HBN News Hindi

Voter Id खिला सकती है जेल की हवा, बचना है तो तुरंत कर लें यह काम

Voter ID Card : आज के समय में अलग-अलग कागजी प्रक्रियाओं में अलग-अलग डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है। वोटर आईडी कार्ड भी ऐसा डाक्यूमेंट है जो कई कार्यों में आवश्यक है। अगर आपके पास एक से अधिक वोटर आईडी हैं तो यह कानूनन गलत है और आपको जेल तक पहुंचा सकती है। (ID Missuse)इसलिए अभी से यह जरूरी काम कर लें, आइये जानते हैं इस खबर में।

 | 
Voter Id खिला सकती है जेल की हवा, बचना है तो तुरंत कर लें यह काम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : देश के नागरिकों को वोट देने के लिए वोटर आईडी की जरूरत (Voter ID required)पड़ती है। 18 साल या उससे अधिक उम्र वालों के लिए वोटर आईडी कार्ड का होना बहुत जरूरी है। पहचान पत्र यानी मतदाता पहचान पत्र के बिना कोई भी निर्वाचन क्षेत्र के सदस्यों या सांसदों को चुनने के लिए मतदान नहीं कर सकता है। (Voter ID missuse) यही कारण है कि 18 साल की उम्र के बाद हर व्यक्ति अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाता है। हालाँकि, क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपके पास दो मतदाता पहचान पत्र हों तो क्या होगा? क्या दो वोटिंग कार्ड रखने के बारे में कोई नियम हैं?

 

Income Tax Notice News: आयकर विभाग से बचना होगा मुश्किल, अगर पकड़े गए करते ये काम

 

ये कर सकते हैं इस तरह उपयोग


भारत में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग मतदान कर सकते हैं। वोट देने के लिए वोटर आईडी जरूरी है। (Double Voter ID missuse)वोटर आईडी पहचान और पते के प्रमाण के रूप में भी काम करता है। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल से शुरू होगा।

 

Aaj Ka Rashifal, 3 April 2024 : गजकेसरी योग इन राशि वालों को दिलाएगा लाभ, इन पर बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

 

एक से अधिक मतदाता सूची में नाम दर्ज कराना पड़ेगा महंगा


वोटर आईडी कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है। यह कार्ड 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दिया जाता है। ताकि लोग वोट कर सकें। (Double Voter ID )यदि आपके पास 2 या अधिक जल पहचान पत्र हैं, तो आपको जेल जाने की संभावना हो सकती है। इसलिए आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल, एक से अधिक मतदाता सूची में मतदाता के रूप में पंजीकरण कराना गैरकानूनी है। दरअसल, एक से अधिक क्षेत्र का वोटर आईडी कार्ड रखना अपराध है। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 (Representation of the People Act 1950) में दो सीटों से मतदाता होने पर एक वर्ष की कैद या जुर्माना या दोनों का प्रावधान है। दोषी पाए जाने पर 1 साल की सजा।

 

Inverter Battery में भूल कर भी न डालें एसी का पानी, हो सकती हैं ये समस्याएं

 

भरना होगा ये फॉर्म


अगर आपके पास भी दो वोटर आईडी कार्ड (two voter id cards) हैं तो आप एक तरीका अपनाकर कानूनी परेशानी से बच सकते हैं। (Double Voter ID news)अगर किसी कारण से आपके पास भी दो वोटर आईडी कार्ड हैं तो आप उन्हें रद्द करा सकते हैं। इसके लिए आपको फॉर्म नंबर 7 भरना होगा। फिर इसे भारत निर्वाचन कार्यालय में जमा करना होगा। इसके अलावा आप इस फॉर्म को BLO, SDM Office में भी जमा कर सकते हैं।