HBN News Hindi

Viral infection se protection: बदलते मौसम में ये पांच चीजें हैं रामबाण, छू मंतर हो जाएंगी कई बीमारियां

Session बदल रहा है जिसके चलते  वायरस (virus)हमारी बोडी पर बहुत बूरी  तरह असर करता है जिसके चलते हर कोई चाहता है कि उनका शरीर स्वस्थ रहे ।(health tips)आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी पांच  चीज के बारे में जिससे आप अपने शरीर को स्वसथ रख सकते हैं आइए जानते है इस बारे में विस्तार से। 
 
 | 
Viral infection se protection: बदलते मौसम में ये पांच चीजें हैं रामबाण, छू मंतर हो जाएंगी कई बीमारियां  


HBN News Hindi (ब्यूरो) :जैसा कि हम सब जानते हैं कि गर्मियों का मौसम (summer season) शुरू हो गया है।  जिसके चलते हमें हमारी सेहत का  ध्यान रखना चाहिए ताकी हमारी सेहत तंदरूस्त रहे। वायरस तेजी से नाक, गले, फेफड़े और सीने में प्रवेश करते हैं और कुछ ही घंटों में शरीर को संक्रमित कर देते हैं। जिसके कारण सर्दी, जुकाम और बुखार (Cold, cough and fever) जैसी बीमारियां हमारे शरीर में अपना घर बना लेती है। 

 

Delhi-NCR Weather Today : दिल्ली में बारिश के बाद होगा मौसम कूल, तेज आंधी का अलर्ट जारी

 

वायरल कुछ ही घंटों में शरीर को संक्रमित करने में है सक्षम


बदलते मौसम के साथ viral infection का खतरा भी बढ़ जाता है। आमतौर पर मौसम में बदलाव के कारण वायरस एक्टिव हो जाते हैं।
ये तेजी से नाक, गले, फेफड़े और सीने (nose,thoght,chest) में प्रवेश करते हैं और कुछ ही घंटों में शरीर को संक्रमित करने में सक्षम होते हैं।

 

जिसके कारण सर्दी, जुकाम और बुखार (Cold, cough and fever) जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं।  
इसलिए, मौसम के बदलने के साथ वायरल इंफेक्शन के खतरे(Danger of viral infection)को नियंत्रित करने के लिए सावधानी बरतना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार इससे बचाव के लिए अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं जोकि आपको इस खबर में बताइ जा रही है

 

Chanakya Niti : पति से संतुष्ट न होने पर महिला करती है ऐसे इशारे, ऐसे समझें फटाक से


वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए खा सकते है लहसुन 


लहसुन(Garlic) का सेवन भी आपको वायरल इंफेक्शन सहित कई बीमारियों के खतरे से बचाता है। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल(antibacterial), एंटीवायरल और एंटीफंगल एजेंट होते हैं, जो विभिन्न प्रकार के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज हमें कई बीमारियों से सुरक्षा कवच प्रदान करती हैं।


शहद और अदरक भी पाए गए है असरदार 


शहद और अदरक का सेवन आपको वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद करेगा। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कोल्ड और फ्लू से बचाने के साथ-साथ गले की खराश को भी ठीक करते हैं। शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी.इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो संक्रमण को रोकने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं।

Bank Holiday on 19 april, 2024 : आज इन राज्यों के कई शहरों में नहीं खुलेंगे बैंक, चुनाव के कारण रहेगी छुट्‌टी


काली मिर्च बन सकती है वायरस के लिए काल 


काली मिर्च और तुलसी का सेवन करने के संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। तुलसी हमारे शरीर में इम्यूनिटी (Immunity)को बढ़ाती है, जिससे वायरल इंफेक्शन के बुरे प्रभाव का खतरा कम होता है। यह कोल्ड और कफ से भी निजात दिलाती है। काली मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं।


वाइटमिन-सी के लिए खाए आंवला


आंवले में भरपूर वाइटमिन-सी पाया जाता है। सर्दियों में इसे डाइट में शामिल करना अच्छा होता है। ये इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ डाइजेशन (digestion)में भी सुधार करता है। इससे वायरल इंफेक्शन से भी बचाव होता है।

Triumph Tiger 900 : लग्जरी कार से भी महंगी है यह बाइक, कीमत जानकर रह जाओगे हैरान


हल्दी का सेवन है रामबाण 


किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचाव के लिए हल्दी का सेवन रामबाण है। इसमें एंटीवायरल और एंटी.बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज(Anti-Bacterial Properties) होती हैं, इंफेक्शन से लड़ने में इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाती है और वायरल इंफेक्शन से बचाव करती है।


डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।