HBN News Hindi

Aadhaar Card : चाहे ई-आधार हो या एमआधार या फिर पीवीसी कार्ड, देश में समान रूप से होंगे वैलिड, जानें अपडेट

Aadhaar Card Usage : आधार कार्ड आज के दौर में सबसे (Aadhaar Card)महत्वपूर्ण वस्तु बन गई है। अगर आपके आधार कार्ड में थोड़ी सी भी त्रुटियां आती है तो आपके एक नहीं दो नहीं सभी काम (Aadhaar Card Update)बिगड़ सकते हैं या फिर अटक सकते हैं। आधार कार्ड, एमआधार और पीवीसी कार्ड को लेकर यूआईडीएआई ने नई गाइडलाइन जारी की है। तो आइये हम बताते हैं क्या गाइडलाइन है। 

 | 
Aadhaar Card : चाहे ई-आधार हो या एमआधार या फिर पीवीसी कार्ड, देश में समान रूप से होंगे वैलिड, जानें अपडेट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : यूआईडीएआई ने आधार कार्ड, एमआधार और (Latest Update UIDAI)पीवीसी कार्ड को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। वो यह है कि देश के किसी भी कोने में चले जाए आधार कार्ड, एमआधार व पीवीसी कार्ड समान रूप से वैलिड रहेंगे। क्योंकि इनको लेकर हर आदमी की भ्रांतियां अलग-अलग है। जिसको दूर करना जरूरी है। आइये हम बताते हैं कि क्या कारण है कि (Latest Update UIDAI)आधार कार्ड, एमआधार व पीवीसी कार्ड को समान रूप से वैलिड माना गया है। और ये क्यूं गाइडलाइन जारी की है। 

UIDAI ने ट्वीट कर दी जानकारी


आधार नंबर जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ट्वीट करके जानकारी दी कि आधार कार्ड के सभी रूप पहचान साबित करने में एक समान वैलिड हैं और एक्सेप्ट किए जाएंगे। इस ट्वीट में चारों आधार की फोटो जारी करके यह जानकारी दी गई। इसका मतलब साफ है कि आप कोई भी आधार कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं और सभी एक जैसे मान्य हैं।

m-Aadhaar


इसका मतलब होता है मोबाइल आधार। वह आधार जो मोबाइल फोन में (PVC aadhaar card e-Aadhaar m-Aadhaar)सेफ होता है। इस ऐप में आधार नंबर की जानकारी एक बार भरकर सेव की जा सकती है।

e-Aadhaar


ई-आधार का मतलब इलेक्ट्रॉनिक आधार कार्ड होता है जो पासवर्ड प्रोटेक्शन के साथ आता है। इसे यूजर अपने फोन या फिर किसी और डिवाइस में सेव करके रख सकते हैं। इसके साथ-साथ ई-आधार को UIDAI की वेबसाइट से फ्री में डाउनलोड भी किया जा सकता है। यह एक तरह से पेपर आधार कार्ड की तरह ही होता है।

PVC Aadhaar Card


यह आधार कार्ड ही है लेकिन उससे काफी अलग है। जहां पुराना आधार कार्ड एक आम प्लास्टिक कोटेड पेपर का होता था। वहीं आधार पीवीसी कार्ड बाकी कार्ड जैसे- क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और पैन कार्ड की तरह होता है। यह इनकी तरह प्लास्टिक का मोटा कार्ड होता है, जो फटने, गीला होने या बाकी वजह से खराब नहीं होता। इसे बनवाने के लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करने पर मात्र 50 रुपये देने होते हैं।