HBN News Hindi

Traffic rules : हेलमेट नहीं सिर पर तो दें यह सुबूत, नहीं कटेगा चालान

Traffic rules in India :आपने ट्रैफिक पुलिस को बिना हेलमेट वाले बाइक चालकों का चालान करते हुए तो देखा होगा। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप कहीं बिना हेलमेट रोक लिए जाते हैं तो आप एक सुबूत दिखाकर चालान से बच सकते हैं। इसके अलावा कई लोग ऐसे भी हैं जिनका हेलमेट न होने पर भी पुलिस चालान (police challan)नहीं काट सकती। आइये जानें इस खबर में विस्तार से।

 | 
Traffic rules : हेलमेट नहीं सिर पर तो दें यह सुबूत, नहीं कटेगा चालान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आए दिन आप सुनते व देखते होंगे कि हेलमेट नहीं पहनने की वजह से दोपहिया वाहन चालक का पुलिस ने चालान कर दिया या चालक चोटिल हो गया। सरकार ने इसी वजह से नए मोटर व्हीकल एक्ट (new motor vehicle act) में हेलमेट नहीं पहनने पर मोटे चालान का प्रावधान (Provision for challan for not wearing helmet) रखा है। अगर आप हेलमेट के बिना दोपहिया वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 5000 रुपए तक का चालान भरना पड़ता है।

 

Skoda कर रही ये तीन धांसू कारें लांच, मामूली कीमत में मिलेंगे धाकड़ फीचर्स

 

नहीं रोकती पुलिस


लेकिन देश में एक वर्ग ऐसा भी है, जिसके लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य नहीं है और ये लोग बिना हेलमेट पहने भी दोपहिया वाहन चला सकते हैं। रोड पर जब ये बिना हेलमेट के निकलते हैं, तो पुलिस भी इन्हें रोकती नहीं है। साथ ही new motor vehicle act  का इनपर कोई असर नहीं होता। अगर आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं, तो यहां हम इस वर्ग के बारे में यहां विस्तार से बता रहे हैं।

 

Wheat Price 2024 : 2700 रुपये क्विंटल होगा गेहूं का भाव! केंद्र सरकार ने बढ़ाया न्यूनतम समर्थन मूल्य

 

इनके लिए इतना है जुर्माना


हेलमेट रेगुलेशन एंड लॉ इन इंडिया (Helmet Regulation and Law in India) के अनुसार, दो पहिया वाहन चालक के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य है। इस नियम के सेक्शन 129 के अनुसार अगर आप दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट नहीं पहनते हैं, तो आप पर 5000 रुपये का जुर्माना और तीन साल के लिए ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड (Driving license suspended)किया जा सकता है। नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार अगर टू-व्हीलर पर 4 साल से अधिक उम्र का बच्चा भी बैठता है, तो उसके लिए भी हेलमेट पहनना अनिवार्य है। साथ ही ड्राइवर के पीछे बैठने वाले व्यक्ति के लिए भी हेलमेट अनिवार्य है।

 

Bajaj की मोटरसाइकिल अब सिंगल बटन से CNG पर हो जाएगी शिफ्ट, इतने से दामों मिलेंगे ये धाकड़ फीचर्स


सिर की पगड़ी बचाती है चोट व चालान से


देश में एक ऐसा वर्ग भी है, जो हेलमेट लगाए या न लगाए, traffic police इनका चालान नहीं काटती। दरअसल हम बात कर रहे हैं सिख समुदाय की। सिख समुदाय (Sikh community)के सिर पर पगड़ी होती है, जिस वजह से इनके सिर पर हेलमेट फिट नहीं बैठता। साथ ही इनकी पगड़ी हादसे के वक्त हेलमेट का काम करती है और सिर में गंभीर चोट लगने से बचाती है। इनके अलावा अगर किसी को ऐसी मेडिकल कंडीशन है, जिसके कारण वो सिर पर हेलमेट नहीं पहन सकता, तब सबूत के साथ वो भी चालान से बच सकता है।