के आंकड़े छू गए आसमान

LIC News : एक बड़े निगम का बड़ी कंपनी के शेयरों में निवेश करना मुनाफेदार साबित हुआ है। बता दें कि भारतीय जीवन बीमा निगम ने अडानी ग्रुप के शेयरों में निवेश किया था। इससे LIC को बंपर रिटर्न मिला है। कमाई के आंकड़े आसमान छू गए और भारतीय जीवन बीमा निगम मालामाल हो गया। आइये जानते हैं इस बारे में पूरी डिटेल।

 | 
Adani Group के शेयरों ने इस कंपनी की कर दी मौज, कमाई के आंकड़े छू गए आसमान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अडाणी ग्रुप के शेयरों में निवेश से LIC की बंपर कमाई (LIC's bumper earnings) हुई है। आपको बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी (public sector insurance company) LIC ने वित्त वर्ष 2023-24 में अडाणी समूह (Adani Group) की कंपनियों में किए गए अपने निवेश मूल्य में 59 प्रतिशत का लाभ दर्ज किया है। अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट (American short seller Hindenburg reports) से समूह के शेयरों के प्रभावित होने के बाद उन्होंने जोरदार वापसी की। 

 

  Amazing News : गजब का प्लान, अब घड़ी में 12 के बजाय बजेंगे 13 और यहां 26 घंटे का होगा दिन!

 

एलआईसी का कुल निवेश 

 

शेयर बाजार (Share Market) के आंकड़ों के मुताबिक, अडाणी समूह की सात कंपनियों में LIC का कुल निवेश 31 मार्च, 2023 को 38,471 करोड़ रुपये से बढ़कर 31 मार्च, 2024 को 61,210 करोड़ रुपये हो गया। इसमें 22,378 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की गई। 

 

Aaj Ka Rashifal, 14 अप्रैल : आज इन राशि वालों को होगा खूब लाभ और इन्हें लेनदेन में आ सकती है परेशानी


इस रिपोर्ट का पड़ा था प्रभाव


पिछले साल, हिंडनबर्ग रिपोर्ट में अडाणी के शेयरों में हेराफेरी के आरोपों के बाद बीमा कंपनी को भी समूह में निवेश करने के अपने फैसले पर सवालों का सामना करना पड़ा था। हालांकि, अडाणी ने रिपोर्ट को पूरी तरह गलत बताया था। राजनीतिक दबाव (political pressure) का सामना करते हुए, LIC ने रणनीतिक रूप से समूह की दो प्रमुख कंपनियों - अडाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड और अडाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises)- में अपना निवेश कम कर दिया था। 

 

Alcohol With Cold Drink : शरीर को खोखला कर देगी शराब पीने का ये तरीका, जानें शराब और कोल्ड ड्रिंक को एक साथ पीने के साइड इफेक्ट

 

 

इतने प्रतिशत हुआ था लाभ


इन दो कंपनियों के शेयरों में क्रमशः 83 प्रतिशत और 68.4 प्रतिशत की तेजी हुई। शेयर बाजार (Share Market) के आंकड़ों के अनुसार, निवेश घटाने के बावजूद एलआईसी को वित्त वर्ष 2023-24 में अडाणी समूह में किए गए निवेश पर 59 प्रतिशत का लाभ हुआ।

Flipkart Sale : मामूली सी कीमत में मिल रहा IPhone 15, एक्सचेंज पर भी गजब का ऑफर

विदेशी कंपनियों ने भी किया था निवेश


इस दौरान अडाणी समूह (Adani Group) की कंपनियों में कई विदेशी निवेशकों - कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, अबू धाबी स्थित आईएचसी, फ्रांसीसी दिग्गज टोटल एनर्जी और अमेरिका स्थित जीक्यूजी इन्वेस्टमेंट ने लगभग 45,000 करोड़ रुपये का निवेश किया। आंकड़ों के मुताबिक, अडाणी एंटरप्राइज लिमिटेड में LIC का निवेश 31 मार्च, 2023 को 8,495.31 करोड़ रुपये से बढ़कर एक साल बाद 14,305.53 करोड़ रुपये हो गया। 

Wheat Price 2024 : 2700 रुपये क्विंटल गेहूं का भाव करने पर मंथन कर रही Modi Sarkar

अडाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड में निवेश बढ़ा


इस दौरान अडाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड (Adani Ports and SEZ) में निवेश 12,450.09 करोड़ रुपये से बढ़कर 22,776.89 करोड़ रुपये हो गया। अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (Adani Green Energy Limited) में LIC का निवेश एक साल में दोगुना से अधिक होकर 3,937.62 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।