HBN News Hindi

Weather News : गर्मी के पारे से फूल रही लोगों की सांसें, अब IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather update News : अप्रैल माह के दौरान चिलचिलाती धूप (scorching sun) से लोगों का हाल-बेहाल है। आए दिन गर्मी का पारा (heat of summer) बढ़ने से लोग झुलसते जा रहे हैं। दैनिक दिनचर्या भी पूरी तरह प्रभावित होती जा रही है। आमजन ने राहत की सांस लेने के लिए कूलर-पंखों का इंतजाम करना शुरू कर रहे हैं। इसी बीच IMD ने मौसम से संबंधित एक नई जानकारी दी है, जिसको पढ़ना हर किसी के लिए जरूरी है। आईये, जानते हैं कि मौसम विभाग ने क्या जानकारी प्रसारित की है।
 | 
Weather News : गर्मी के पारे से फूल रही लोगों की सांसें, अब IMD ने जारी किया अलर्ट

HBN News (ब्यूरो) : गर्मी ने आमजन पर अपना सितम ढाना शुरू कर दिया है। आमजन को गर्मी में राहत (relief from heat)देने के लिए आए दिन सरकार रेडियो, टेलिविजनों व अन्य संसाधनों में नई-नई जानकारियां दे रही है। मौसम विभाग (weather department) से लेकर स्वास्थ्य विभाग ने भी अपने स्तर पर वैकल्पिक इंतजाम करने शुरू कर दिए है। हाल ही में मौसम विभाग ने एक और नई जानकारी दी है, जिसको जानना हर किसी के लिए जरूरी है। आगे हम बताते हैं कि आमजन के लिए मौसम विभाग ने क्या जानकारियां उपलब्ध करवाई है। 

 

Wheat Price 2024 : 2700 रुपये क्विंटल होगा गेहूं का भाव! केंद्र सरकार ने बढ़ाया न्यूनतम समर्थन मूल्य

 

दक्षिणी राज्यों में हीटवेब की चेतावनी 


मौसम विभाग (IMD) ने दक्षिणी राज्यों के लिए हीटवेब (heatweb) की भी चेतावनी दी है। इस बीच IMD ने राहत की खबर देते हुए मौसम को लेकर भविष्यवाणी की है कि बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ (Bihar, Madhya Pradesh, West Bengal, Chhattisgarh) और ओडिशा (Odisha)में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

 

Success Story : 150 बार फेल होने के बाद भी सफल हो गया यह शख्स, आज बच्चा-बच्चा जानता है नाम


 
जान लें दिल्ली के मौसम का हाल


दिल्ली (Delhi Ka Mausam) के कई इलाकों में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को पश्चिम विक्षोभ (western disturbance) सक्रिय होगा। इस वजह से अगले कुछ दिनों तक आकाश में आंशिक बादल (partly cloudly)छाए रहेंगे। साथ ही तापमान भी थोड़ा बढ़ेगा। 13 से 15 अप्रैल के बीच दिल्ली के कुछ इलाकों में गरज के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है।

 

Mahindra Car Update : महिंद्रा की इस धांसू SUV ने मचा दिया धमाल, 17,000 से ज्यादा बिकी यूनिट्स

बिहार में बारिश को लेकर IMD ने किया अलर्ट जारी


बिहार की राजधानी पटना (Patna Weather updates) समेत आसपास के इलाकों में उत्तर-पछुआ हवा के प्रवाह से मौसम शुष्क बना रहेगा। पटना व आसपास इलाकों में शाम के समय आंशिक बादल छाए रहेंगे। दो दिनों तक तापमान में विशेष परिवर्तन के आसार नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological Center)के अनुसार 24 घंटों के दौरान उत्तर-पूर्व व दक्षिण-पूर्व भागों के जमुई, बांका, भागलपुर, कटिहार, गया जिले में मेघ गर्जन तथा वज्रपात के आसार है। इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। शेष जिलों का मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहेगा। 

Cheapest Smartphone : कीफायती दामों में मिल रहा धाकड़ फोन, स्टोरेज कैपिसिटी और कैमरा क्वालिटी जानकर खुली रह जाओगे दंग


देश के इन राज्यों में बरसेंगे बादल 


मौसम विभाग (indian meterological department) से मिली जानकारी के मुताबिक, कई राज्यों में हल्की से भारी बारिश (Heavy rain)की संभावना है। इन राज्यों में दक्षिणी ओडिशा, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं। इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, बिहार और छत्तीसगढ़ में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।


भारत के इन राज्यों में बारिश के साथ पड़ेंगे ओले 


मौसम विभाग (IMD) के अनुसार,  ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि की गतिविधियां भी संभव हैं। वहीं, अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में छिटपुट हल्की बारिश संभावना जताई गई है।