HBN News Hindi

Top Currency in The World : दुनिया में सबसे मजबूत करेंसी में आता है इसका नाम, जानिये कौन सा स्थान है अमेरिकी डॉलर का

Top 10 Currencies : किसी भी देश की मुद्रा वहां की अर्थव्यवस्था व लोगों के लिए फाइनेंशियल आदान-प्रदान के लिए अहम होती है। दुनिया में अलग-अलग देशों की अलग-अलग मुद्राएं हैं। कई देशों की मुद्रा एक जैसी भी है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र संघ कितनी मुद्राओं को वैध मानता है, यह भी गौर करने की बात है। यहां पर जानिये दुनिया में नंबर वन (popular currencies in the world) पर सबसे मजबूत मुद्रा कौन से देश की है। 

 | 
Top Currency in The World : दुनिया में सबसे मजबूत करेंसी में आता है इसका नाम, जानिये कौन सा स्थान है अमेरिकी डॉलर का

HBN News Hindi (ब्यूरो) : यह तो आप जानते ही हैं कि हर देश की अपनी एक करेंसी (मुद्रा) होती है। करेंसी की वैल्यू (top 10 currencies)वर्ल्ड इकोनॉमी में बेहद अहम होती है। करेंसी अपने देशों की ताकत और स्थिरता का प्रतीक हैं। वह न सिर्फ इंटरनेशनल ट्रेड और फाइनेंस के साधन के तौर पर बल्कि किसी देश की आर्थिक हित और शासन के संकेतक के तौर पर भी काम करते हैं। 

 

संयुक्त राष्ट्र इन मुद्राओं को देता है मान्यता


संयुक्त राष्ट्र दुनिया भर में 180 करेंसी को लीगल करेंसी के तौर पर (top 10 currencies in the world)मान्यता देता है। वैसे किसी मुद्रा की लोकप्रियता और इस्तेमाल जरूरी नहीं कि उसके आर्थिक मूल्य या ताकत को दर्शाता हो, जो कि वस्तुओं, सेवाओं या दूसरी मुद्राओं से जुड़े लेन-देन में उसकी क्रय शक्ति से निर्धारित होता है। आइए जानते हैं दुनिया की उन टॉप 10 मुद्राओं को, जिनका दुनिया में चलता है सिक्का।

 

 

 

कुवैती दीनार


कुवैती दीनार दुनिया की सबसे मजबूत मुद्रा (strongest currencies in 2024)की हैसियत रखती है। इसे ऐसे आंक सकते हैं कि आज 1 दीनार 3.26 अमेरिकी डॉलर के बराबर है। इसके उलट देखें तो 0.31 कुवैती दीनार के बराबर 1 डॉलर है। इस करेंसी की शुरुआत 1961 में की गई थी।

बहरीनी दीनार


बहरीनी दीनार पूरी दुनिया में एक प्रमुख करेंसी (top 10 currencies in the world) है। इस मुद्रा को तेल और गैस के साथ-साथ वित्त और पर्यटन क्षेत्र मजबूती प्रदान करते हैं। 1965 में शुरू की गई बहरीनी दीनार एक मजबूत स्थिति रखती है। वैल्यू की बात करें तो 1 दीनार 2.65 डॉलर के बराबर है। यानी 0.38 बहरीनी दीनार एक डॉलर के बराबर है।

ओमानी रियाल


ओमानी रियाल भी दुनिया की सबसे मजबूत मुद्राओं में से एक है। ओमानी रियाल को 1970 के दशक में पेश किया गया था। 1 रियाल 2.60 डॉलर के बराबर है, या 0.38 ओमानी रियाल के बराबर एक डॉलर है।

जॉर्डनियन दीनार


जॉर्डनियन दीनार दुनिया की चौथी सबसे मजबूत मुद्रा है। 1 दीनार का मूल्य 1.41 डॉलर के बराबर है। यानी 0.71 जॉर्डनियन दीनार एक डॉलर के बराबर है। 1950 में इसकी शुरूआत के बाद से, जॉर्डनियन दीनार ने एक मजबूत मूल्य बनाए रखा है।

