HBN News Hindi

UP School Holidays: यूपी में कल चुनाव होने से बच्चा पार्टी की रहेगी मौज, जानें कैसे

UP School Update : यूपी के कई जिलों में कल चुनाव होने वाले है, जिसके (School Holidays)चलते बच्चा पार्टी की मौज रहेगी। मतलब कि चुनाव होने के कारण स्कूलों की छुटि्टयां रहेगी। जिससे बच्चे (UP School Holidays 2024)मौज-मस्ती करते दिखाई देंगे। आइये आगे जान लेते हैं कि यूपी के किस जिले में चुनाव होगा और यहां के स्कूल कल पूर्णत बंद रहेंगे। 

 | 
UP School Holidays: यूपी में कल चुनाव होने से बच्चा पार्टी की रहेगी मौज, जानें कैसे

HBN News Hindi (ब्यूरो) : लोकसभा चुनाव 7 चरणों में आयोजित किए जाने हैं। यूपी अर्थात उत्तर प्रदेश के (Schools Closed in UP)कुछ जिलों में तीसरे चरण के चुनाव कल शुरू हो जाएंगे, जिस कारण सरकार ने स्कूलों को बंद (UP School Holidays)रखने के आदेश जारी कर दिए है। इतना ही नहीं 8 मई को भी प्रदेश के कई स्कूलों की छुटि्टयों का ऐलान किया गया है, सरकार की ओर से स्कूलों की लिस्ट जारी कर दी गई, जिनमें तय समय के हिसाब से संबंधित जिले के स्कूलों की छुटि्टयां रहेगी। आइये इस मामले को थोड़ा और विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं। 

कोई भी अप्रिया घटना न घट पाएं 


रविवार से पहले वीक डे में छुट्टी मिलने पर बच्चे क्या, बड़े भी खुश (School Holidays in UP)हो जाते हैं. लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के मतदान वाले दिन जिलों के ज्यादातर वाहनों को ड्यूटी पर लगा दिया जाता है. ऐसे में बच्चों को स्कूल छोड़ने और लाने में परेशानी हो जाती है. साथ ही अधिकतर जगहों पर स्कूलों को ही वोटिंग सेंटर बनाया जाता है. इस स्थिति में सिक्योरिटी के मद्देनजर स्कूल बंद रखना ही बेस्ट ऑप्शन माना जाता है (Schools Closed in UP). जानिए यूपी के किन जिलों में 07 मई 2024, मंगलवार को स्कूल बंद रहेंगे । 

इन 10 सीटों पर होगा मतदान


चुनाव की दृष्टि से उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण राज्य माना जाता है. 07 मई 2024 को यूपी के 10 जिलों में (Lok Sabha Elections 2024)मतदान होगा. लोकसभा चुनाव 2024 का तीसरे चरण का मतदान कल संभल, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फतेहपुर सीकरी, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली में डाला जाएगा. यूपी के (UP School News)इन सभी जिलों में इस अवसर पर स्कूल बंद रखे जाएंगे. स्टूडेंट्स व अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वह अपने स्कूल द्वारा जारी किया गया नोटिस ध्यान से पढ़ लें । 

कई स्कूलों में 3 दिनों का अवकाश


उत्तर प्रदेश के कई स्कूलों में 6 से 8 मई, 2024 तक का अवकाश (UP News)घोषित किया गया है. दरअसल, ज्यादातर स्कूल बसों, वैन व अन्य वाहनों का इस्तेमाल (third phase polling)लोकसभा इलेक्शन 2024 में किया जा रहा है. ऐसे में बच्चों को स्कूल तक ड्रॉप करना और फिर वहां से पिक करना आसान नहीं होता है. लेकिन जिन स्कूलों में 6 व 8 मई को छुट्टी नहीं है, वहां पढ़ने वाले बच्चों के (third phase polling date)अभिभावक परेशानी में हैं. इसलिए बेहतर रहेगा कि आप अपने स्कूल में छुट्टी कंफर्म करके ही घर से निकलें । उत्तर प्रदेश में 13 मई, 2024 तक समर वेकेशन घोषित कर दी जाएगी ।