HBN News Hindi

University Admission : इस यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने वालों को नहीं एडमिशन फीस की टेंशन, कराए जा रहे ये कोर्स

Low Fees University : आज के समय में महंगाई बहुत अधिक बढ़ चुकी हैं। इसका असर खाने पीने की वस्तुओं (University Admission) से लेकर छात्रों की शिक्षा तक पर देखने को मिल सकती हैं। अगर आपको भी महंगी  फीस के वजह से University Admission में कठिनाइयों का सामना कर पड़ रहा है, तो जान लीजिए इस यूनिवर्सिटी के बारे में विस्तार से। 
 
 | 
University Admission : इस यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने वालों को नहीं एडमिशन फीस की टेंशन, कराए जा रहे ये कोर्स

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  महंगाई के इस दौर में स्टूडेंटस के लिए उनकी पढ़ाई को पूरा कर पाना  बहुत मुश्किल हो गया है, लेकिन चिंता की कोई बात नही है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से जिस यूनिवर्सिटी (km fees me University Admission) के बारे में बताना चाहते हैं उसका नाम है बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय

इस विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए आपको बाकी यूनिवर्सिटीज की तरह महंगी फीस चुकाने की जरूरत नही पड़ेगी। इस यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों को वैदिक गणित का इतिहास और बारीकियां समझाने के लिए यह कोर्स शुरू किया गया है।इस कोर्स में एडमिशन मेरिट के आधार पर दिया जाएगा।


2 लेवल में कराई जाएगी पढ़ाई 


मिली हुई जानकारी के मुताबिक सर्टिफिकेट कोर्स दो स्तर का होगा। लेवल 1 में प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित पढ़ाई कराई जाएगी। लेवल 2 कोर्स में छात्रों को वैदिक गणित के बारे में बुनियादी जानकारी दी जाएगी। इसमें उन्हें अंकगणित, बीजगणित और रेखा गणित के बारे में पढ़ाया जाएगा। इन सबके स्रोत भी बताये जायेंगे।


मिलेगी कितनी सीटें


सर्टिफिकेट कोर्स में कुल 30 सीटें होंगी। यह कोर्स कुल 45 घंटे का होगा। तीन माह में कोर्स पूरा हो जाएगा। इस कोर्स में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के छात्र प्रवेश ले सकते हैं। एडमिशन लेने के लिए बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.bujhansi.ac.in पर जाकर आवेदन करना होगा। कोर्स की फीस 1500 रुपये तय की गई है।

वैदिक गणित पर डिप्लोमा कोर्स होगा शुरू 


कोर्स समन्वयक प्रो अवनीश कुमार ने बताया कि युवाओं को ( university for every students) वैदिक गणित के इतिहास और उसके उपयोग से (वैदिक गणित पर डिप्लोमा कोर्स) अवगत कराने के लिए यह सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया गया है।कोर्स करने वाले छात्रों को 3 क्रेडिट मिलेंगे। हाल ही में, झाँसी के गणितज्ञ डॉ.राधा चरण गुप्ता को भारत (km fees me admission) सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

वह लंबे समय से वैदिक गणित पर काम कर रहे हैं। इसके बाद युवाओं में वैदिक गणित के प्रति जिज्ञासा बढ़ी। वैदिक गणित पर डिप्लोमा कोर्स शुरू करने की भी योजना है।यह कोर्स अगले साल शुरू किया जा सकता है.