ब्रिटिश पाउंड


ब्रिटिश पाउंड दुनिया में पांचवीं सबसे मजबूत मुद्रा है, जहां 1 पाउंड का मूल्य 1.22 डॉलर है। यानी 0.82 ब्रिटिश पाउंड के बराबर 1 डॉलर है। पाउंड को पहली बार 1400 के दशक में पेश किया गया था और 1971 में दशमलव में बदल दिया गया था। यह एक मुक्त-अस्थायी मुद्रा के रूप में काम करता है, जो अन्य मुद्राओं से स्वतंत्र है।

केमैन आइलैंड्स डॉलर


केमैन आइलैंड्स डॉलर (cayman islands dollar)दुनिया की छठी सबसे मूल्यवान मुद्रा है। इसका उपयोग केमैन आइलैंड्स में किया जाता है, जो कैरिबियन में एक ब्रिटिश क्षेत्र है। इसकी वैल्यू को समझें तो 1 केमैन डॉलर 1.20 डॉलर के बराबर है। यानी 0.83 केमैन आइलैंड्स डॉलर, 1 अमेरिकी डॉलर के बराबर है।

जिब्राल्टर पाउंड


जिब्राल्टर पाउंड (gibraltar pound) दुनिया की सबसे मजबूत मुद्राओं में सातवें स्थान पर है। 1 जिब्राल्टर पाउंड का मूल्य 1.22 डॉलर है। यानी  एक डॉलर का मूल्य 0.82 जिब्राल्टर पाउंड है। स्पेन के दक्षिणी सिरे पर सिर्फ 2.6 वर्ग मील में फैला जिब्राल्टर एक आधिकारिक ब्रिटिश क्षेत्र है। जिब्राल्टर पाउंड को 1920 के दशक में पेश किया गया था और इसे ब्रिटिश पाउंड (दुनिया की 10 प्रमुख मुद्राएं)के बराबर माना जाता है।

स्विस फ्रैंक (Swiss Franc)


स्विस फ़्रैंक दुनिया की सबसे मज़बूत (Top 10 strongest currencies in the world) मुद्राओं में आठवें स्थान पर है। यह स्विटज़रलैंड की आधिकारिक मुद्रा के रूप में कार्य करता है। यूरोपीय ऋण संकट और अमेरिकी मौद्रिक नीति में बदलाव के कारण यूरो और अमेरिकी डॉलर के मुक़ाबले इसका मूल्य बढ़ गया। स्विस फ़्रैंक की शुरुआत साल 1850 में हुई थी। फिलहाल 1 स्विस फ़्रैंक का मूल्य 1.08 डॉलर है। यानी 0.92 स्विस फ़्रैंक 1 अमेरिकी डॉलर के बराबर है।

यूरो (Euro)


यूरो दुनिया की सबसे मज़बूत मुद्राओं में नौवें स्थान पर है, 1 यूरो का मूल्य 1.08 डॉलर है। यानी 0.93 यूरो के बराबर 1 अमेरिकी डॉलर है। यूरो यूरोपीय संघ के 27 देशों में से 20 में आधिकारिक मुद्रा के रूप में कार्य करता है। 2002 में सिक्कों और बैंकनोटों के साथ शुरू की गई यह मुद्रा फ़्री-फ़्लोटिंग विनिमय दर पर काम करती है।

यूएस डॉलर (US Dollar)


यूएस डॉलर का इस्तेमाल संयुक्त राज्य अमेरिका और कई दूसरे देशों में किया जाता है। व्यापक रूप से उपयोग के चलते यह वैश्विक स्तर पर केंद्रीय बैंकों और वाणिज्यिक बैंकों द्वारा रखी जाने वाली मुख्य मुद्रा है। विदेशी मुद्रा बाजार में लगभग 88.3% डेली ट्रेड्स में US Dollar (अमेरिकी डॉलर) शामिल होता है। vanguard के मुताबिक,यूएस डॉलर दुनिया के सबसे अमीर देश की मुद्रा है, लेकिन दुनिया की सबसे मजबूत मुद्राओं में यूएस डॉलर 10वें स्थान पर है।