HBN News Hindi

World Food Safety Day: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे, जानें इसके पीछे का कारण

World Food Safety Day 2024: विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस को 7 जून को मनाया जाता है। खाने से पहले किसी भी तरह के रिस्क को कम करने और उसे पकड़ने के लिए वर्ल्ड फूड सेफ्टी दिवस मनाया जाता है इसका मुख्य मकसद लोगों को अनहेल्दी खाने और उससे होने वाली समस्याओं के बारे में अवगत कराना है।जिससे सभी स्वस्थ रहें।आइए जानें इस बारे में विस्तार से।

 | 
World Food Safety Day: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे, जानें इसके पीछे का कारण

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आपको बता दें कि दुनिया भर की भुखमरी और गरीबी को देखते हुए इस दिवस का महत्तव और बढ़ जाता है।हमें मिलकर खाद्य सुरक्षा के(World Food Safety Day 2024) लिए उचित कार्रवाई करनी चाहिए और एक बेहतर भविष्य के निर्माण की कोशिश करनी चाहिए।आइए जानते हैं इसके इतिहास के बारे में।

 

सभी समूह करते हैं मिलकर काम
इस दिन को मनाने का मुख्य लक्ष्य खाद्य सुरक्षा और लोगों के लिए पौष्टिक (World Food Safety Day)भोजन को सुनिश्चित करना है, जिससे सभी स्वस्थ रहें। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन और संयुक्त राष्ट्र का खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) इस दिवस को मनाने के लिए देशों और अन्य समूह के साथ मिलकर काम करते हैं।

 

7 जून को ही माना जाता है वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे  
हर साल पूरी दुनिया में 'वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे' 7 जून को मनाया जाता है। इसका दिन का मुख्य उद्देश्य खाद्य सुरक्षा के प्रति लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना और खाने वाली चीजों से होने वाली बीमारियों को रोकना है। इस दिन को मनाने का मुख्य लक्ष्य खाद्य सुरक्षा(World Food Safety Day Importance) और लोगों के लिए पौष्टिक भोजन को सुनिश्चित करना है, जिससे सभी स्वस्थ रहें। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन और संयुक्त राष्ट्र का खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) इस दिवस को मनाने के लिए देशों और अन्य समूह के साथ मिलकर काम करते हैं।

 

 

इस दिवस का विशेष महत्व 


खाद्य सुरक्षा एक बेहद महत्वपूर्ण मुद्दा है, क्योंकि इससे सभी प्रभावित होते हैं। असुरक्षित भोजन से कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां खड़ी हो सकती है। इस दिन का विशेष महत्व उन देशों में हैं, जहां खाद्य सुरक्षा एक बड़ी चुनौती बन गई है। 'वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे’ के तहत खाद्य उत्पादकों, आपूर्तिकर्ताओं और(World Food Safety Day History) उपभोक्ताओं को खाद्य सुरक्षा मानकों का पालन करने के लिए प्रेरित किया जाता है। इस दिन को वैश्विक स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा और सतत विकास के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

 


सेहत का रखें ध्यान
यदि हम सभी साफ और पोष्टिक भोजन को ग्रहण करते हैं, तो इससे कई प्रकार की बीमारियों को रोका जा सकता है और स्वास्थ्य लाभ मिलता है। असुरक्षित भोजन को खाने से कई बीमारियों हो सकती है, जो बच्चें, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और कमजोर श्रेणी वाले लोगों के(खाद्य सुरक्षा दिवस) लिए बेहद खतरनाक हो सकती हैं। खाने से होने वाली बीमारियां स्वास्थ्य सेवा लागत और उत्पादकता में आने वाली कमी का मुख्य कारण बनते हैं, जिसके आर्थिक बोझ बढ़ता है। यदि खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित होती है, तो इससे इन लागतों को कम किया जा सकता है और आर्थिक स्थिरता आ सकता है।


‘वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे’ का महत्व

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे हम सभी के लिए एक रिमांडर का काम करता है, जिससे हमें खाना खाने से पहले कुछ सुरक्षित बातों का ध्यान रखने में मदद मिलती है। यदि हम खाद्य सुरक्षा को लेकर जागरूक रहते हैं, तो खाने से फैलने वाली कई बीमारियों को रोकने का काम कर सकते हैं और सभी लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त करने में भी मदद करते हैं।