HBN News Hindi

Mukesh Ambani के बारे में यह बात नहीं जानते होंगे आप, चौंका देगी ये घटना!

Mukesh Ambani Ka Birthday : भारत ही नहीं दुनिया के अव्वल अमीरों में शामिल उद्यागपति मुकेश अंबानी का जन्मदिन आज ही के दिन है। वे 67 साल के हो गए हैं। उन्होंने रिलायंस को नंबर वन कंपनी बनाने के लिए कई तरह के प्रयास किए जो सफल भी हुए। उनके जीवन से जुड़ी अहम बात आपको यहां बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं डिटेल से।

 | 
Mukesh Ambani के बारे में यह बात नहीं जानते होंगे आप, चौंका देगी ये घटना!

HBN News Hindi (ब्यूरो) : एशिया के नंबर 1 उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपने जीवन में कई उपलब्धियां बटोरी हैं। (Mukesh Ambani news)भारत के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी आज 67 वर्ष के हो गए हैं। (Happy Birthday Mukesh Ambani ) उनका यमन के अदन शहर में हुआ था। (Mukesh Ambani Birthday)पिता धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani)के देश लौटने के साथ ही वे भी यमन से भारत आ गए थे। फिर रिसायंस को खड़ा में अहम भूमिका निभाई। 

 

Senior Citizen की हो गई मौज, अब मामूली निवेश पर मिलेगा धाकड़ रिटर्न

 

2002 में अपने कंधों पर लिया था यह बोझ


साल 2002 में पिता धीरूभाई अंबानी की मौत के बाद मुकेश अंबानी ने रिलायंस (reliance) की कमान संभाली थी। तब से लेकर अब तक मुकेश अंबानी ने कभी पीछ मुड़कर नहीं देखा है। आज के समय में करीब 20 लाख करोड़ के मार्केट कैप के साथ रिलायंस बाजार मूल्याकंन में देश की सबसे बड़ी कंपनी है।

 

Triumph Tiger 900 : लग्जरी कार से भी महंगी है यह बाइक, कीमत जानकर रह जाओगे हैरान

 

बता दें, जब मुकेश अंबानी ने रिलायंस की कमान संभाली थी। तब रिलायंस का मार्केट कैप (market cap of reliance)75,000 करोड़ रुपये का था। रिलायंस का कारोबार आज के समय में पेट्रोलियम के साथ रिटेल, टेलीकॉम और ग्रीन एनर्जी एवं कई अन्य सेक्टर्स में फैला हुआ है। 

 

 Delhi-NCR Weather Today : दिल्ली में बारिश के बाद होगा मौसम कूल, तेज आंधी का अलर्ट जारी

 

इस साल 16 अरब डालर बढ़ी संपत्ति


मुकेश अंबानी मौजूदा समय में दुनिया के 11वें  और भारत के सबसे व्यक्ति है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इडेक्स के मुताबिक, उनके पास 113 अरब डॉलर की संपत्ति है। 2024 में उनकी संपत्ति में 16 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। संपत्ति में इजाफा होने की बड़ी बजह रिलायंस के शेयर में उछाल आना है। इस साल की शुरुआत से लेकर अभी तक रिलायंस के शेयर (Reliance shares) ने निवेशकों को 12.26 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। 

 

Chanakya Niti : पति से संतुष्ट न होने पर महिला करती है ऐसे इशारे, ऐसे समझें फटाक से

 

दो बेटे और एक बेटी में ऐसे बांटा है बिजनेस


मुकेश अंबानी, रिलायंस के कारोबार का तेजी से विस्तार (Rapid expansion of Reliance's business)करने के साथ इसे अपने बच्चों में भी सफल तरीके से बांट रहे हैं। मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी रिलायंस रिटेल का कारोबार संभाल रही हैं। वहीं, बड़े बेटे आकाश अंबानी जियो टेलीकॉम और छोटे बेटे अंनत अंबानी को रिलायंस ग्रुप का ग्रीन एनर्जी बिजनेस (Reliance Group's green energy business) दिया है, जिसमें कंपनी बड़े स्तर पर निवेश कर रही है।