HBN News Hindi

Water Reqirement For Body : रोज इतना पानी पीएंगे तो नहीं होंगे कभी बीमार

Health Tips for everyone : शरीर के वजन के हिसाब से पानी पीना हमेशा फायदेमंद रहता है। (Health tips)डाक्टर भी बीमारियों से बचने के लिए हर रोज सही मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी कब और कितना पीना चाहिए, यह हर व्यक्ति व बच्चे के वजन के हिसाब से अलग-अलग निर्भर करता है। आइये यहां आपको बताते हैं प्रतिदिन पानी पीने की सही मात्रा।

 | 
Water Reqirement For Body : रोज इतना पानी पीएंगे तो नहीं होंगे कभी बीमार

HBN News Hindi (ब्यूरो) : Drinking Water Benefits : शरीर में पानी की मात्रा बहुत जरूरी है। पानी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। इसकी मात्रा जब शरीर में अधिक होती है तो शरीर स्वस्थ रहता है और जब इसकी मात्रा शरीर में कम हो जाती है तो शरीर बीमारियों से घिर जाता है। (Water Intake According To Weight) हमें रोज़ाना कम से कम 2 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। रोजाना सही मात्रा में पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बना रहता है और भूख भी नियंत्रित रहती है। 

 

2000 के नोटों का अब क्या होगा, RBI ने कह दी यह बड़ी बात

 

वजन को करें 30 से डिवाइड और पीएं उतना पानी


सबसे पहले अपना वजन नाप लें। Body Weight मापने के बाद उसे 30 से ​डिवाइड कर दें। जो संख्या आएगी वही आपके पानी पीने का हिसाब है। उदाहरण के तौर पर देखें तो आपका वजन 60 ​किलो है। 60 को 30 से विभाजित करने पर 2 आता है। इसका मतलब है कि आपको स्वस्थ रहने के प्रतिदिन 2 लीटर पानी पीना चाहिए।

 

2000 के नोट के बाद अब RBI ने इन सिक्कों को लेकर कह दी यह बड़ी बात, जान लें काम का अपडेट

 

सही मात्रा में पानी पीना रखता है वजन को नियंत्रित


हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप सही मात्रा में पानी पिएंगे तो यह आपको वेट लॉस (weight loss) में भी मदद करेगा। पानी में कैलोरी नहीं होती। यानि आप जितना ज्यादा से ज्यादा पानी पिएंगे उतना वजन कम होगा और बॉडी हाइड्रेटेड (body hydrated) रहेगी। 
 


 Aaj Ka Rashifal, 13 अप्रैल : आज इन राशियों पर रहेगी सूर्यदेव की मेहरबानी और इनको जोखिम लेने पर हो सकती है परेशानी

काम में लगती है ऊर्जा तो होती है पानी की जरूरत


इंसान जब काम करता है तो उसमें हमारी एनर्जी लगती है। इस एनर्जी के कंज़म्प्शन से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। वहीं अगर कोई इंसान खाली बैठा है और कुछ काम नहीं कर रहा है तो उसकी इतनी एनर्जी वेस्ट नहीं होगी न ही उसमें पानी की कमी होगी। इसी लिए पानी की खपत आपको अपने काम को देखकर करनी चाहिए। अगर आप ज्यादा काम करते हैं तो डेली 10 से 15 गिलास पानी पिएं वहीं अगर आप ज्यादा काम नहीं कर रहे हैं तो 6 गिलास पानी में भी आपकी पानी की डेली रिक्वायरमेंट (daily requirement of water) पूरी हो जाएगी।
 

Weather Update : मौसम दिखाएगा अलग-अलग तेवर! कहीं आंधी-तूफान, कहीं बारिश तो कहीं लू करेगी परेशान


खाना खाने से कितनी देर पहले पीएं पानी


दिनभर में वजन के हिसाब से पर्याप्त पानी पीने को लेकर इस बात का ख्याल रखें कि अगर ​एक्सरसाइज (excercise)कर रहे हैं तो हर आधे घंटे में कम से कम एक गिलास पानी जरूर पिएं। इसकी वजह यह है कि ​एक्सरसाइज करने से पसीना निकलता है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है। वहीं खाना खाने के पहले आधा लीटर पानी पी लें। इससे फायदा यह होगा कि आपको इससे भूख कम लगेगी। इस बात का ख्याल भी रखना है कि जब प्यास न लगी हो तो भी पानी पिएं। पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें। 

Amazing Offer : 9000 रुपये की भारी छूट पर मिल रहा Motorola का 50MP कैमरे वाला फोन, खरीदारों की लगी भीड़