HBN News Hindi

Adani Group खरीदने जा रहा एक और कंपनी, इतने करोड़ का होगा निवेश

Gautam Adani की कंपनी यानी अडानी ग्रुप अब एक और सीमेंट कंपनी को खरीदने जा रहा है। बता दें कि यह अधिग्रहण करोड़ों रुपये में तय हुआ है। अपने कारोबार को विस्तार देने के लिए कंपनी इसका अधिग्रहण करेगी। अडाणी ग्रुप का हिस्सा अंबुजा सीमेंट इस दूसरी सीमेंट कंपनी का अधिग्रहण करेगी। आइये जानते हैं पूरी डिटेल।

 | 
Adani Group खरीदने जा रहा एक और कंपनी, इतने करोड़ का होगा निवेश

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अडाणी ग्रुप एक और सीमेंट कंपनी (cement company) खरीदने जा रही है। मिली जानकारी के अुनसार, अडाणी ग्रुप की कंपनी अंबुजा सीमेंट्स (Adani Group company Ambuja Cements)यह अधिग्रहण करने जा रही है। अंबुजा सीमेंट्स तमिलनाडु के तूतीकोरीन में माई होम समूह (My Home Group) की सीमेंट ‘ग्राइंडिंग’ इकाई का कुल 413.75 करोड़ रुपये में (grinding)अधिग्रहण करेगी।

 

Noida में यहां बनने जा रहा सबसे बड़ा कमर्शियल हब, मिलेंगी हाईटैक सुविधाएं

 

अडाणी समूह का हिस्सा अंबुजा सीमेंट्स ने सोमवार को बयान में बताया कि माई होम समूह की सीमेंट ‘ग्राइंडिंग’ इकाई का अधिग्रहण (Acquisition of grinding unit)करने के लिए एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इकाई की क्षमता 1.5 एमटीपीए है। 

 

Relationship tips : शादीशुदा महिलाओं की इन चीजों को देखकर कंट्रोल खो देते हैं कुंवारे लड़के, हो जाते हैं फिदा


तटीय पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी


बयान के अनुसार, आंतरिक स्रोतों के जरिए 413.75 करोड़ रुपये के कुल मूल्य पर अधिग्रहण से तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी बाजारों में कंपनी को तटीय पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी। अडाणी समूह के सीमेंट व्यवसाय के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) अजय कपूर ने कहा कि बुनियादी ढांचे और भौगोलिक लाभों के अलावा Ambuja cements को मौजूदा डीलर नेटवर्क भी मिलेगा। कंपनी वर्तमान कर्मचारियों को बनाए रखेगी जिससे इस बदलाव को सुचारु रूप से अंजाम देने में मदद मिलेगी।

 

 Alcohol With Cold Drink : शरीर को खोखला कर देगी शराब पीने का ये तरीका, जानें शराब और कोल्ड ड्रिंक को एक साथ पीने के साइड इफेक्ट

6,661 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी


हाल ही में अडाणी समूह ने अंबुजा सीमेंट्स में 6,661 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी। इससे देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी में उसकी हिस्सेदारी 3.6 प्रतिशत बढ़कर 66.7 प्रतिशत हो गई है। अंबुजा सीमेंट्स के निदेशक मंडल ने 21.20 करोड़ वारंट को 314.15 रुपये प्रति शेयर की दर से प्रवर्तक इकाई हरमोनिया ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट (Harmonia Trade and Investment) के शेयरों में बदलने की मंजूरी दे दी है। 

Chanakya Niti : ऐसे लड़के को देखकर कंट्रोल खो बैठती है शादीशुदा महिला, तड़प उठती है इस काम के लिए

कंपनी की ओर से यह आया अपडेट


उद्योगपति गौतम अडाणी (Industrialist Gautam Adani) के स्वामित्व वाली कंपनी अंबुजा सीमेंट्स ने एक बयान में कहा, निवेश अडाणी समूह के सीमेंट व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण होगा, जिसकी 2028 तक अपनी क्षमता 14 करोड़ टन प्रति वर्ष तक बढ़ाने की योजना है। इससे पहले अक्टूबर, 2022 में निदेशक मंडल द्वारा अनुमोदित वारंट जारी करने के लिए प्रवर्तक अडाणी परिवार ने कंपनी में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था। 

Chanakya Neeti : ऐसी महिला से रिश्ता नहीं आता रास, नरक बन जाती है जिंदगी, ऐसे करें पहचान